राशन की कालाबाजारी कर रहे थे विक्रेता, जांच में कम मिला था 6.88 लाख रुपये का खाद्यान्न, आरोपियों पर एफआईआर

राशन की कालाबाजारी कर रहे थे विक्रेता, जांच में कम मिला था 6.88 लाख रुपये का खाद्यान्न, आरोपियों पर एफआईआर
राशन की कालाबाजारी कर रहे थे विक्रेता, जांच में कम मिला था 6.88 लाख रुपये का खाद्यान्न, आरोपियों पर एफआईआर


डिजिटल डेस्क जबलपुर। गरीबों को वितरित किये जाने वाले राशन की कालाबाजारी करने के मामले में खाद्य विभाग द्वारा पनागर तहसील के ग्राम रिठौरी स्थित उचित मूल्य दुकान के विक्रेता ओमप्रकाश राय के विरुद्ध खमरिया पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है । सेवा सहकारी समिति छत्तरपुर द्वारा संचालित इस उचित मूल्य दुकान की खाद्य विभाग के अमले द्वारा की गई आकस्मिक जांच में स्टॉक का मिलान करने पर 6 लाख 88 हजार रुपये कीमत का खाद्यान्न  कम पाया गया था । आशंका है कि विक्रेता द्वारा इस खाद्यान्न को उपभोक्ताओं को वितरित करने की बजाय बाजार में बेच दिया गया है ।
कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने राशन की कालाबाजारी के इस मामले में कठोर कदम उठाते हुये कम पाये गये खाद्यान्न की इस कीमत 6 लाख 88 हजार रुपये को  विक्रेता की सम्पत्ति की नीलामी कर वसूलने के आदेश खाद्य विभाग के अधिकारियों को दिये हैं । जिले का यह पहला ऐसा प्रकरण है जिसमें राशन की कालाबाजारी करने वाले की सम्पत्ति निलसम कर राशि वसूल करने के आदेश दिये गये हैं ।
          प्रभारी जिला आपूर्ति नियंत्रक सुधीर दुबे से मामले के सबंध में मिली जानकारी के मुताबिक कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के खाद्यान्न के वितरण में धांधली करने वालों के विरुद्ध सख्ती बरतने के दिये गये निर्देशानुसार की गई इस कार्यवाही में रिठौरी स्थित उचित मूल्य दुकान की एक फरवरी और चार फरवरी को कनिष्ठ आपूर्ति नियंत्रक संजय अग्रवाल एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी रोशनी पाण्डे द्वारा जाँच की गई थी ।
         उन्होंने बताया जाँच के दौरान उचित मूल्य दुकान के स्टॉक का मिलान करने पर 224.79 क्विंटल गेहूँ, 50 क्विंटल चांवल, 5 क्विंटल चना, 645 लीटर केरोसिन, 52 किलो शक्कर एवं 2.36 क्विंटल नमक कम पाया गया था । जाँच में यह बात भी सामने आई की रिठौरी उचित मूल्य दुकान के विक्रेता द्वारा जनवरी माह का गेहूं, चांवल, शक्कर, चना, नमक और केरोसिन उपभोक्ताओं को वितरित ही नहीं किया गया । बल्कि उसके द्वारा धोखा देकर पीओएस मशीन पर हितग्राहियों से अंगूठा लगवा लिया गया था ।
          प्रभारी जिला आपूर्ति नियंत्रक के अनुसार गरीबों को वितरित किये जाने वाले खाद्यान्न की कालाबाजारी करने के आरोपी शासकीय उचित मूल्य दुकान रिठौरी के विक्रेता ओमप्रकाश राय के विरुद्ध खमरिया थाने में एफआईआर खाद्य विभाग की ओर से कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी पनागर श्रीमती रोशनी पांडे द्वारा दर्ज कराई गई है । उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा इस मामले में आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया गया है । उन्होंने बताया कि विक्रेता ओमप्रकाश राय के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत जारी सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2015 के प्रावधानों के उल्लंघन का प्रकरण भी  दर्ज किया गया है ।

Created On :   22 Feb 2021 12:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story