कोहरे और मेगा ब्लॉक का असर दिल्ली से आने वाली ट्रेनों पर, करीब 2 घंटे लेट आ रही गाड़ुियां

Trains are coming about two hours late due to fog and mega block
कोहरे और मेगा ब्लॉक का असर दिल्ली से आने वाली ट्रेनों पर, करीब 2 घंटे लेट आ रही गाड़ुियां
कोहरे और मेगा ब्लॉक का असर दिल्ली से आने वाली ट्रेनों पर, करीब 2 घंटे लेट आ रही गाड़ुियां

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। उत्तर भारत में कोहरे के कहर और दिल्ली के पास फरीदाबाद ट्रैक पर लिए गए मेगा ब्लॉक का असर दिल्ली से आने वाली ट्रेनों पर दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से कई ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं। रेलवे से प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली की ओर से आने वाली गोंडवाना एक्सप्रेस, महाकोशल एक्सप्रेस, श्रीधाम एक्सप्रेस और मप्र संपर्क क्रांति एक्सप्रेस पिछले एक सप्ताह से कोहरे की वजह से लेट आ रही हैं। ट्रेनों के विलंब से आने कारण फॉग कंट्रोल सिस्टम का अभाव बताया जा रहा है। जिसको लेकर पिछले दो साल से रेल प्रशासन राग तो आलपता रहा है, लेकिन इसके अमल में अभी तक कोई गंभीरता नहीं दिखाई गई है। जिसका असर एक बार फिर ट्रेनों की लेटलतीफी के रूप में दिखाई दे रही है।

फॉग कंट्रोल सिस्टम का अभाव
रेलवे के तकनीकी स्टाफ का कहना है कि ट्रेनों के इंजन में फॉग कंट्रोल सिस्टम नहीं लगाए जाने की वजह से कोहरा घना होने पर ट्रेनों की चाल चींटी की तरह हो जाती हैं। जिसके कारण पिछले एक सप्ताह में लगातार दिल्ली से आने वाली ट्रेनें लेट आ रही हैं। इसमें सबसे अधिक लेट आने वाली ट्रेन में श्रीधाम एक्सप्रेस का नाम है, जो करीब 2 घंटे की देरी से आ रही है। स्टाफ का कहना है कि पिछले दो साल से लगातार रेल प्रशासन सर्दी के मौसम के पहले ट्रेनों के इंजिन में कोहरे को नियंत्रित करने वाली मशीन लगाने पर जोर देता रहा है, लेकिन इस पर आज तक अमल नहीं हो पाने की वजह  से कोहरे में ट्रेनों की चाल धीमी होती जा रही है। इस बार भी रेल प्रशासन ने गर्मी के मौसम में ही फॉग कंट्रोल सिस्टम लगाने को कहा था। इस सिस्टम की खासियत यह है कि यह कोहरे को नियंत्रित कर लेता है, जिससे ट्रेन के पायलट को स्पीड कम करने की जरुरत नहीं पड़ती। ऐसे में ट्रेनों के लेट होने की कोई संभावना नहीं रह जाती।

कुंभ के लिए ब्लॉक लेकर चल रहा तेजी से काम
रेलवे के सूत्रों का कहना है कि कुंभ के दौरान देश भर से श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली भीड़ को ध्यान में रखकर रेल प्रशासन द्वारा दिल्ली के पास फरीदाबाद ट्रैक पर मेगा ब्लॉक लिया गया है, जिसपर कई दिनों से लगातार काम किया जा रहा है। इस ट्रैक पर मेगा ब्लॉक लिए जाने से दिल्ली की ओर से आने वाली गाड़ियों की कई जगह पर स्पीड धीमी हो रही है इसलिए लेट आने के पीछे मेगा ब्लॉक के दौरान चल रहा काम भी एक कारण माना जा रहा है।

Created On :   6 Jan 2019 3:10 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story