दैनिक भास्कर हिंदी: 42 दिन से सतना में फंसे 114 श्रमिकों की घर वापसी का रास्ता साफ - चित्रकूट के रास्ते भेजे गए इलाहाबाद

May 2nd, 2020

डिजिटल डेस्क सतना। लॉकडाउन के दौरान जिले की हद के अंदर फंस कर रह गए तकरीबन 114 श्रमिकों की घर वापसी का रास्ता साफ होने के बाद शुक्रवार को अंतत: इन सभी को चित्रकूट के प्रशासनिक भवन से 3 अलग-अलग बसों से प्रयागराज भेज दिया गया। अब इन मजदूरों को बाराबंकी तक पहुंचाने की जिम्मेदारी यूपी सरकार के प्रयागराज प्रसाशन की होगी। इससे पहले  चित्रकूट दौरे के दौरान कलेक्टर अजय कटेसरिया ने चित्रकूट धाम बांदा के कमिश्नर गौरव दयाल और कलेक्टर शेषमणि पांडेय में मुलाकात की। खबर है कि मध्यप्रदेश के रास्ते बार्डर पर पहुंचने वाले आगंतुकों के प्रवेश के लिए यूपी सरकार ने सिर्फ झांसी और चाकघाट के प्वाइंट खोले हैं। अंतराज्यीय सीमा के चित्रकूट प्वाइंट को उत्तर प्रदेश सरकार ने फिर से सील कर दिया है।
 क्या है पूरा मामला :------
छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में काम करने गए लगभग 114 मजदूर घर वापसी के दौरान यहां लॉकडाउन में फंस गए थे। स्थानीय प्रशासन ने इन्हें यहां के एक राहत कैंप में 37 दिन तक रोक रखा था। सभी उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के रहने वाले हैं।  इसी बीच राज्य शासन के एक निर्देश के बाद सभी श्रमिकों को दो बसों से 26 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के लिए रवाना किया गया,मगर चित्रकूट की अंतर राज्यीय सीमा पर यूपी प्रशासन ने इन्हें अपनी सरहद के अंदर लेने से इंकार कर दिया था। सभी को सतना जिला प्रशासन ने 5 दिन तक रजौला स्थित प्रशासनिक भवन पर रोका। वहीं पर भोजन पानी की व्यवस्था की गई। अंतत: शुक्रवार को सभी श्रमिक इलाहाबाद के रास्ते गंतव्य के लिए रवाना कर दिए गए।    
 मंदाकिनी के सफाई अभियान पर सहमति बनी :-------
इसी बीच चित्रकूट में शुक्रवार को सतना और चित्रकूट जिला प्रशासन के बीच चित्रकूट की पुण्य सलिला मंदाकिनी की सफाई पर सहमति बनी। इस दौरान चित्रकूट धाम मंडल बांदा के कमिश्नर गौरव दयाल, कलेक्टर अजय कटेसरिया, चित्रकूट के कलेक्टर शेषमणि पांडेय, डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन
मझगवां के एसडीएम एचके धु्रवे और सीएमओ रमाकांत शुक्ला भी उपस्थित रहे।
सफाई अभियान की शुरुआत उद्गम स्थल सती अनुसुइया आश्रम से होगी। इसके लिए भरतघाट एवं राघव प्रयाग घाट में भी एक-एक पोकलिन लगाई जाएंगी। यूपी का चित्रकूट प्रशासन रामघाट से आगे का जिम्मा संभालेगा। चित्रकूट प्रवास के दौरान कलेक्टर श्री कटेसरिया ने जगदगुरु रामभद्राचार्य से भेंट की और बरहा के हनुमान मंदिर में दर्शन कर साधु-संतों तथा निराश्रित तथा असहायों के मध्य राशन सामग्री वितरित की।  
 

खबरें और भी हैं...