वनडे वर्ल्ड कप 2023: सुपर संडे पर होगा भारत और इंग्लैंड मुकाबला, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11

सुपर संडे पर होगा भारत और इंग्लैंड मुकाबला, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11
  • सेमीफाइनल का टिकट पक्का करना चाहेगी भारतीय टीम
  • नॉक-आउट राउंड की दौड़ में बने रहना चाहेगी इंग्लिश टीम

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 29वां मुकाबला सुपर संडे के दिन भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों का यह मुकाबला लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम में होगा। इस मेगा इवेंट में मेजबान भारत और डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड दोनों टीमों का प्रदर्शन एक-दूसरे से बिल्कुल विपरीत रहा है। जहां भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अब तक खेले अपने सभी पांच मुकाबलों में जीत हासिल की है। वहीं इंग्लैंड की टीम क अपने पांच में से चार मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी है। दोनों टीमों का यह मुकाबला दोपहर दो बजे से खेल जाएगा।

टूर्नामेंट में दोनों टीमों का प्रदर्शन

क्रिकेट के इस महाकुंभ में भारत और इंग्लैंड का प्रदर्शन एक-दूसरे से विपरीत रहा है। जहां भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अपने सभी पांच मैचों में जीत हासिल करते हुए ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड को करारी मात दी है। वहीं इंग्लैंड की टीम को अपने पांच में से केवल एक मैच में बांग्लादेश के खिलाफ जीत मिली है। जबकि उसे न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और श्रीलंका के हाथों हार झेलनी पड़ी है। इसलिए इस मुकाबले में भारत अपने विजय रथ को बरकरार रखने के इरादे से मैदान पर उतरेगा। जबकि इंग्लैंड की टीम को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए किसी भी हालत में यह मुकाबला जीतना होगा।

दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड की रायवलरी भी दशकों पुरानी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 106 वनडे मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान भारतीय टीम ने बढ़त बनाते हुए 57 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं इंग्लैंड की टीम को केवल 44 मैचों में ही जीत मिली है। जबकि दोनों टीमों का एक मैच टाई रहा है। इसके अलावा अगर वनडे वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें कुल 8 बार एक-दूसरे के खिलाफ खेली हैं। जहां चार मैचों में इंग्लैंड और तीन मैचों में भारत को जीत मिली है। इस बीच साल 2011 वर्ल्ड कप में हुआ मुकाबला बराबरी पर खत्म हुआ था।

पिच रिपोर्ट और वेदर रिपोर्ट

दोनों टीमों का यह मुकाबला लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान में दो अलग-अलग तरह की पिच मौजूद है। जिसमें से एक पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होती है। जबकि दूसरी पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल होती है। अब देखना होगा कि दोनों टीमों का यह मुकाबला हाई-स्कोरिंग पिच पर खेला जाएगा या फिर लो-स्कोरिंग पिच पर। इसके अलावा अगर वेदर रिपोर्ट की बात करें तो लखनऊ में आज मौसम काफी गर्म रहने वाला है और बारिश की कोई संभावना नहीं है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन/मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

इंग्लैंड: डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, लियम लिविंगस्टोन/हैरी ब्रूक, मोइन अली, सैम करन, डेविड विली, आदिल रशीद, मार्क वुड।

Created On :   28 Oct 2023 5:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story