• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Returning from Delhi, playing cricket with children in the village was also infected, trouble increased

दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली से लौटकर गांव में बच्चों के साथ क्रिकेट भी खेलता रहा संक्रमित, इसलिए परेशानी बढ़ी

June 20th, 2020

डिजिटल डेस्क बड़ामलहरा । बड़ामलहरा क्षेत्र के घुरावली गांव में दो दिन पहले दिल्ली से लौटे युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 50 पहुंच गई है। हालांकि  कुल एक्टिव केस की संख्या 9 ही है।  बड़ामलहरा के घुरावली गांव में दिल्ली से 17 जून को वापस लौटे 25 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। खबर मिलते ही  रात 8 बजे एसडीएम नाथूराम गौंड़, नायब तहसीलदार केके गुप्ता सहित प्रशासनिक अमला घुरावली पहुंच गया। जहां सारे गांव को सेनेटाइज करने के साथ कंटेनमेंट एरिया बना दिया गया है। जानकारी के मुताबिक 25 वर्षीय युवक दिल्ली से वापस मोदी गेट से बस में सवार होकर 17 जून के सुबह 5-6 बजे के करीब अपने गांव पहुंचा था। 18 जून को थर्मल स्क्रीनिंग कराने बड़ामलहरा सीएचसी आया था। उस दिन कोविड टास्कफोर्स सचिव डॉ. हेमंत मरैया के निर्देशन में डॉ. नितिन पांडेय, लैब टेक्निशियन अमित असाटी, बीपीएम दयाराम अहिरवार की टीम ने 7 सैंपल कलेक्ट किए। अभी अन्य रिपोर्ट तो नहीं आईं, मगर शुक्रवार को देर शाम एक रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। चूंकि उक्त युवक सैंपल लेने के साथ ही कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया था, लेकिन युवक 17 जून को घुरावली गांव पहुंचने के बाद सारे दिन गांव में घूमता रहा। खबर यह भी है कि वह बच्चों के साथ क्रिकेट भी खेलता रहा। इसके चलते समूचे गांव को न केवल सेनेटाइज कराया गया बल्कि कांटेक्ट हिस्ट्री की पूरी पड़ताल की जा रही है। अब बड़ामलहरा, सड़वा, मदनीबार, बूदौर सहित घुरावली में मिले संक्रमित सहित बड़ामलहरा क्षेत्र में कोरोना एक्टिव की संख्या 5 हो गई है। उधर बीईई अलका राय ने बताया कि 19 जून को बाहर से आए 42, कंटेनमेंट एरिया में 200 लोगों सहित कुल 242 की थर्मल स्क्रीनिंग कर कंटेनमेंट एरिया के 430 लोगों का फालोअप लिया गया। साथ ही शुक्रवार को कोरोना संदिग्ध 14 लोगों के थ्रोट स्बाव सैंपल लेकर टेस्ट के लिए जिला अस्पताल भेजे गए हैं। इन सभी को संस्थागत क्वारेंटाइन किया है।
संक्रमित ढड़ारी शिफ्ट
बड़ामलहरा कोविड केयर सेंटर से कोरोना संक्रमित घुरावली निवासी 25 वर्षीय युवक को ढड़ारी स्थित आइसोलेशन वार्ड में देर रात शिफ्ट करने के लिए स्पेशल एंबुलेंस से रवाना कर दिया है। ध्यान देने योग्य बात यह भी है कि जिले में टेस्ट की रफ्तार धीमी होने की वजह से भी कोरोना संक्रमितों का सही अनुमान लगाना दुश्वार हो रहा है।
जिले में 19 मई को मिला था पहला पीडि़त 
जिले में लॉकडाउन 4.0 के बाद अनलॉक 1.0 शुरू होते ही 19 मई को जिले में पहले दो संक्रमित नौगांव और कैथोकर में मिले थे। मई माह की समाप्त होते ही जिले में संक्रमितों की संख्या 24 पहुंच गई थी। इसके बाद एक जून से 19 जून तक कुल 26 संक्रमित जून के माह में मिले। यानि महज एक माह में ही जिले में कुल 50 संक्रमित पाए गए। इनमें से 41 संक्रमित ठीक होकर डिस्चार्ज होकर अपने घरों में क्वारेंटाइन हैं और वहीं 9 संक्रमितों का इलाज कोविड केयर सेंटर में चल रहा है।
 

खबरें और भी हैं...