लो वोल्टेज और जर्जर बिजली लाइन की समस्या से मिलेगी निजात

Will get rid of the problem of low voltage and dilapidated power line
लो वोल्टेज और जर्जर बिजली लाइन की समस्या से मिलेगी निजात
आरडीएसएस योजना लो वोल्टेज और जर्जर बिजली लाइन की समस्या से मिलेगी निजात

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। जबलपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू एवं कृषि के लिए सप्लाई होने वाली  बिजली से आए दिन लोगों को  लो वोल्टेज और जर्जर लाइनों से परेशान होना पड़ता है। इसके कारण लोगों को नुकसान भी उठाना पड़ता है लेकिन अब आरडीएसएस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली सिस्टम में अमूलचूल परिवर्तन किया जाना है। इसके लिए बनाए गए प्रस्तावों को स्वीकृति भी मिल गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में खराब लाइनों के साथ ही पाँच सब स्टेशन एवं ट्रांसफाॅर्मर भी लगाए जाने हैं।  

ग्रामीण क्षेत्र के एसई नीरज कुचया ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि आरडीएसएस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। नई लाइनों के साथ नए ट्रांसफाॅर्मर और लाइनों की दूरी कम करने के लिए सब स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं। इससे घरेलू और कृषि उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली की सप्लाई हो सकेगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए जिले में 33/11 केवीए  5 एमवीए क्षमता के पाँच सब स्टेशन बनाए जाएँगे। इसके साथ  ही 185 नए ट्रांसफाॅर्मर भी लगाए जाने हैं। 

ग्रामीण क्षेत्रों में पाँच नए सब स्टेशन के साथ लगाए जाएँगे नए ट्रांसफाॅर्मर

मॉडर्नाइजेशन का सर्वे कार्य  

ग्रामीण क्षेत्रों में माॅडर्नाइजेशन के काम का सर्वे कार्य भी शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत लंबी दूरी होने पर खंभे लगाना, खंभे बदलना, ट्रांसफाॅर्मर की क्षमता वृद्धि करना, माँग के अनुरूप नए ट्रांसफाॅर्मर लगाना जैसे कार्य प्रस्तावित हैं। 

10 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएँगे  

योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के शहरों में स्मार्ट मीटर भी लगाए जाने हैं। इसमें पनागर, कटंगी, पाटन, शहपुरा, भेड़ाघाट, बरेला, सिहोरा, मझौली आदि जगहों पर करीब 10 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएँगे। इन मीटरों को लगाने का काम जल्द शुरू होगा।

डबल बिजली की सप्लाई  

इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सब स्टेशनों के लिए डबल सप्लाई की व्यवस्था भी की जा रही है। ऐसे सब स्टेशन जिनको 33 केवी लाइन से सप्लाई है। इन जगहों पर दो जगहों से लाइन की सप्लाई की जानी है, ताकि एक लाइन से बिजली बाधित होने की स्थिति में दूसरी जगह से बिजली की सप्लाई की जा सके। इसके अलावा ट्रांसफाॅर्मर क्षमता वृद्धि व अतिरिक्त ट्रांसफाॅर्मर भी लगाए जाएँगे।

Created On :   13 March 2023 11:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story