योजनाओं के नाम पर ठगी करने वाले फर्जी आरआई को जनता ने दबोचा

-विधायक के दरबार में पेश करने के बाद थाने पहुँचा मामला योजनाओं के नाम पर ठगी करने वाले फर्जी आरआई को जनता ने दबोचा


डिजिटल डेस्क जबलपुर। पनागर विधानसभा क्षेत्र में हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने वाले एक फर्जी आरआई को जनता ने दबोचा और उसे पकड़कर विधायक इंंदू तिवारी के कार्यालय लेकर पहुँचे। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को दी और उसे अधारताल थाने पहुँचाया गया। इस घटना के चलते कुछ पीडि़त भी थाने पहुँचे और पकड़े गये फर्जी आरआई पर सैकड़ों लोगों से पैसे लेकर चपत लगाने का आरोप लगाया।
पुलिस के अनुसार पनागर विस क्षेत्र में गरीब हितग्राहियों को पट्टा दिलाने, टैक्स कम कराने, पीएम आवास योजना का लाभ दिलाने जैसे काम करवाने वाले एक व्यक्ति ने खुद को आरआई बताकर सैकड़ों लोगों से पैसे लिए थे। काम नहीं होने पर हितग्राही परेशान थे और पतासाजी करने पर ज्ञात हुआ कि उक्त व्यक्ति फर्जी आरआई बनकर धोखाधड़ी कर रहा है। सोमवार को कुछ पीडि़तों ने फर्जी आरआई को अधारताल क्षेत्र में पकड़ा और विधायक कार्यालय लेकर पहुँचे। वहाँ विधायक की मौजूदगी में फर्जी आरआई की तलाशी ली गयी। विधायक श्री तिवारी के अनुसार जालसाज के पास आरआई की आईडी व कुछ आधार कार्ड फोटो व अन्य दस्तावेज और मोबाइल मिला था। उन्होंने अधिकारियों को अवगत कराया और फिर उसे अधारताल थाने भेजा गया।
एक माह पहले की थी शिकायत-
उधर विधायक का कहना था कि उनके द्वारा करीब 1 माह पूर्व अधारताल थाने में शिकायत की गयी थी कि एक व्यक्ति फर्जी अधिकारी बनकर लोगों से ठगी कर रहा है। उक्त शिकायत पर पुलिस द्वारा गंभीरतापूर्वक कार्रवाई नहीं की गयी अगर मामले में बारीकी से जाँच की जाती तो उक्त जालसाज के अलावा गिरोह में शामिल नामों का भी खुलासा होता।
6 अगस्त को लिए 1 लाख 20 हजार-
इस घटनाक्रम के चलते थाने पहुँचे पीडि़तों में रज्जूराम विश्वकर्मा द्वारा थाने में शिकायत देकर बताया गया कि फर्जी आरआई ने पट्टा दिलाने के नाम पर उससे व कुछ अन्य लोगों से 6 अगस्त को 1 लाख 20 हजार रुपये लिए थे और पैसे देने के बाद उन्हें पता चला कि उक्त व्यक्ति आरआई नहीं है जिसके बाद उन्होंने क्षेत्रीय विधायक से शिकायत की थी।
शिकायत की जाँच जारी-
टीआई शैलेष मिश्रा ने बताया कि पनागर विधायक कार्यालय से कुछ लोग एक व्यक्ति को लेकर थाने पहुँचे थे। उनके द्वारा बताया गया कि उक्त व्यक्ति ने खुद को आरआई बताकर उनसे रुपये लेकर ठगी की। इस शिकायत की जाँच की जा रही है।

Created On :   9 Aug 2021 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story