comScore

520 करोड़ का इनपुट टैक्स क्रेडिट घोटाला : शक्कर सम्राट रत्नाकर गुट्टे के बेटे सुनील सहित दो गिरफ्तार

520 करोड़ का इनपुट टैक्स क्रेडिट घोटाला : शक्कर सम्राट रत्नाकर गुट्टे के बेटे सुनील सहित दो गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। शक्कर सम्राट कहे जाने वाले रत्नाकर गुट्टे के बेटे सुनील गुट्टे समेत दो लोगों को 520 करोड़ रुपए के घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (सीजीएसटी) विभाग की इंटेलिजेंस टीम ने सुनील और उसके करीबी सहयोगी विजेंद्र रांका को गिरफ्तार किया है। दोनों की फर्जी तरीके से इनपुट क्रेडिट हासिल करने के मामले में गुरूवार को गिरफ्तारी हुई। कोर्ट में पेशी के बाद आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया  है।

छानबीन में खुलासा हुआ था कि देशभर में फर्जी तरीके से इनपुट टैक्स क्रेडिट हासिल करने के मामले में सुनील हाइटेक इंडीनियर्स लिमिटेड कंपनी की भूमिका है। किसी तरह के माल या सेवा का लेन देन किए बिना फर्जी इनवाइस जारी करते थे। इसकी मदद से इनपुट टैक्स क्रेडिट की छूट हासिल की जाती थी। कंपनी की ओर से तीन हजार करोड़ रुपए के इनवाइस जारी हुए थे। नई दिल्ली, हैदराबाद, लुधियाना, गुरूग्राम, मेरठ, अहमदाबाद और कोलकाता जैसे शहरों में स्थित कंपनियों के लिए फर्जी इनवाइस जारी किए गए थे जिसके जरिए 520 करोड़ रुपए का इनपुट टैक्स क्रेडिट हासिल किया गया था।

इसके अलावा आरोपी कंपनी का बढ़ा टर्नओवर दिखाकर बैंकों से लोन भी हासिल करते थे। जीएसटी इंटेलिजेंस टीम देशभर में फर्जीवाडे के खिलाफ अभियान चला रहा है। बुधवार को भी दूसरी कंपनियों के चार निदेशकों को 408 करोड़ रुपए के इनपुट टैक्स क्रेडिट घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

कमेंट करें
DKkUp