भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज: कुछ ही दिनों में एक बार फिर से आमने-सामने होंगी भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें, पांच मैचों की टी-20 सीरीज में होगी टक्कर

कुछ ही दिनों में एक बार फिर से आमने-सामने होंगी भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें, पांच मैचों की टी-20 सीरीज में होगी टक्कर
  • गुरुवार से शुरू होगी टी-20 सीरीज
  • सूर्यकुमार कर रहे हैं भारत की कप्तानी
  • मैथ्यू वेड संभालेंगे ऑस्ट्रेलिया की कमान

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की मेजबानी में खेला गया वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब समाप्त हो गया। क्रिकेट के इस महाकुंभ का खिताबी मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मेजबान भारत को मात देकर छठवीं बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई। लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच की यह जंग वर्ल्ड कप के साथ खत्म नहीं हुई है। बल्कि केवल दो दिनों के भीतर एक बार फिर से दोनों ही वर्ल्ड चैम्पियन टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलने वाली हैं। हालांकि, इस बार यह फॉर्मेट वनडे क्रिकेट से बदलकर फटाफट क्रिकेट यानि टी-20 हो जाएगा।

दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज

दरअसल, गुरुवार (23 नवंबर) से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाने वाली है। यह टी-20 सीरीज वर्ल्ड कप से पहले दोनों टीमों के बीच हुई तीन वनडे मैचों की सीरीज का हिस्सा है। सीरीज का पहला मुकाबला 23 नवंबर को विशाखापट्टन, दूसरा मुकाबला 26 नवंबर को तिरुवनंतपुरम, तीसरा मुकाबला 28 नवंबर को गुवाहाटी, चौथा मुकाबला 1 दिसंबर को रायपुर और पांचवां मुकाबला 3 दिसंबर को बेंगलुरु के मैदान पर खेला जाएगा। दोनों ही टीमों के लिए यह सीरीज अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों को देखते हुए अहम है।

भारतीय टीम ने किया अपने स्क्वॉड का एलान

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है। मैनेजमेंट ने वर्ल्ड कप हिस्सा रहने वाले लगभग सभी अनुभवी खिलाड़ियों को आराम दिया। जबकि हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में सूर्यकुमार यादव को पहली बार टीम की कमान संभालने का मौका मिला है। साथ ही एशियन गेम्स में टीम को गोल्ड मेडल दिलाने वाले कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ को उपकप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। हालांकि, अंतिम दो मैचों में श्रेयस अय्यर बतौर उपकप्तान टीम में वापसी करेंगे। इसके अलावा टीम में सभी युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है।

टी-20 सीरीज के लिए दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड (उपकप्तान), ईशान किशन, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और मुकेश कुमार।

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू वेड (कप्तान), जेसन बेहरनडॉर्फ, सीन एबॉट, टिम डेविड, नाथन एलिस, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, एडम जैम्पा।

Created On :   21 Nov 2023 6:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story