चित्रकूट विकास प्राधिकरण बनाएगी सरकार, देवस्थानों के

कायाकल्प के लिए मंत्री मंडलीय समिति का भी होगा गठन , मुख्यमंत्री ने जिले को दी 139 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

डिजिटल डेस्क सतना। एमपी-यूपी के संधि स्थल पर स्थित धर्मनगरी चित्रकूट के समग्र विकास के लिए राज्य सरकार विकास प्राधिकरण बनाएगी। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने गुरुवार को चित्रकूट में इस आशय की घोषणा की। उन्होंने कहा कि देव स्थानों के विकास एवं नगरीय निकायों एवं पंचायतों के बीच समन्वय के लिए मंत्री मंडलीय समिति बनाई जाएगी। राजस्व एवं धर्मस्व विभाग भी इस समिति का हिस्सा होंगे।






एसडीएम आफिस भी खुलेगा-

चित्रकूट में स्वदेश दर्शन 2.0 के लांचिंग अवसर के अध्यक्षीय उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि चित्रकूट में एसडीएम की भी पोस्टिंग की जाएगी। गुप्तगोदावरी से एमपीटी के बंगले तक फोरलेन रोड का निर्माण कराया जाएगा। श्रीकामदगिरी परिक्रमा पथ, गुप्तगोदावरी, सती अनुसुइया और भरतघाट समेत चित्रकूट के प्रमुख धार्मिक स्थलों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वदेश दर्शन 2.0 में शामिल होने के बाद धर्मनगरी चित्रकूट का सर्वांगीण विकास होगा।

139 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात-

मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव इस अवसर पर चित्रकूट समेत सतना जिले के लिए 139 करोड़ से भी ज्यादा लागत के 18 विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करते हुए कहा कि पूजन सामग्री एवं वस्त्र श्रृंगार के स्थानीय स्तर पर उत्पादन के लिए गृह एवं कुटीर उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। कार्यक्रम में धर्मस्व एवं संस्कृति राज्यमंत्री धमेंद्र सिंह लोधी, पशु पालन एवं डेयरी विभाग राज्यमंत्री लखन पटेल, नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी, सांसद गणेश सिंह और विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार भी मौजूद थे।

26.55 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से गुरुवार को चित्रकूट घाट अध्यात्म का अनुभव योजना वचुर्अली लांच की। उन्होंने चित्रकूट के लिए 26.55 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया। इसी के साथ ही पीएम ने स्वदेश दर्शन 2.0 के तहत प्रदेश के लिए 30 परियोजनायों और प्रसाद योजनाओं की 3 परियोजनाओं की भी शुरुआत की। इस राज्य स्तरीय समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री डा.मोहन यादव ने की। उन्होंने बताया कि स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के तहत चित्रकूट में 27 करोड़, ग्वालियर में 16.72 करोड़ एवं अमरकंटक और पीतांम्बरा पीठ में 25-25 करोड़ के विकास कार्य कराए जाएंगे।

Created On :   7 March 2024 5:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story