पन्ना: मंदिरों की नगरी पन्ना में धूमधाम से मनाई जायेगी रामनवमी

मंदिरों की नगरी पन्ना में धूमधाम से मनाई जायेगी रामनवमी
  • मंदिरों की नगरी पन्ना में धूमधाम से मनाई जायेगी रामनवमी
  • प्रसिद्ध श्रीराम जानकी मंदिर में दोपहर १२ बजे मनाया गया श्रीराम जन्मोत्सव

डिजिटल डेस्क, पन्ना। मंदिरो की नगरी में चैत्र नवरात्रि के पर्व के साथ ही मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव का पर्व रामनवमी के आयोजन को लेकर उत्साह पूर्वक तैयारियां की जा रही है। रामनवमी का पर्व दिनांक १७ अप्रैल को उत्साह पूर्वक मनाया जायेगा। नगर में प्रसिद्ध प्राचीन श्रीराम जानकी मंदिर में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्रीराम जन्मोत्सव का आयोजन समारोह पूर्वक सम्पन्न होगा। अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद रामनवमी के आयोजन को लेकर इस वर्ष सनातन समाज के श्रद्धालुओं में विशेष उत्साह देखा जा रहा है। रामनवमी के आयोजन को लेकर पूरे शहर को भगवा रंग के तोरण द्वारों से सजाया गया है। श्रीराम जन्मोत्सव को लेकर श्रीराम जानकी मंदिर में तैयारियां की जा रही है मंदिर को जन्मोत्सव के आयोजन हेतु विशेष रूप से सजाया गया है और रंग-बिरंगी रोशनी की जा रही है।

यह भी पढ़े -जीवन में अस्त-व्यस्त नहीं व्यस्त रहना सीखें: बागेश्वर धाम सरकार

मंदिर के मुसददी ने बताया कि १७ अप्रैल २०२४ को दोपहर १२ बजे मंदिर के गर्भ में रामचंद्र जी का जन्मोत्सव परंपरा के अनुसार सम्पन्न होगा तथा श्रद्धालु भगवान के जन्म दर्शन की झांकी के दर्शन पाकर पुण्य लाभ अर्जित करेगें। मंदिर में आयोजित जन्मोत्सव के आयोजन के साथ ही रामनवमी के पर्व को लेकर हर वर्ष की तरह ही रामनवमी आयोजन समिति द्वारा नगर में भव्य शोभा यात्रा को लेकर तैयारियां की जा रही है। रामनवमी के पर्व पर शाम को शहर में श्रीराम जन्मोत्सव की भव्य शोभा यात्रा नगर में निकली जायेगी तथा राम जानकी मंदिर में शोभा यात्रा का समापन होगा। रामनवमी के आयोजन को लेकर जागरण हेतु आयोजन समिति द्वारा प्रतिदिन प्रभात फेरी निकाली जा रही है जिसमें उत्साह पूर्वक युवा श्रद्धालुजन शामिल हो रहे है।

यह भी पढ़े -बफर क्षेत्र से सटे डोभा गांव तक पहुंचे बाघ को वन क्षेत्र में भेजा गया

मंदिर में नवाह पाठ का शुरू हुआ आयोजन

९ अप्रैल से रामनवमी के उपलक्ष्य में श्रीराम जानकी मंदिर में नवाह पाठ का आयोजन शुरू हो गया है जो कि १८ अप्रैल तक प्रात: १० बजे तक चलेगा तथा रामायण का नवाह पाठ और हवन पूजन एवं पूर्ण आहूति का कार्यक्रम सम्पन्न होगा। आयोजन में बडी संख्या में श्रद्धालुगण मंदिर पहुंचकर सम्मलित हो रहे है। दिनांक २२ अप्रैल को श्रीराम जानकी मंदिर में रामचंद्र जी के जन्मोत्सव की छठी का कार्यक्रम उत्साहपूर्वक सम्पन्न होगा तथा प्रसाद वितरण किया जायेगा।

यह भी पढ़े -अखिल भारतीय ब्राम्हण एकता परिषद द्वारा देवी मंदिरों में किया महाआरती का आयोजन

Created On :   13 April 2024 7:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story