दूसरे क्वालिफायर में गुजरात और मुंबई की टक्कर, जीतने वाली टीम चेन्नई से खेलेगी फाइनल मुकाबला

दूसरे क्वालिफायर में गुजरात और मुंबई की टक्कर, जीतने वाली टीम चेन्नई से खेलेगी फाइनल मुकाबला
  • पहले क्वालिफायर में गुजरात टाइटंस को मिली हार
  • एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने मारी बाजी

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का दूसरा क्वालिफायर मुकाबला आज गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले में दोनों टीमों जीत हासिल कर फाइनल मुकाबले का टिकट कटाना चाहेंगी। यह मुकाबला जीतने वाली टीम खिताबी मुकाबले में एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी।

पहले क्वालिफायर में गुजरात को मिली हार

साल 2022 के आईपीएल सीजन में लीग का हिस्सा बनने वाली गुजरात टाइटंस की टीम ने लगातार दूसरी बार प्वाइंट्स टेबल में टॉप करते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है। हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली इस टीम ने अपने पहले ही सीजन में सभी को चौंकाते हुए खिताब पर कब्जा जमाया था। जबकि इस नए सीजन में भी टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 14 लीग मैचों में से 10 में जीत हासिल की और टेबल टॉप कर प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया था। लेकिन सीजन के पहले क्वालिफायर में टीम को चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों 15 रनों से हार झेलनी पड़ी और अब फाइनल मुकाबले में जगह बनाने के लिए गुजरात को मुंबई के खिलाफ दूसरा क्वालिफायर मुकाबला जीतना होगा।

एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई ने मारी बाजी

आईपीएल में सबसे ज्यादा पांच बार ट्रॉफी उठाने वाली मुंबई इंडियंस की टीम ने अपने पिछले सीजन के शर्मनाक प्रदर्शन को भूलाकर इस सीजन धमाकेदार वापसी करते हुए 10वीं बार प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है। आईपीएल के पिछले सीजन प्वॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे रहने वाली मुंबई की टीम ने इस सीजन के लीग स्टेज में 8 मैचों में जीत हासिल कर प्लेऑफ में जगह पक्की की और एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ धमाकेदार जीत हासिल कर दूसरे क्वालिफायर के लिए क्वालिफाई किया। अब गुजरात के खिलाफ इस दूसरे क्वालिफायर मुकाबले को जीतकर मुंबई की टीम सातवीं बार आईपीएल के खिताबी मुकाबले में जगह बनाना चाहेगी।

नॉक-आउट मुकाबलों में कैसा प्रदर्शन?

जहां गुजरात की टीम ने पिछले सीजन पहले क्वालिफायर और फिर फाइनल जीतकर खिताब पर कब्जा जमाया था। लेकिन इस सीजन के पहले क्वालिफायर में उसे सुपर किंग्स के हाथों हार झेलनी पड़ी। यानि टीम ने तीन नॉक-आउट मुकाबलों में से दो में जीत हासिल की है। जबकि दूसरी ओर पांच बार की आईपीएल विजेता मुंबई की टीम ने आईपीएल में अब तक 19 नॉक-आउट मुकाबले खेले हैं। जिसमें से 13 मैचों में उन्होंने जीत हासिल की है, जबकि 6 मैचों में उन्हें हार झेलनी पड़ी है।

गुजरात पर भारी पड़ी है मुंबई की टीम

मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस की टीमें पहली बार नॉक-आउट मुकाबले में एक-दूसरे के खिलाफ खेलने वाली हैं। लेकिन लीग स्टेज में दोनों टीमें अब तक तीन बार आमने-सामने आ चुकी हैं। जिसमें से दो बार मुंबई की टीम ने बाजी मारी है। जबकि गुजरात की टीम को एक जीत मिली है। हालांकि इस सीजन में खेले गए दो मैचों में दोनों टीमों को एक-एक जीत मिली है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, नेहल वाधेरा, टिम डेविड, क्रिस जॉर्डन, पीयूष चावला, कुमार कार्तिकेय और आकाश मधवाल।

इम्पैक्ट प्लेयर्स- कुमार कार्तिकेय, अरशद खान, विष्णु विनोद, ट्रिस्टन स्टब्स और राइली मेरेडिथ।

गुजरात टाइटंस- हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), विजय शंकर, दासुन शनाका/अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहम्मद शमी, यश दयाल और नूर अहमद।

इम्पैक्ट प्लेयर्स- दर्शन नालकंडे, साई सुदर्शन, शिवम मावी, अल्जारी जोसेफ और साई किशोर।

Created On :   26 May 2023 10:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story