भारत बनाम जिम्बाब्वे टी-20 सीरीज: ध्रुव जुरेल की बढ़ी टेंशन, इस खिलाड़ी की हुई टीम में वापसी, प्लेइंग इलेवन से कट सकता है पत्ता

ध्रुव जुरेल की बढ़ी टेंशन, इस खिलाड़ी की हुई टीम में वापसी, प्लेइंग इलेवन से कट सकता है पत्ता
  • टीम से जुड़े शिवम, सैमसन और यशस्वी जायसवाल
  • टीम मैनेजमेंट के सामने चयन की चुनौती
  • ध्रुव जुरेल और संजू सैमसन में से किसी एक को मिलेगा मौका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरा टी20 मैच खेलने के लिए तैयार है। पांच मैचों की टी20 सीरीज में शुभमन गिल की अगुवाई में टीम इंडिया ने पहला मैच हारने के बाद दूसरे मुकाबले में शानदार वापसी की थी। तीसरे मैच के लिए भारतीय टीम के पास संजू सैमसन जैसे अनुभवी खिलाड़ी के अलावा यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे जैसे युवा भी जुड़ चुके हैं।

टीम मैनेजमेंट के सामने चयन की चुनौती

इन तीनों के आगमन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ जहां भारतीय टीम को मजबूत किया है, तो वहीं टीम मैनेजमेंट के सामने चयन संबंधी कंफ्यूजन भी है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि ध्रुव जुरेल के सामने संजू सैमसन की मौजूदगी में प्लेइंग 11 में अपनी जगह बनाने के क्या चांस हैं।

पहले मैच में असफल रहे ध्रुव

ध्रुव ने पांच मैचों की मौजूदा सीरीज के पहले मैच में टी20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था, लेकिन वे इस मैच में 6 ही रन बना सके और दूसरे मुकाबले में उनकी बैटिंग नहीं आई। उनकी क्षमता को देखते हुए वे मौका पाने के हकदार हैं, लेकिन संजू सैमसन भी लंबे समय से टीम इंडिया में स्थापित होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ऋषभ पंत की वापसी के बाद सैमसन के लिए एक-एक मौका बड़ा कीमती है। जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज सैमसन के लिए टीम में दावेदारी मजबूत करने का एक बड़ा मौका है।

सैमसन ज्यादा अनुभवी

सैमसन ने भारत के लिए 24 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें 133.09 के स्ट्राइक रेट और 18.70 के औसत के साथ 374 रन बनाए हैं। ये आंकड़े भले ही सैमसन के पक्ष में नहीं है, लेकिन उनको नियमित मौके नहीं मिले हैं। आईपीएल 2024 में सैमसन एक परिपक्व बल्लेबाज के तौर पर खेले थे। उन्होंने 15 पारियों में 153.46 के स्ट्राइक रेट और 48.27 के औसत के साथ 531 रन बनाए थे।

आईपीएल में एक ही टीम से खेलते हैं दोनों

खास बात ये है कि संजू सैमसन और ध्रुव जुरेल दोनों आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं। ध्रुव ने आईपीएल 2024 में 138.30 के स्ट्राइक रेट के साथ दो अर्धशतक समेत 195 रन बनाए। ध्रुव ने ये रन निचले मध्यक्रम पर बनाए हैं और उन्होंने अपने टी20 करियर में अधिकतर इसी क्रम पर बैटिंग की है।

सैमसन को मौका मिलने के ज्यादा चांस

ध्रुव निश्चित तौर पर शानदार खिलाड़ी हैं और डेब्यू मैच में उनकी विफलता से उनकी क्षमता का आकलन भी संभव नहीं है। यह भी ध्यान देना चाहिए कि पहले मैच में पूरी टीम ही फ्लॉप हुई थी और जिम्बाब्वे ने मैच जीत लिया था। इसके बावजूद तीसरे मैच में जगह पाने के हकदार ध्रुव जुरेल को संजू सैमसन के ऊपर वरीयता शायद ना मिले।

भारतीय टीम ने संजू सैमसन पर काफी भरोसा जताया है और उनको टी20 विश्व कप टीम में भी शामिल किया था, लेकिन ऋषभ पंत की वापसी के चलते वे प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे। ऐसे में अब सैमसन को मौका देने के पूरे चांस हैं और उनके पास पर्याप्त अनुभव भी है।

Created On :   9 July 2024 12:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story