विधानसभा में सत्ताधारी पार्टी का हंगामा, स्थगित करनी पड़ी सदन की कार्यवाही

Ruckus of the ruling party in the assembly, proceedings of the house had to be postponed
विधानसभा में सत्ताधारी पार्टी का हंगामा, स्थगित करनी पड़ी सदन की कार्यवाही
सावरकर के खिलाफ राहुल की टिप्पणी का मामला विधानसभा में सत्ताधारी पार्टी का हंगामा, स्थगित करनी पड़ी सदन की कार्यवाही

डिजिटल डेस्क, मुंबई। स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर के खिलाफ कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी की टिप्पणी से नाराज सत्ताधारी भाजपा, शिवसेना (शिंदे गुट) के विधायकों ने गुरुवार को विधानसभा में अध्यक्ष राहुल नार्वेकर से निंदा प्रस्ताव पेश करने की इजाजत मांगी। साथ ही कांग्रेसी विधायकों से माफी मांगने को कहा। इस मुद्दे पर विधानसभा में सत्ताधारी पार्टी के नेताओं ने हंगामा किया और अध्यक्ष के आसन के सामने आ गए। हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही पहले 10 मिनट फिर आधे घंटे के लिए स्थगित करनी पड़ी। 

इससे पहले विभानभवन की सीढ़ियों पर सत्ताधारी नेताओं ने इसी मुद्दे पर राहुल गांधी की तस्वीर पर जूते मारते हुए आंदोलन किया। विधानसभा में कांग्रेस के बालासाहेब थोरात और अन्य विधायकों ने इसका विरोध किया। थोरात ने कहा कि अगर हम भी दूसरी पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ इसी तरह आंदोलन करें तो क्या उन्हें स्वीकार होगा। विपक्ष के नेता अजित पवार ने भी विधानपरिषद में इस तरह का आंदोलन करने पर आपत्ति जताई और कहा कि एक दूसरे के नेताओं का सम्मान करना होगा। यही परंपरा विपक्षी नेताओं ने भी शुरू कर दी तो ठीक नहीं होगा। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से मामले में कार्रवाई की मांग की। इसके बाद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि विधानमंडल परिसर में इस तरह नेताओं की तस्वीर को जूते मारते हुए आंदोलन करना ठीक नहीं है।

इस पर रोक लगनी चाहिए, लेकिन स्वतंत्रता सेनानी सावरकर के खिलाफ निचले दर्जे की टिप्पणियां बर्दास्त नहीं की जाएंगी। सावरकर ने जो भोगा है वह किसी और ने नहीं भोगा। 11 साल तक अंडमान जेल में रहते हुए पीड़ा सही और भारत माता की जय बोलते रहे। भगत सिंह ने भी सावरकर की जीवनी बांटी है। यह इतिहास का हिस्सा है। मामले में विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कहा कि सीढ़ियों पर जूते मारो आंदोलन की वे जांच करेंगे और असंसदीय आचरण करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे। उन्होंने सदस्यों से कहा कि वे विरोध के लिए सही तरीका अपनाएं। उन्होंने राहुल गांधी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पेश करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया। मामले को सबसे पहले शिवसेना (शिंदे गुट) के विधायक प्रताप सरनाईक ने उठाया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी बार-बार सावरकर के खिलाफ बयान दे रहे हैं। शिंदे गुट के ही विधायक संजय शिरसाट ने राहुल गांधी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पेश करने की इजाजत मांगी। भाजपा के आशीष शेलार ने कहा कि मामले में राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए। 

Created On :   23 March 2023 4:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story