comScore

स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष बोले भोपाल-रीवा में भी हो हाईकोर्ट की बैंच

September 29th, 2019 22:24 IST
स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष बोले भोपाल-रीवा में भी हो हाईकोर्ट की बैंच


डिजिटल डेस्क जबलपुर। मप्र स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष शिवेन्द्र उपाध्याय के उस भाषण का वीडियो शनिवार को वायरल हुआ, जिसमें भोपाल में आयोजित एक समारोह में उन्होंने हाईकोर्ट की बैंच भोपाल और रीवा में होने की बात कही। आगामी 2 दिसंबर को होने वाले बार काउंसिल चुनाव को लेकर अध्यक्ष के इस बयान ने चुनावी माहौल को गरम कर दिया है। हालांकि श्री उपाध्याय का कहना है कि उन्होंने हाईकोर्ट के विखण्डन की नहीं, वरन प्रदेश के हर संभाग में अपीलीय कोर्ट बनाने की बात कही है।
यह कहा भाषण में-
हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व कार्यकारिणी सदस्य व अधिवक्ता सीएम
तिवारी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार भोपाल में आयोजित सेमीनार में एसबीसी चेयरमेन शिवेन्द्र उपाध्याय भी पहुंचे थे। उनके भाषण के पहले कुछ अधिवक्ताओं ने भोपाल बेंच को लेकर मुद्दा छेड़ दिया। जिस पर श्री उपाध्याय ने कहा कि वह उनके विरोध में नहीं है, बल्कि समर्थन में है। वायरल हुए वीडियो में अधिवक्ता तिवारी ने उमरिया में भी हाईकोर्ट की बैंच खोलने की आवाज लगाई। भाषण में श्री उपाध्याय ने कहा कि हाईकोर्ट में करीब साढ़े तीन लाख मामले लंबित है, मामलो का जल्द निराकरण हो, इसके लेकर संभागों में अपीलीय कोर्ट का गठन किया जाना चाहिये और सुको व हाईकोर्ट को सिर्फ संवैधानिक मामलों में सुनवाई करनी चाहिये। श्री तिवारी ने एसबीसी अध्यक्ष के बयान को निंदनीय बताते हुए उनसे तत्काल बार काउंसिल अध्यक्ष पद से स्तीफा देने की माँग की है।
मैंने अपीलीय कोर्ट खोलने की बात कही-
हाईकोर्ट के जजों की मौजूदगी में मेरा भाषण शुरू होने से पहले ही कुछ वकीलों ने मेरे विरोध किया क्योंकि भोपाल बैंच का मैंने पहले विरोध किया था। अभी हाल ही में देश के उप राष्ट्रपति का एक बयान आया है, जिसमें सुकों की चार बेंच गठित किये जाने की बात कही गई है। इसी कड़ी में मैने
संभागों में अपीलीय कोर्ट गठित करने की बात कही, क्योंकि हाईकोर्ट में लंबित साढ़े तीन मामलों की सुनवाई समय पर नहीं हो पा रही है। वैसे भी मैं न तो हाईकोर्ट के विखण्डन के पक्ष में हूं और न ही विरोध में।
शिवेन्द्र उपाध्याय, अध्यक्ष स्टेट बार काउंसिल

कमेंट करें
iWYjQ