सगड़ा रेल ब्रिज बनेगा 35 करोड़ से, सबसे पहले रेलवे को ऑफर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
जबलपुर सगड़ा रेल ब्रिज बनेगा 35 करोड़ से, सबसे पहले रेलवे को ऑफर

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। सगड़ा से लम्हेटा रोड पर हाईवे चौराहे से पहले रेलवे क्राॅसिंग है, उस पर ब्रिज निर्माण के लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है। 35 करोड़ की राशि से यह ब्रिज बनना है और लोक निर्माण सेतु ने रेलवे को इस ब्रिज को बनाने का प्रस्ताव दिया है। 

अब रेलवे 800 मीटर के इस ब्रिज को खुद बनाएगा या फिर लोक निर्माण सेतु को ही बनाने देगा, यह रेलवे की बैठक में तय किया जाएगा। लोक निर्माण सेतु के अधिकारियों ने नेशनल हाईवे अथाॅरिटी ऑफ इण्डिया से एनओसी लेने के बाद डीपीआर तैयार कर सभी तरह की प्रक्रियाओं के साथ   रेलवे काे ब्रिज बनाने का ऑफर दिया है। लोक निर्माण सेतु के ईई नरेन्द्र शर्मा के अनुसार अब रेलवे जल्द इसको लेकर कोई  निर्णय लेगा। यदि रेलवे इसको नहीं बनाएगा तो सेतु शाखा आगे की प्रक्रिया अपनाएगी। हमने इसके लिए सभी तरह की प्रोसेस पूरी कर ली हैं। गौरतलब है कि राज्य शासन ने हाल ही में बजट में इस ब्रिज के निर्माण को स्वीकृति दी है। हाईवे के मिलान वाले चौराहे से पहले, रेलवे क्राॅसिंग पर यह ब्रिज बनना है। कई तरह से इसको उपयोगी माना गया है तभी स्वीकृति मिली है।

लोक निर्माण सेतु ने कहा- रेलवे बनाए नहीं तो हम बनाएँगे, डीपीआर तैयार, रेलवे बैठक के बाद लेगा निर्णय

ऐसा बनेगा रेल ओवर ब्रिज 

जीरो प्वाॅइंट सगड़ा रेल क्राॅसिंग के 200 मीटर पहले से। 
हाईवे को क्राॅस करते हुए लम्हेटा कांक्रीट सड़क तक ।
ब्रिज 800 मीटर लंबा बनेगा, ऊपर 40 फीट की सड़क। 
18 माह में इसको बनकर तैयार होना है, जल्द प्रक्रिया।

इस सड़क पर इसलिए ट्रैफिक 

यह मार्ग भेड़ाघाट, लम्हेटा जैसे नर्मदा तटों तक जाने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। पर्यटन के लिहाज के साथ ही नई बसाहट, बायपास के कारण भी इसमें बीते कई सालों में ट्रैफिक बढ़ा है। यहाँ जो रेलवे क्राॅसिंग है उसमें शाम के वक्त जाम लगता है। आने वाले समय में दक्षिण के लिए जब रेल गाड़ियों की संख्या बढ़ेगी तो इस रेलवे क्राॅसिंग पर जाम लगेगा। कई तरह की परेशानियों के मद्देनजर और बढ़ते ट्रैफिक की वजह से इसमें ब्रिज बनाने का प्रस्ताव  रखा गया। 

दुर्घटना के लिए ब्लैक स्पॉट 

सगड़ा रेलवे क्राॅसिंग से आगे बढ़ते ही लम्हेटा का बायपास चौराहा है। हाईवे मिलान पर रात के वक्त यहाँ से  निकलना बेहद मुश्किल होता है। एक तरफ से हाईवे में तिलवारा की ओर वाहन आते हैं तो एक तरफ से अंधमूक चौराहे की ओर से भारी वाहन आते हैं, साथ ही सगड़ा, लम्हेटा की ओर से वाहन आते हैं, चारों हिस्सों से वाहन आने पर निकलना बेहद मुश्किल और खतरनाक होता है। विशेष तौर पर वाहनों की गति को नियंत्रित कर निकल पाना यहाँ से कठिन होता है।

Created On :   13 March 2023 1:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story