भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया WTC Final : लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हारी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों से हराया

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया WTC Final :  लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हारी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों से हराया
  • इंडिया का कोई भी बल्लेबाज 50 का आंकड़ा पार नहीं कर पाया

डिजिटल डेस्क, ओवल। लंदन के केनिंगटन ओवल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में भारतीय टीम को हार का समना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों से इस अल्टीमेट टेस्ट को अपने नाम कर लिया। मैच को जीतने के लिए भारतीय टीम को 444 रन बनाने थे। लेकिन पूरी टीम 234 रनों पर ऑलआउट हो गई। दूसरी पारी में भारत का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं बना सका। विराट कोहली 49 रन बनाकर भारत के टॉप स्कोरर रहे।

सभी आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम करने वाली पहली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया

इस हार के साथ ही टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने का मौका गंवा दिया। वहीं ऑस्ट्रेलिया सभी आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया वनडे वर्ल्डकप, चैंपियनशिप ट्रॉफी और टी-20 वर्ल्डकप का खिताब भी अपने नाम कर चुकी है।

ऐसा रहा पांचवे दिन का खेल

मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 164 रन था। कोहली 44 और रहाणे 20 रन पर नाबाद थे। आखिरी दिन टीम को जीत के लिए 280 रन बनाने थे। पांचवे दिन की शुरुआत में टीम इंडिया को कोहली के रूप में पारी का चौथा और दिन का पहला झटका लगा। वह स्कॉट बोलैंड की बाहर जाती गेंद को खेल बैठे और स्लिप में खड़े स्मिथ ने हाथों कैच कर लिए गए। इसके बाद बैटिंग करने उतरे जडेजा भी बौलेंड का शिकार बन पवेलियन रवाना हो गए। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके। इस तरह 179 रनों के स्कोर पर आधी भारतीय टीम पवेलियन रवाना हो गई। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज एस भरत और रहाणे ने पारी को संभाला।

भारत को छठवां झटका रहाणे के रूप में लगा। उन्हें 46 रनों के स्कोर पर स्टार्क ने आउट किया। रहाणे के आउट होने के बाद तो जैसे विकेटों की झड़ी ही लग गई। एक बाद एक बल्लेबाज आउट होते गए और पूरी टीम 234 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारतीय पारी का आखिरी विकेट मोहम्मद सिराज के रूप में गिरा। विराट कोहली 49 रन बनाकर दूसरी पारी में भारत के शीर्ष रन स्कोरर रहे।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लॉयन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वहीं स्कॉट बोलैंड को 3, स्टार्क को 2 और पेट कमिंस को 1 विकेट मिला।

भारत को दो बड़े झटके, कोहली के बाद जडेजा भी आउट

मैच के आखिरी दिन के पहले सेशन में भारतीय टीम ने पांच विकेट खोकर 185 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे और केएस भरत इस समय क्रीज पर मौजूद हैं। टीम इंडिया को अब जीत के लिए 260 रन चाहिए। इससे पहले विराट कोहली 49 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें स्कॉट बोलैंड ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। इसके बाद बैटिंग करने आए रविंद्र जडेजा 0 रन पर पवेलियन रवाना हो गए। स्कॉट बोलैंड ने उन्हें विकेटकीपर कैरी के हाथों कैच कराया।

भारत को जीत के लिए चाहिए 280 रन

चौथे दिन स्टंप्स तक टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट पर 164 रन बना लिए थे। कोहली 44 और अजिंक्य रहाणे 20 रन पर नाबाद लौटे। इससे पहले लक्ष्य का पीछा करना उतरी भारतीय टीम को शुभमन गिल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने अच्छी शुरुआत दी थी लेकिन पारी के 7वें ओवर की पहली गेंद पर स्कॉट बोलैंड ने गिल को ग्रीन के हाथों कैच कराकर भारत को 41 रनों पर पहला झटका दिया। हालांकि, कैच देखकर साफ-साफ नजर आ रहा था कि यह सफाई के साथ नहीं पकड़ा गया है। गिल 18 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। लेकिन इस बीच रोहित नाथन लायन की बॉल पर LBW होकर पवेलियन चले गए। जिसके बाद पुजारा भी गलत शॉट खेलकर आउट हो गए। दोनों के आउट होने के बाद खेलने आए अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली ने आखिरी सेशन तक टीम इंडिया का विकेट नहीं गिरने दिया।

कंगारूओं ने भारत को दिया 444 रनों का लक्ष्य

मुकाबले के चौथे दिन के पहले सेशन में उमेश यादव ने सेट बल्लेबाज मार्नस लबुशेन को आउट कर शानदार शुरुआत दिलाई। इसके बाद रविंद्र जडेजा ने एक शानदार गेंद पर कैमरॉन ग्रीन को क्लीन बोल्ड किया। ग्रीन ने 95 गेंदों पर 25 रन बनाए। लेकिन इसके बाद लड़खड़ाती हुई ऑस्ट्रेलियाई पारी को एलेक्स कैरी और मिचेल स्टार्क ने 7वें विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी कर संभाला। खतरनाक पनप रही इस पार्टनरशिप को मोहम्मद शमी ने स्टार्क को विराट कोहली के हाथों कैच कराकर तोड़ा। स्टार्क ने इस अहम मुकाबले में 41 रन की पारी खेली। अभी स्कोरकार्ड में 10 रन ही जुड़े थे कि तेज रन बनाने के चक्कर में कप्तान पेट कमिंस शमी की गेंद पर सब्स्टीट्यूट अक्सर पटेल को कैच थमा बैठे। इसके बाद कमिंस ने पारी 270 रन के स्कोर पर पारी घोषित करने का निर्णय लिया। एलेक्स कैरी ने 105 गेंदों पर नाबाद 66 रन की पारी खेली।

इससे पहले मुकाबले में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में पहुंच गया था। हालांकि, कंगारूओं की दूसरी पारी में शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी और मोहम्मद सिराज और उमेश यादव ने क्रमशः डेविड वार्नर (1 रन) और उस्मान ख्वाजा (13 रन) को पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 24 रन पर दो विकेट कर दिया था। लेकिन इसके बाद पिछली पारी शतकवीर स्टीव स्मिथ ने मार्नस लबुशेन के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी कर टीम को संभाला। इसके बाद गेंदबाजी करने आए रविंद्र जडेजा ने पहले स्मिथ (34 रन) और फिर ट्रेविस हेड (18 रन) को पवेलियन भेजकर दोहरा झटका दिया।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस खिताबी मुकाबले में ट्रेविस हेड की 163 रन और स्टीव स्मिथ की 121 रनों की शतकीय पारी की बदौलत पहली पारी में 469 रनों का विशालकाय स्कोर खड़ा किया। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने भारतीय टीम बेबस नजर आई और केवल अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर ही टिकने की हिम्मत दिखा सके। भारत के लिए अजिंक्य रहाणे ने 89 जबकि शार्दुल ठाकुर ने 51 रन का योगदान दिया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी कर भारत को फॉलो-ऑन से बचाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान पैट कमिंस ने तीन जबकि स्कॉट बोलैंड और मिशेल स्टार्क ने दो-दो विकेट लिए।

6:55 PM - मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 8वां झटका। तेज रन बनाने के चक्कर में कप्तान पेट कमिंस शमी की गेंद पर सब्स्टीट्यूट अक्सर पटेल को कैच थमा बैठे। ऑस्ट्रलिया ने 270/8 के स्कोर पर की पारी घोषित।

6:35 PM - मोहम्मद शमी ने मिचेल स्टार्क को आउट कर भारत को 7वीं सफलता दिलाई है। उन्होंने 83वें ओवर की आखिरी गेंद पर मिचेल स्टार्क को कोहली के हाथों कैच आउट कराया। स्टार्क ने 57 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 41 रन की पारी खेली। उन्होंने कैरी के साथ सातवें विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की।

5:02 PM - चौथे दिन के पहले सेशन का खेल समाप्त हो गया है। ऑस्ट्रेलिया ने इस सेशन में 2 विकेट गंवाकर 78 रन बनाए। लंच ब्रेक के समय स्कोर 201/6 है और एलेक्स कैरी 41 और मिशेल स्टार्क 11 रन बनाकर नाबाद हैं। ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त अभी तक 374 रन हो गई है।

4:34 PM - रविंद्र जडेजा ने एक शानदार गेंद पर कैमरॉन ग्रीन को क्लीन बोल्ड किया। ग्रीन ने 95 गेंदों पर 25 रन बनाए।

3:18 PM - उमेश यादव ने चौथे दिन के तीसरे ओवर में सेट बल्लेबाज मार्नस लबुशेन को आउट कर शानदार शुरुआत दिलाई है। उमेश की बाहर जाती गेंद पर लाबुशेन स्लिप में खड़े चेतेश्वर पुजारा को कैच थमा बैठे। लबुशेन ने 126 गेंदों पर 4 चौकों की मदद 41 रन बनाए।

10:38 PM - तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 123 रन बना लिए हैं। इसके साथ ही कंगारूओं की बढ़त 296 रन की हो गई है।

10:04 PM - रविंद्र जडेजा ने पिछली पारी के शतकवीर ट्रेविस हेड को अपनी ही गेंद पर लपककर वापस पवेलियन भेजा। इस पारी में वह सिर्फ 18 रन ही बना सके।

9:31 PM - जडेजा ने स्मिथ को 34 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया है। स्मिथ बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में शार्दुल ठाकुर को कैच थमा बैठे।

8: 20 PM - उमेश यादव ने सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को विकेट के पीछे श्रीकर भरत के हाथों कैच कराया। वह महज 13 रन ही बना सके।

7:44 PM - तीसरे दिन टी- ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया ने 1 विकेट खोकर 23 रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया की बढ़त फिलहाल 196 रन की हो गई है।

07: 04 PM - दूसरी पारी के दौरान मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया को दिया पहला झटका। वार्नर ने महज एक रन के स्कोर पर थमाया विकेटकीपर श्रीकर भारत को कैच।

6:36 PM - भारत की पहली पारी 296 रन पर सिमट गई है। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया के 173 रन की बढ़त है।

6:27PM - भारत का नौवां विकेट गिरा। अर्धशतक के तुरंत बाद शार्दुल ठाकुर 109 गेंद में 51 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। शानदार पारी के दौरान लॉर्ड शार्दुल ने 6 चौके लगाए।

6:20 PM - शार्दुल ठाकुर ने पूरा किया अपना अर्धशतक।

5:55 PM - भारत को तीसरे दिन लंच ब्रेक के ठीक बाद अजिंक्य रहाणे के रूप में बहुत बड़ा झटका लगा है। अजिंक्य रहाणे ने 129 गेंद पर 11 चौंको और 1 छक्के की मदद से 89 रन की पारी खेली।

4:56 PM - तीसरे दिन की खराब शुरुआत के बाद अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर ने सातवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए लड़खड़ाती हुई भारतीय पारी को संभाल लिया है।

3:55 PM - अजिंक्य रहाणे ने 18 महीने बाद वापसी करते हुए अर्धशतक लगाया है। एक छोर से लगातार विकेट गिरने के बावजूद रहाणे ने दूसरे छोर को संभाल कर रखा है. उन्होंने अपनी पारी की 92वीं गेंद पर छक्का लगाकर 50 रन पूरे किए। यह उनके करियर का 26वां अर्धशतक है।

बल्लेबाजों के बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने बरपाया कहर

पहले दिन के खराब अंत के बाद दूसरे दिन की शुरुआत में ही भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को 469 रनों पर ऑल आउट कर दिया। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के कमाल के प्रदर्शन के बाद कंगारू गेंदबाजों ने भी शानदार खेल दिखाते हुए महज 71 रनों पर भारत के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। जिसमें रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा समेत विराट कोहली का विकेट शामिल था। इस खराब शुरुआत के बाद अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने 71 रनों की शानदार साझेदारी कर भारतीय टीम की पारी संभाली। दूसरा दिन खत्म होने से पहले रवींद्र जडेजा 51 गेंदों में 48 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद क्रीज पर आए श्रीकर भरत कुछ खास नहीं कर पाए और मात्र 5 रन के निजी स्कोर पर बोलैंड का शिकार बनाए।

10:30 PM- दूसरे दिन अंत में भारतीय टीम ने महज 151 रनों पर अपने पांच बल्लेबाजों को गवां दिया। अजिंक्य रहाणे 29 रन और श्रीकर भरत 5 रन बनाकर क्रीज पर बने हुए हैं। भारतीय टीम अभी भी ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर से 318 रन पीछे है।

10:15 PM- तेज गेंदबाजों को शानदार अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे रवींद्र जडेजा को नाथन लायन ने अपने दूसरे ही ओवर में स्लिप में खड़े स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। जडेजा ने एक मुश्किल समय में महज 51 गेंदों में 48 रनों की पारी खेली।

9:30 PM- पचास रनों पर अपने टॉप-3 बल्लेबाजों और फिर विराट कोहली को गंवाने के बाद अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने पहले भारतीय टीम के स्कोर को सौ रनों के पार पहुंचाया। साथ ही अर्धशतकीय साझेदारी भी निभाई।

8:45 PM- दूसरे सेशन में ड्रिंक्स ब्रेक के बाद मिचेल स्टार्क ने एक शानदार गेंद डालकर विराट कोहली को स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। विराट भी सेट होने के बाद 14 रन बनाकर आउट हुए।

8:20 PM- पहले सेशन में जिस तरह शुभमन गिल ने एक इनस्विंग बॉल को छोड़ दिया था, ठीक उसी प्रकार चेतेश्वर पुजार ने भी कैमरन ग्रीन की एक इनस्विंग गेंद को पड़ नहीं पाए और बॉल सीधे ऑफ स्टंप पर जाकर लगी। पुजारा ने 25 गेंदों में 14 रन बनाए।

7:40 PM- दूसरे दिन के दूसरे सेशन की शुरुआत में ऑल आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सेशन खत्म होने तक भारतीय टीम को भी दोहरा झटका दे दिया। कप्तान पैट कमिंस और स्कॉट बोलैंड की पेस जोड़ी ने भारतीय टीम के दोनों ओपनर्स को सस्ते में पवेलियन का रास्ता दिखाया।

7:25 PM- अच्छी शुरुआत के बाद पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने विपक्षी कप्तान रोहित शर्मा को 15 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। जबकि अगले ओवर में स्कॉट बोलैंड ने शुभमन गिल को बोल्ड कर भारत को दूसरे झटका दिया। शुभमन गिल भी 13 रन बनाकर आउट हुए।

6:40 PM- दूसरे सेशन में अपना पहला स्पेल लेकर आए मोहम्मद सिराज ने एक शानदार यॉर्कर गेंद डालकर नाथन लायन की पारी समाप्त की। लायन 25 गेंदों में 9 रन बनाकर बोल्ड हुए। जबकि अपने अगले ओवर में सिराज ने विपक्षी कप्तान पैट कमिंस को स्लोवर बॉल पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा और ऑस्ट्रेलिया की पारी समेट दी।

6:10 PM- लंच के बाद दूसरे सेशन तेज गेंदबाजों के एक छोटे से स्पेल के बाद गेंदबाजी करने आए रवींद्र जडेजा ने एक एक छक्का खाने के बाद वापसी करते हुए अच्छी बल्लेबाजी कर रहे एलेक्स कैरी को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन भेजा। कैरी ने 69 गेंदों में 48 रनों की शानदार पारी खेली।

5:00 PM- दूसरे दिन के पहले सेशन में भारतीय तेज गेंदबाजों ने धारदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा और मुकाबले में भारत की वापसी कराई। हालांकि इस बीच ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 400 का आंकड़ा पार कर लिया। सेशन खत्म होने पर ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 422 रन बनाए। एलेक्स कैरी 22 रन और कप्तान पैट कमिंस 2 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

4:40 PM- मोहम्मद सिराज की सधी हुई गेंदबाजी ने मिचेल स्टार्क को बांधकर रखा और कई डॉट गेंदों के बाद सिंगल चुराने की कोशिश में स्टार्क रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। सब्स्टिट्यूड फिल्डर अक्षर पटेल ने डायरेक्ट हिट लगाकर उन्हें आउट किया। स्टार्क ने 20 गेंदों में महज 5 रन बनाए।

4:30 PM- इस खिताबी मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड की शतकीय पारियों की बदौलत महज छह विकेट गवांकर 400 रनों का आंकड़ा पार कर लिया।

4:10 PM- दूसरे दिन के शुरुआत में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की घातक स्पेल के बाद गेंदबाजी करने आए शार्दुल ठाकुर ने अपनी पहली ही गेंद पर विपक्षी टीम के सबसे बड़े बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। स्मिथ ने 268 गेंदों में 19 चौकों की मदद से 121 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली।

3:50 PM- मोहम्मद सिराज के बाद मोहम्मद शमी ने भी अपनी रफ्तार का कमाल दिखाया और हेड के बाद बल्लेबाजी करने उतरे कैमरन ग्रीन को महज 6 रन के निजी स्कोर पर स्लिप में शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया।

3:30 PM- दूसरे दिन की शुरुआत से ही आक्रमक अंदाज में गेंदबाजी कर रहे मोहम्मद सिराज ने एक शानदार बाउंसर पर ट्रेविस हेड को केएस भरत के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। हेड ने इस खिताबी मुकाबले में महज 174 गेंदों में 25 चौकों और एक छक्के की मदद से 163 रनों की धमाकेदार पारी खेली।

3:20 PM- दूसरे दिन पहले ओवर में स्टीव स्मिथ के शतक के बाद दिन के चौथे ओवर में ट्रेविस हेड ने मोहम्मद शमी को एक शानदार चौका लगाकर डेढ़ सौ रनों का आंकड़ा पार किया। हेड ने महज 164 गेंदों में 23 चौके और एक छक्के की मदद से इस माइलस्टोन तक पहुंचे। जिसके बाद अगले ओवर में भी हेड ने एक पुल शॉर्ट लगाकर टीम के स्कोर को 350 रनों के पार पहुंचाया।

3:05 PM- दूसरे दिन के पहले ही ओवर में स्टीव स्मिथ ने मोहम्मद सिराज को दो गेंदों में दो चौके लगाकर अपना 31वां टेस्ट शतक पूरा किया। उन्होंने 229 गेंदों में 16 चौकों की मदद से अपन सेंचूरी लगाई। स्मिथ का भारत के खिलाफ यह 9वां टेस्ट शतक है।

पहले दिन गरजा हेड और स्मिथ का बल्ला

इस खिताबी मुकाबले के पहले दिन टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने अपने इनफॉर्म ओपनर उस्मान ख्वाजा को सस्ते में गवां दिया। इस बड़े झटके के बाद डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन की जोड़ी ने 69 रनों की साझेदारी निभाकर टीम की पारी संभाली। लेकिन पहले सेशन के अंत में 43 रन के निजी स्कोर पर डेविड वॉर्नर और दूसरे सेशन की शुरुआत में 26 रन के निजी स्कोर पर मार्नस लाबुशेन पवेलियन लौटे गए। जहां शुरुआती 25 ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के टॉप तीन बल्लेबाजों को आउट कर दिया था। वहीं अगले 60 ओवरों में दिन खत्म होने तक स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड की जोड़ी ने 251 रनों की रिकॉर्ड तोड़ साझेदारी निभाकर पहले दिन पर ऑस्ट्रेलिया को फ्रंट सीट पर ला दिया। दिन खत्म होने तक ट्रेविस हेड 146 रन और स्टीव स्मिथ 95 रन बनाकर नाबाद लौटे।

10:30 PM- दूसरे सेशन में अपनी आंखे जमाने वाले स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने तीसरे सेशन में भारतीय गेंदबाजों को एक विकेट के लिए तरसा दिया और दिन खत्म होने तक ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्कोर को तीन विकेट के नुकसान पर 327 रन तक पहुंचा दिया। दोनों बल्लेबाज दिन खत्म होने तक अपने-अपने माइलस्टोन के करीब पहुंच चुके हैं। जहां हेड डेढ़ सौ रनों और स्मिथ अपने शतक के करीब हैं।

9:00 PM- तीसरे सेशन की शुरुआत में स्टीव स्मिथ ने तेजी से रन बनाते हुए कुछ अच्छे शॉर्ट्स खेले और 144 गेंदों में एक शानदार अर्धशतक पूरा किया। जबकि दूसरी ओर ट्रेविस हेड ने भी अपनी आक्रमक पारी जारी रखते हुए महज 106 गेंदों मे अपना शतक पूरा किया और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

8:05 PM- टी के बाद तीसरे सेशन की शुरुआत में ही ट्रेविस हेड ने जडेजा की गेंद पर एक शानदार चौका लगाकर स्मिथ के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की। दोनों बल्लेबाजों ने इस अहम मुकाबले में अपने अनुभव को दिखाते हुए महज 29 ओवरों में शतकीय पार्टनरशिप निभाई।

7:40 PM- इस खिताबी मुकाबले के पहले सेशन में पिछलड़े और दूसरे सेशन की खराब शुरुआत के बाद स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड की जोड़ी ने शानदार साझेदारी कर टी तक भारतीय टीम को बैकफुट पर ढकेल दिया। स्मिथ और हेड ने लाबुशेन के पवेलियन लौटने के बाद 94 रनों की साझेदारी निभाई और टी तक ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 51 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 170 रनों तक पहुंचाया। हेड 60 और स्मिथ 33 रन बनाकर नाबाद लौटे।

7:20 PM- पारी के 44वें ओवर में ट्रेविस हेड ने एक शानदार चौका लगाकर महज 60 गेंदों में अपनी तूफानी फिफ्टी पूरी की। इसके साथ ही स्मिथ और हेड की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को डेढ़ सौ रनों के पार पहुंचाया।

6:55 PM- पारी के 38वें ओवर में ट्रेविस हेड और स्मिथ ने एक-एक शानदार चौके लगाए और महज 83 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी निभाई।

5:50 PM- लंच के बाद दूसरे ही ओवर में मोहम्मद शमी ने एक फुल लेंथ गेंद पर लाबुशेन को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। लाबुशेन ने 62 गेंदों में 26 रनों की पारी खेली, लेकिन वो अपनी पारी को बड़ी नहीं कर सके।

5:00 PM- इस खिताबी मुकाबले के पहले सेशन में भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया और ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर्स को पवेलियन भेजकर मुकाबले की धमाकेदार शुरुआत की। पहले दिन के लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने 23 ओवरों में दो विकेट गवांकर 73 रन बनाए। मार्नस लाबुशेन 26 रन और स्टीव स्मिथ 2 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

4:55 PM- अपने पहले ही ओवर से मार्नस लाबुशेन और डेविड वॉर्नर को परेशान करने वाले शार्दुल ठाकुर ने आखिरकार अपने पांचवें ओवर में डेविड वॉर्नर को पवेलियन भेज ही दिया। अपने अर्धशतक के करीब 43 रन के निजी स्कोर पर वॉर्नर विकेटकीपर श्रीकर भरत के हाथों कैच थमाकर आउट हुए।

4:25 PM- पारी के 15वें ओवर में डेविड वॉर्नर ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी दिखाते हुए उमेश यावद को चार चौके लगाकर कुल 16 रन बटोर लिए और ऑस्ट्रेलिया को पचास रनों के पार पहुंचाने के साथ-साथ मार्नस लाबुशेन के साथ अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी की।

3:15 PM- मैच के पहले सेशन में ही मोहम्मद सिराज ने अपने दूसरे ही ओवर में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को विकेटकीपर श्रीकर भरत के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है। ख्वाजा अपना खाता भी नहीं खोल पाए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन लायन, मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड।

Created On :   7 Jun 2023 10:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story