comScore

डेयरियों में जानवरों को थर्ड डिग्री का टॉर्चर , हर तरफ गंदगी और दम तोड़ते छोटे बच्चे

डेयरियों में जानवरों को थर्ड डिग्री का टॉर्चर , हर तरफ गंदगी और दम तोड़ते छोटे बच्चे

डिजिटल डेस्क जबलपुर । करौंदा बायपास से थोड़ा आगे जाने पर एक साथ 18 डेयरियों की कतारें हैं, इन डेयरियों की जब जाँच के लिए गुरुवार को हम पहुँचे तो वहाँ भगदड़ मच गई। इन डेयरियों में हर तरफ गंदगी ही गंदगी थी और सबसे चौंकाने वाली बात तो यह थी कि यहाँ हर तरफ मरे या दम तोडऩे को आतुर भैंसों के पड़े नजर आ रहे थे। दूध बढ़ाने के लिए लगाए जाने वाले प्रतिबंधित इंजेक्शनों का जखीरा वहाँ बिखरा पड़ा था।  कुल मिलाकर यहाँ जानवरों को थर्ड डिग्री का टॉर्चर दिया जा रहा है। उन्हें दूध देने वाली मशीन समझा जा रहा है। यही कारण है कि 6 डेयरियों पर डेढ़ लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया और 12 को नोटिस जारी किया गया है। 
उपरोक्त जानकारी डेयरियों की जाँच करने पहुँचे सहायक आयुक्त वेदप्रकाश चौधरी ने देते हुए बताया कि लगातार तीन दिनों से डेयरियों पर कार्रवाई की जा रही है। गुरुवार को करौंदा बायपास पर कार्रवाई की गई। श्री चौधरी ने बताया कि जोन क्रमांक-15 सुहागी की टीम के साथ वे मौके पर पहुँचे तो डेयरियों द्वारा किए गए अतिक्रमण नजर आए और सीलन तथा बदबू के बीच जानवर वहाँ बैठे हुए थे। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि डेयरियों संचालकों से दस्तावेज मँगाए जाएँ और इसके बाद अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाए। 
प्रदूषण नियंत्रण मंडल भी कार्रवाई करे 
निगम अधिकारियों का कहना है कि इन डेयरियों पर नदियों को प्रदूषित करने के कारण प्रदूषण नियंत्रण मंडल को भी कार्रवाई करनी चाहिए, क्योंकि यह उनके अधिकार क्षेत्र में भी आती है। कार्रवाई में सीएसआई धर्मेन्द्र राज, दल प्रभारी उमेश सोनी आदि उपस्थित थे।
 
 

कमेंट करें
V7cTs