दैनिक भास्कर हिंदी: टूटी पटरी देखकर इंटरसिटी को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोका, बड़ा हादसा टला

July 5th, 2018

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक की टूटी पटरी देखकर उस समय अचानक हड़कंप मच गया, जब रीवा-जबलपुर इंटरसिटी ट्रेन वहां पहुंच रही थी। एक यात्री ने टूटी पटरी की जानकारी डिप्टी एसएम नवीन कनौजिया को दी, तो उन्होंने  आनन-फानन में ट्रेन के चालक को जानकारी देकर ट्रेन को बीच प्लेटफार्म पर पहुंचते ही इमरजेंसी ब्रेक लगवाकर रुकवाया। टूटी पटरी का सुधार कार्य कराया गया और उसके कारण करीब एक घंटे बाद ही प्लेटफार्म नंबर एक पर आवागमन फिर से चालू हो सका।

इस सम्बंध में जानकारी मिली है कि सुबह दस बजे के करीब एक यात्री जो कि प्लेटफार्म पर टहल रहा था उसकी नजर अचानक टूटी पटरी पर पड़ी, तो उसने तुरन्त डिप्टी एसएम नवीन कनौजिया को जानकारी दी तो वे हरकत में आए क्योंकि उस समय इंटरसिटी ट्रेन प्लेटफार्म पर पहुंच रही थी। उन्होंने दौड़ कर पहले तो चालक को ट्रेन धीमी कर रोकने का इशारा किया। चालक ने भी अनहोनी की आशंका में तत्काल  इमरजेंसी ब्रेक लगाए, तो ट्रेन टूटी पटरी से 25 फीट पहले आकर रुकी। यात्रियों को जब इस घटना की जानकारी मिली, तो उन्होंने उस यात्री व डिप्टी एसएम को धन्यवाद दिया जिसकी तत्परता के कारण ट्रेन हादसे से बाल-बाल बच गई। नवीन कनौजिया के कार्य की सराहना DRM डॉ. मनोज सिंह एवं वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक आनंद कुमार ने की है।

पवन एक्सप्रेस थी पीछे  
यात्रियों के अनुसार इंटरसिटी के ठीक पीछे पवन एक्सप्रेस आ रही थी, जिसे बाद में प्लेटफार्म नंबर तीन पर ले जाया गया। इसके कारण पवन एक्सप्रेस के यात्रियों ने आक्रोश व्यक्त किया। कुछ देर तक हंगामे की स्थिति भी बनी रही। बाद में जब उनको प्लेटफार्म नंबर एक की पटरी टूटी होने की जानकारी मिली तो वे शांत हो गए।

अजमेर-जम्मू तवी एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे, कई ट्रेनें प्रभावित
अजमेर से जम्मूतवी पूजा एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पटरी से नीचे उतरने के कारण कई ट्रेनें प्रभावित हो गईं हैं। जिनमें अजमेर-जबलपुर एक्सप्रेस भी शामिल है। यह ट्रेन जबलपुर के लिए अजमेर से करीब दो घंटे के विलंब से रवाना हुई। इसके अलावा अजमेर-आगरा फोर्ट एवं अजमेर-नई दिल्ली एक्सप्रेस शामिल हैं।