शुभमन गिल के बाद मोहित शर्मा ने बरपाया कहर, खिताबी मुकाबले में चेन्नई से भिड़ेगी गुजरात

शुभमन गिल के बाद मोहित शर्मा ने बरपाया कहर, खिताबी मुकाबले में चेन्नई से भिड़ेगी गुजरात
मुंबई इंडियंस को हराकर लगातार दूसरे सेीजन फाइनल में पहुंची गुजरात टाइटंस

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का दूसरा क्वालिफायर मुकाबला गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस हाई-स्कोरिंग मुकाबले में डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात टाइटंस की टीम ने मुंबई इंडियंस पर 62 रनों की एकतरफा जीत हासिल कर लगातार दूसरे सीजन फाइनल मुकाबले में अपनी जगह बनाई। अब सीजन के खिताबी मुकाबले में डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात टाइटंस की टीम चार बार की आईपीएल विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के भिड़ेगी। गुजरात की इस धमाकेदार जीत में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और अनुभवी तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने अहम भूमिका निभाई।

शुभमन गिल ने जीता सबका दिल

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम ने तूफानी शुरुआत की। शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा की इनफॉर्म ओपनिंग जोड़ी ने पावरप्ले ओवरों का फायदा उठाते हुए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। पावरप्ले के बाद पीयूष चावला ने ऋद्धिमान साहा को 18 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। लेकिन मुंबई के लिए इस पारी में यह आखिरी खुशी का मौका रहा क्योंकि इसके बाद शुभमन गिल और साई सुदर्शन ने 138 रनों की साझेदारी कर गुजरात के स्कोर को दो सौ के करीब पहुंचाया। इनफॉर्म शुभमन गिल ने इस सीजन में अपनी तीसरी सेंचुरी लगाते हुए महज 60 गेंदों में 129 रनों की पारी खेल पवेलियन लौटे। जबकि 31 गेंदों में 43 रन बनाकर साई सुदर्शन रिटायर्ड आउट हुए। लेकिन अंतिम ओवरों में कप्तान हार्दिक पांड्या ने महज 13 गेंदों में 28 रनों की तूफानी पारी खेलकर गुजरात की टीम को निर्धारित 20 ओवरों में 233 रनों के विशालकाय टोटल तक पहुंचाया।

मोहित शर्मा ने खोला पंजा

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत बेहद ही खराब रही। इशान किशन के चोटिल होने के बाद नेहल वढेरा और रोहित शर्मा की नई ओपनिंग जोड़ी को मोहम्मद शमी ने सस्ते में पवेलियन भेज दिया। लेकिन तिलक वर्मा और सूर्यकुमार की जोड़ी ने पावरप्ले ओवरों का फायदा उठाते हुए महज 22 गेंदों में 51 रनों की साझेदारी कर मुंबई की पारी संभाली। लेकिन पावरप्ले के अंतिम ओवर में तिलक वर्मा 14 गेंदों में 43 रनों की तूफानी पारी खेलकर आउट हो गए। तिलक के आउट होने के बावजूद सूर्यकुमार यादव ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए महज 38 गेंदों में 61 रनों की पारी खेल मुंबई की उम्मीदें जगाई रखी। लेकिन अनुभवी तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने पहले सूर्या को पवेलियन भेजा। जिसके बाद मोहित ने मुंबई के लोअर ऑर्डर बल्लेबाजों को एक के बाद एक आउट कर महज 14 गेंदों के में 10 रन देकर अपना फाइन विकेट हॉल पूरा किया और मुंबई को महज 171 रनों के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया।

गुजरात टाइटंस के गेंदबाजों ने ढाया कहर

12:00 PM- अपने दूसरे ओवर में जॉर्डन और पीयूष चावला को आउट करने के बाद अपने तीसरे ओवर में मोहित शर्मा ने कुमार कार्तिकेय को पवेलियन भेजकर अपना पंजा खोला और गुजरात को एकतरफा जीत दिलाई।

11:40 PM- अपना पहला ओवर लेकर आए मोहित शर्मा ने एक ही ओवर में मुंबई को दोहरा झटका देते हुए पहले सूर्यकुमार यादव को बोल्ड किया और फिर विष्णु विनोद को कप्तान हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। सूर्या ने महज 38 गेंदों में 61 रनों तूफानी पारी खेली। जबकि विनोद महज पांच रन बनाकर आउट हुए।

11:30 PM- पारी के 14वें ओवर में सूर्या ने एक शानदार छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। सूर्या ने महज 33 गेंदों में अपना अर्धशतक लगाकर मुंबई की उम्मीदें जगाई रखी।

11:20 PM- पारी के 12वें ओवर में जोशुआ लिटिल ने मुंबई को चौथा झटका देते हुए कैमरन ग्रीन को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। कैमरन ग्रीन ने 20 गेंदों में 30 रनों की पारी खेली।

10:45 PM- पावरप्ले के पांचवें ओवर में तिलक वर्मा ने मोहम्मद शमी पर हल्ला बोलते हुए चार गेंदों में चार चौके लगाए और अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर ओवर में कुल 24 रन लूट लिए। लेकिन अगले ही ओवर में राशिद खान ने तिलक वर्मा को आउट कर मुंबई को बड़ा झटका दिया। तिलक ने महज 14 गेंदों में 43 रनों की तूफानी पारी खेली।

10:30 PM- पारी के दूसरे ओवर में कप्तान हार्दिक पांड्या की गेंद सीधे कैमरन ग्रीन की कोहनी पर जाकर लगी और उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन जाना पड़ा। वहीं अगले ओवर में मोहम्मद शमी ने विपक्षी कप्तान रोहित शर्मा को जोशुआ लिटिल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। रोहित शर्मा ने 7 गेंदों में 8 रन बनाकर आउट हुए।

10:20 PM- इशान किशन की चोट की वजह से रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने उतरे इम्पैक्ट प्लेयर नेहल वढेरा एक चौका लगाने के बाद दोबारा से बड़ा शॉर्ट खेलने की कोशिश में मोहम्मद शमी की गेंद पर विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच थमा बैठे। नेहल ने 3 गेंदों में महज 4 रन बनाए।

शुभमन गिल ने लगाया तूफानी शतक

9:55 PM- शुभमन गिल के आउट होने के बाद गुजरात की पारी धीमी हो गई, लेकिन पारी की आखिरी दो गेंदों में कप्तान हार्दिक पांड्या ने एक छक्का और एक चौका लगाकर गुजरात के स्कोर को 233 रनों तक पहुंचाया। कप्तान हार्दिक 13 गेंदों में 28 रन और राशिद खान 2 गेंदों में 5 रन बनाकर नाबाद लौटे।

9:35 PM- पारी के 17वें ओवर में आकाश मधवाल को चौका लगाने के बाद एक और बड़ा शॉर्ट खेलने की कोशिश में शुभमन गिल बाउंड्री लाइन पर टिम डेविड के हाथों कैच थमा बैठे। गिल ने महज 60 गेंदों में 129 रनों की ताबड़तोड़ शतकीय पारी खेली।

9:20 PM- अपने अर्धशतक के बाद शुभमन गिल ने अपनी क्लास दिखाते हुए अगली 16 गेंदों में छह छ्क्के लगाकर महज 49 गेंदों में इस सीजन में अपने तीसरे शतक तक पहुंच गए।

8:50 PM- पारी के दसवें ओवर में शुभमन गिल ने एक शानदार छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। गिल ने महज 33 गेंदों में पूरा किया।

8:35 PM- पावरप्ले के बाद अपना पहला ओवर लेकर आए पीयूष चावला ने मुंबई को पहली सफलता दिलाते हुए ऋद्धिमान साहा को इशान किशन के हाथों स्टंप आउट कराकर पवेलियन भेजा। साहा 16 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हुए।

8:30 PM- इस अहम मुकाबले में शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा की ओपनिंग जोड़ी ने गुजरात को शानदार शुरुआत दिलाते हुए पावरप्ले ओवरों में टीम के स्कोर को पचास तक पहुंचाया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

गुजरात टाइटन्स- ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, साई सुदर्शन, विजय शंकर, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहित शर्मा, नूर अहमद, मोहम्मद शमी।

मुंबई इंडियंस- इशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, क्रिस जॉर्डन, पीयूष चावला, जेसन बेहरेनडॉर्फ, कुमार कार्तिकेय, आकाश मधवाल।

Created On :   26 May 2023 2:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story