कहीं टंकी के लिए केवल गड्ढा खोदा, कहीं पाइप लाइन अधूरी

Somewhere only a pit was dug for the tank, somewhere the pipeline was incomplete
कहीं टंकी के लिए केवल गड्ढा खोदा, कहीं पाइप लाइन अधूरी
पेटी कांट्रेक्ट ने लटकाए जलजीवन मिशन के कार्य कहीं टंकी के लिए केवल गड्ढा खोदा, कहीं पाइप लाइन अधूरी

डिजिटल डेस्क,कटनी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्राइम प्रोजेक्ट हर घर नल से जल पहुंचाने की आयोजना जलजीवन मिशन ठेकेदारों और पीएचई अधिकारियों के गठजोड़ के चलते  बेपटरी हो गई है। ओवरहैड टैंक निर्माण के लिए कहीं केवल गड्ढे खोदे गए हैं। कहीं घरों तक पाइप लाइन ही नहीं पहुंची है। जहां पाइप लाइन बिछा दी है तो पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। पाइपलाइन बिछाने खोदी गईं ग्राम पंचायतों की सीसी सडक़ें ज्यों की त्यों छोड़ दी हैं। जलजीवन मिशन के कार्यों में लापरवाही का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले कुछ दिनों में ही सीएम हेल्पलाइन में तीन सौ से ज्यादा शिकायतें पहुंच चुकी हैं।

दावों की पोल खोल रहा गड्ढा

जनपद पंचायत ढीमरखेड़ा की ग्राम पंचायत धरवारा में दो माह पहले बड़वारा विधायक ने जलजीवन मिशन के तहत पेयजल टंकी का शिलान्यास किया था। यहां ठेकेदार ने केवल गड्ढा खोद कर छोड़ दिया। दैनिक भास्कर में खबर प्रकाशित होने के बाद करीब 20-25 बोरी सीमेंट भेजकर खानापूर्ति कर ली। जबकि पीएचई के कार्यपालन यंत्री एल.पी. कोरी ने दावा किया था कि धरवारा में कार्य प्रगति पर है, लेकिन मौके की स्थिति पीएचई के दावों को पोल खोल रही है। बताया जाता है कि धरवारा में जलजीवन मिशन का कार्य का टेंडर मे.नेटलिंग प्रा.लि.को मिला है लेकिन कंपनी ने यह कार्य पेटी कांट्रेक्ट में कटनी एक ठेकेदार को दे दिया है।

पहाड़ी में अधूरी पाइपलाइन

ग्राम पंचायत पहाड़ी के लोचन प्रसाद ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज कराई शिकायत में बताया कि नलजल योजना के तहत चौगान मोहल्ला में पाइप लाइन नहीं डाली गई। इसी तरह की शिकायत ग्राम पंचायत खितौली के मुकेश कुमार कोरी ने भी की है। शिकायत में बताया कि गांव में पीएचई द्वारा पाइप लाइन बिछाई जा रही है लेकिन खितौली के वार्ड नंबर-13 में अब तक पाइप लाइन नहीं डाली गई, केवल नाली खोद कर छोड़ दी है। मुकेश कुमार ने यह शिकायत जनवरी 2022 में दर्ज कराई थी पर विभाग के जिम्मेदार अफसरों ने अब तक समस्या का निराकरण नहीं किया।

9 माह बाद भी नहीं पहुंचा पानी

सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों पर पीएचई के अधिकारियों की लापरवाही इसी से समझी जा सकती है कि 9 से दस माह बाद भी शिकायतों पर संज्ञान नहीं लिया जाता है। जनपद पंचायत कटनी के ग्राम खमतरा के ग्रामीणों की शिकायत के अनुसार जलजीवन मिशन के तहत गांव में कहीं नल लगे हैं तो कहीं नहीं लगे। जहां नल लगाए हैं वहां भी पानी नहीं पहुंच रहा है। पीएचई विभाग में कई बार शिकायत के बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ग्रामीणों ने यह शिकायत जनवरी में दर्ज कराई थी लेकिन अब तक उनकी समस्या का निराकरण नहीं किया गया।

सडक़ें तोडक़र कर जस की तस छोड़ीं

गांवों में जलजीवन मिशन के तहत बिछाई जा रही पाइप लाइन में सीसी सडक़ों की तोडफ़ोड़ की जा रही है। नियमानुसार ठेकदार को उन सडक़ों का पूर्व की स्थिति के अनुसार निर्माण कराना चाहिए लेकिन टूटी सडक़ें ही छोड़ दीं। जबकि इनके निर्माण में शासन का लाखों रुपये खर्च हुआ है। ऐसी ही स्थिति ग्राम पंचायत हरदहटा की है। स्थानीय निवासी राकेश कुमार मिश्रा ने बताया कि ग्राम की सीसी सडक़ को दिसम्बर 2021 में नल जल योजना के अंतर्गत पाइपलाइन बिछाने के लिए खोदा गया परंतु उसकी मरम्मत का कार्य नहीं किया जा रहा है जिससे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों के अनुसार टूटी सडक़ों में गिरकर लोग आए दिन घायल हो रहे हैं और गंभीर हादसे का खतरा बना रहता है।
 

Created On :   25 Nov 2022 6:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story