दैनिक भास्कर हिंदी: श्री पीयूष गोयल ने जबलपुर-चाँदफोर्ट सुपरफास्ट ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया

March 9th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेल मंत्रालय श्री पीयूष गोयल ने जबलपुर-चाँदफोर्ट सुपरफास्ट ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया और मध्य प्रदेश में विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर कई रेल परियोजनाओं, यात्री सुविधाओं का उद्घाटन किया जबलपुर-चंडाफोर्ट के बीच नई रेल सेवा से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की संभावना। केंद्रीय रेल वाणिज्य एवं उद्योग उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जबलपुर-चांदफोर्ट विशेष रेल गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और मध्य प्रदेश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर कई रेल परियोजनाओं, यात्री सुविधाओं का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते और अन्य गणमान्य व्यक्ति आयोजन स्थल पर उपस्थित रहे। इस अवसर पर अपने संबोधन में माननीय मंत्री श्री पीयूष गोयल ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में अपनी शुभकामनाएं दी और कहा कि महत्वपूर्ण परियोजनाएं आज के इस विशेष दिन पर शुरू की जा रही हैं और राष्ट्र को समर्पित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि आज के दिन झांसी और ग्वालियर के बीच एक विशेष रेलगाड़ी का परिचालन किया गया जिसमें चालक दल के सभी सदस्य महिलाएं थीं। उन्होंने कहा कि जबलपुर-चांदफ़ोर्ट के बीच में नई रेलगाड़ी के शुरू होने से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और संपर्क में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की भारतीय रेलवे नेटवर्क को और विस्तार देने के प्रति विशेष रूचि है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने बीते 7 वर्षों में मध्य प्रदेश के लिए बड़ी संख्या में परियोजनाओं को मंजूरी दी गई और इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए धन का भी आवंटन सुनिश्चित किया। वर्ष 2009 से 2014 के बीच मध्य प्रदेश में रेल से जुड़ी परियोजनाओं का कुल औसत बजट जहां 632 करोड रुपए प्रति वर्ष था वहीं वर्ष 2021-22 में माननीय प्रधानमंत्री की स्वीकृति के चलते बढ़कर 7700 करोड रुपए हो गया। यह वृद्धि 12 गुना अधिक की है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में चल रही रेल परियोजनाओं को और तेज करना होगा ताकि राज्य के नागरिकों को जल्द से जल्द और बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। साथ ही साथ हमें माल गाड़ियों के परिचालन को भी बढ़ाना होगा ताकि उद्योग लाभान्वित हो सकें। सप्ताह में 3 दिन चलने वाली विशेष रेलगाड़ी जबलपुर-चांदफोर्ट एक्सप्रेस के बारे में गाड़ी संख्या 02274 जबलपुर-चांदफोर्ट एक्सप्रेस, जबलपुर से सुबह 5:15 पर रवाना होगी और चांदफोर्ट दोपहर 13:45 पर पहुंचेगी। यह गाड़ी सप्ताह में 3 दिन मंगलवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को चलेगी। गाड़ी संख्या 02273 चांदफोर्ट-जबलपुर एक्सप्रेस, चांदफोर्ट से 14:50 पर रवाना होगी और जबलपुर रात 23:25 पर पहुंचेगी। यह गाड़ी चांदफोर्ट से मंगलवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को रवाना होगी। इस रेलगाड़ी में एक एसी चेयर कार कोच, एक स्लीपर कोच और 8 सामान्य चेयर कार कोच तथा दो एसएलआर कोच हैं। दोनों स्टेशनों के बीच यह गाड़ी मदन महल, नैनपुर, बालाघाट और गोंदिया स्टेशनों पर रुकेगी। आज यह उद्घाटन विशेष रेल के रूप में चल रही है सतना-काइमा खंड (6 किमी) का दोहरीकरण माननीय मंत्री ने सतना-काइमा खंड पर 6 किलोमीटर के रेलवे ट्रैक की दोहरीकरण परियोजना का उद्घाटन किया।

30 करोड़ रुपये की लागत से सतना-काइमा खंड पर दोहरीकरण का यह काम पूर्ण हो चुका है। यह सतना-रीवा मार्ग के दोहरीकरण की परियोजना का हिस्सा है। इस मार्ग पर आवागमन को बेहतर करने के लिए रेलवे की यह एक महत्वपूर्ण परियोजना है। इस खंड के दोहरीकरण से क्षेत्र में रेल संपर्क बेहतर होगा और रेलगाड़ियों का परिचालन और तेज़ हो जाएगा। गुना-ग्वालियर रेल मार्ग के शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का उन्नयन शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर 2.5 करोड़ रुपए की लागत से विभिन्न यात्री सुविधाओं का उद्घाटन किया गया जिसमें स्टेशन का सौंदर्यीकरण, नया प्रतीक्षालय,प्लेटफार्म की सतह का सौंदर्यीकरण, हरित स्टेशन के लिए हाइब्रिड पावर स्टेशन का आधुनिकीकरण और जीआरपी कक्ष शामिल हैं। भोपाल-रेल खंड के अंतर्गत संत हिरदाराम नगर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का उन्नयन भोपाल खंड के अंतर्गत संत हिरदाराम नगर स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज (पैदल पार पथ) प्लेटफार्म पर कवर क्षेत्र का विस्तार, प्लेटफार्म की सतह का सौंदर्यीकरण और बोगी निर्देशन व्यवस्था का भी उद्घाटन हुआ जिसमें 2 करोड रुपए की लागत आई है।