ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुल सचिव सस्पेंड  -  भेजे गए जबलपुर, डा.अजय कुमार को प्रभार 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुल सचिव सस्पेंड  -  भेजे गए जबलपुर, डा.अजय कुमार को प्रभार 

डिजिटल डेेस्क सतना। महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट के कुलपति प्रो. नरेश चंद्र गौतम जहां जांच के दायरे में हैं,वहीं मध्यप्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग के अवर सचिव वीरन सिंह भलावी ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर विश्वविद्यालय के कुल सचिव डा.राकेश सिंह चौहान को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। इसी आदेश के तहत डा.चौहान को उच्च शिक्षा विभाग के जबलपुर स्थित मुख्य क्षेत्रीय कार्यालय में बतौर अतिरिक्त संचालक नियुक्त किया गया है। जबकि ग्रामोदय विश्वविद्यालय के विज्ञान एवं पर्यावरण के सह प्राध्यापक डा.अजय कुमार प्रभारी कुलसचिव बनाए गए हैं। 
ये हैं आरोप :-- 
ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट के कुल सचिव डा.राकेश सिंह चौहान पर  विश्वविद्यालय के अधिनियम, परिनियम एवं शासन के निर्देशों के विपरीत   कुलपति के अनुमोदन के बिना कार्य संपादित करने के आरोप हैं। प्रथम दृष्टया उन्हें प्रशासनिक  स्वेच्छाचारिता एवं कत्र्तव्य के प्रति लापरवाही को दोषी मानते हुए उनके खिलाफ  मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 (1)(क) के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबन की कार्यवाही की गई है। 
ये है झगड़े की जड़  
उल्लेखनीय है, ग्रामोदय के कुलसचिव डा. राकेश सिंह चौहान ने कुलपति प्रो.नरेशचंद्र गौतम के विरुद्ध मोर्चा खोल रखा था। उन्हीं की शिकायतों पर कुलपति रीवा संभाग के कमिश्नर द्वारा गठित 4 सदस्यीय टीम की जांच के दायरे में हैं। डा.चौहान ने राज्यपाल के अपर सचिव अभय वर्मा को लिखे शिकायती पत्र में  नियम विरुद्ध सातवें वेतनमान का कुलपति द्वारा स्वयं निर्धारण करने और शिक्षकों की असंवैधानिक पदोन्नति करते हुए 15 से 20 करोड़ की अनुमानित आर्थिक क्षति  किए जाने के आरोप लगाए थे। इसी आधार पर कुलसचिव ने शासन का आदेश आने तक कुलपति के अलावा विश्वविद्यालय के 40 शिक्षकों के वेतन भुगतान पर रोक भी लगा दी थी।
 

Created On :   21 March 2020 9:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story