comScore

स्वच्छता सर्वेक्षण: चौथी बार इंदौर बना नंबर वन, सबसे साफ राज्यों में मध्य प्रदेश तीसरा, शिवराज बोले- गर्व का क्षण


हाईलाइट

  • स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार चौथी बार सबसे स्वच्छ शहर बना इंदौर 
  • केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने जारी की स्वच्छता सिटी सर्वे रिपोर्ट 
  • देश के सबसे साफ राज्यों की लिस्ट में मध्य प्रदेश तीसरे नंबर पर  

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश की व्यापारिक और व्यावसायिक नगरी इंदौर को लगातार चौथी बार स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के सबसे स्वच्छ शहर का सम्मान मिला है। साथ ही देश के सबसे साफ राज्यों की लिस्ट में मध्य प्रदेश ने तीसरा स्थान हासिल किया है। स्वच्छता सिटी सर्वे रिपोर्ट जारी होने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सफलता को प्रदेश के लिए गर्व का क्षण बताया है।

देश के स्वच्छ शहरों की रैंकिंग का गुरुवार को ऐलान किया गया। इसमें इंदौर सबसे साफ शहर घोषित किया गया है। इस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा, आज मध्यप्रदेश के लिए गर्व और प्रसन्नता का क्षण है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में देश के सबसे स्वच्छ शहर में पहले स्थान के सम्मान के लिए इंदौरवासियों, अधिकारियों, स्वच्छता योद्धाओं को बधाई। इस प्रोत्साहन और सम्मान के लिए यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार।

एक अन्य ट्वीट में शिवराज सिंह ने कहा, चौथी बार सबसे स्वच्छ शहर का सम्मान हासिल कर इंदौर ने देश और प्रदेश का मान बढ़ाया है। इंदौर ने देश के 4242 शहरों को पीछे छोड़कर इतिहास रचा है। गौरतलब है कि, इससे पहले इंदौर को तीन बार स्वच्छ शहर का सम्मान मिल चुका है। यह चौथा मौका है जब इंदौर को यह खिताब मिला है। सबसे स्वच्छ शहरों में दूसरे नंबर पर सूरत और तीसरे पर नवी मुंबई है।

इस सर्वेक्षण में मध्य प्रदेश ने भी एक छलांग लगाई है। देश के सबसे साफ राज्यों में मध्य प्रदेश तीसरे स्थान पर है। सबसे स्वच्छ राज्यों की सूची में छत्तीसगढ़ पहले और झारखंड दूसरे स्थान पर है।

कमेंट करें
5XD2W