सूदखोरी: कर्जदारों के एटीएम और पासबुक गिरवी रख रहे दबंग

usury: domineering mortgaging the ATMs and passbooks of the borrowers
सूदखोरी: कर्जदारों के एटीएम और पासबुक गिरवी रख रहे दबंग
कोयलाचंल में फलफूल रहा सूदखोरी का अवैध कारोबार सूदखोरी: कर्जदारों के एटीएम और पासबुक गिरवी रख रहे दबंग

डिजिटल डेस्क परासिया/छिंदवाड़ा। जिला मुख्यालय समेत कोयलाचंल में सूदखोरों ने अपना बड़ा नेटवर्क फैला रखा है। बेखौफ दबंग रुपए देकर गारंटी के रूप में कर्जदारों से एटीएम, पासबुक, ब्लैंक चैक और शपथ पत्र ले रहे है। सूदखोरों के जाल में सबसे ज्यादा खदानों के कामगार फंसे हुए है। आज भी कई लोग लाखों का ब्याज देकर कर्ज से बाहर नहीं निकल पाए है। हर माह दस से बीस प्रतिशत तक ब्याज चुकाने वाले कर्जदार और उनका परिवार खासा परेशान है। दबंगों के खौफ की वजह से लोग थाने तक नहीं पहुंच पाते। पिछले दिनों भोपाल में सूदखोरों की प्रताडऩा से तंग आकर एक परिवार के पांच लोगों ने जहर पी लिया था। इसके बाद सीएम ने सूदखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए जवाबदार अधिकारियों को निर्देश दिए है।
खाते में वेतन आते ही एटीएम से निकाल लेते है रुपए
कोयलांचल के सूदखोर इतने शातिर है कि वे कर्जदार के खाते में वेतन आते ही एटीएम से रुपए निकाल लेते है। ब्याज की रकम काटने के बाद शेष राशि कामगार को दी जाती है। कई कामगारों के हालात तो यह है कि वे आधी पेमेंट भी घर नहीं ले जा पाते। एटीएम और पासबुक सूदखोरों के पास होने से बिना उसकी मर्जी के कर्जदार खाते से रुपए नहीं निकाल पाते।
अवैध सूदखोरी से जुड़े अपराधों में हुई वृद्धि
कोयलांचल में अवैध सूदखोरी से जुड़े अपराधों में बीते कुछ वर्षों में काफी वृद्धि हुई है। पिछले माह परासिया थाना के आसपास रहने वाले सूदखोरों पर पुलिस ने कार्रवाई की है। इन मामलों में आरोपियों के पास से आधा दर्जन से अधिक कर्जदारों के एटीएम कार्ड पुलिस ने जब्त किए थे।
क्या कहते हैं अधिकारी-
जिले के थानों में अभियान चलाकर सूदखोरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोग जो सूदखोरों के जाल में फंसे है, वे बेझिझक पुलिस से शिकायत कर सकते है। शिकायत के आधार पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।
- विवेक अग्रवाल, एसपी

Created On :   28 Nov 2021 5:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story