पन्ना: मतदान दल का प्रथम प्रशिक्षण प्रारंभ, जिला निर्वाचन अधिकारी ने केन्द्रों पर पहुंचकर लिया जायजा

मतदान दल का प्रथम प्रशिक्षण प्रारंभ, जिला निर्वाचन अधिकारी ने केन्द्रों पर पहुंचकर लिया जायजा
  • मतदान दल का प्रथम प्रशिक्षण प्रारंभ
  • जिला निर्वाचन अधिकारी ने केन्द्रों पर पहुंचकर लिया जायजा

डिजिटल डेस्क, पन्ना। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ने गुरूवार को शहर के छत्रसाल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट एवं शासकीय मनहर कन्या उ.मा. विद्यालय पहुंचकर मतदानकर्मियों के पहले चरण के प्रशिक्षण का जायजा लिया। जिला मुख्यालय पर 23 प्रशिक्षण केन्द्रों में 28 मार्च से मतदानकर्मियों के पहले चरण का प्रशिक्षण आरंभ हुआ। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा 30 मार्च तक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण केन्द्रों के भ्रमण के दौरान संस्था प्रमुखों से प्रशिक्षण के दृष्टिगत आवश्यक सुविधाओं की जानकारी ली। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रशिक्षणार्थियों को बेहतर तरीके से प्रशिक्षण प्रदान करने सहित केन्द्रों पर बेहतर साफ.-सफाई व्यवस्था सहित सभी मूलभूत व्यवस्थाएं व आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।

यह भी पढ़े -मुरली मुकुट छीन लियो घाघरा चोली यशोदा के लाल को दुलिया सो सजायो है

उन्होंने कहा कि निर्वाचन की सफलता में प्रशिक्षण का अहम योगदान है। इसलिए दायित्वबोध के साथ मतदान दल के सभी लोकसेवक गंभीरतापूर्वक निर्वाचन प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष लोकसभा निर्वाचन संपन्न कराएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारी प्रशिक्षण को निर्धारित समय तक सभी लोकसेवकों की उपस्थिति के संबंध में निर्देशित किया। सभी कर्मियों को ईव्हीएम व व्हीव्हीपैट की हैण्ड्सऑन ट्रेनिंग सहित ईडीसी एवं पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा के लिए समयावधि में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश भी दिए। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतदानकर्मियों को उनके कार्यों व दायित्वों की विस्तृत जानकारी दी गई। इसके अलावा मतदान दलों को मतदान प्रक्रिया की सभी बारीकियों के बारे में तथा निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों से अवगत कराया गया। प्रशिक्षण में मतदानकर्मियों से निर्वाचन कत्र्तव्य प्रमाण पत्र ईडीसी जारी करने के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन भी भरवाए गए। इस अवसर पर एसडीएम संजय नागवंशी, तहसीलदार सुरेन्द्र अहिरवार भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े -चार दिन से लापता ३२ वर्षीय युवक का सलेहा-पवई सडक़ मार्ग की पुलिया के पास मिला शव

सेक्टर अधिकारी भी प्राप्त करें प्रशिक्षण

जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मतदान दलों के प्रथम प्रशिक्षण के अंतिम दो दिवस में सेक्टर अधिकारियों को भी प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया गया है। सेक्टर अधिकारी किसी भी प्रशिक्षण केन्द्र पर 29 अथवा 30 मार्च को उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े -चार दिन से लापता ३२ वर्षीय युवक का सलेहा-पवई सडक़ मार्ग की पुलिया के पास मिला शव


Created On :   29 March 2024 10:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story