वनडे वर्ल्ड कप 2023: वानखेड़े के मैदान पर टॉस तय करेगा मैच का नतीजा! जानिए रोहित या विलियमसन किस कप्तान की किस्मत ने टूर्नामेंट में दिया है साथ

वानखेड़े के मैदान पर टॉस तय करेगा मैच का नतीजा! जानिए रोहित या विलियमसन किस कप्तान की किस्मत ने टूर्नामेंट में दिया है साथ
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइन मुकाबला
  • मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा महामुकाबला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत के मेजबानी में हो रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों का यह महामुकाबला मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम पर होगा। जहां की पिच बल्लेबाजी के लिए बेहद अनुकूल मानी जाती है। इसलिए पहली या दूसरी दोनों पारियों में बल्लेबाजों का दबदबा दिखाई देता है। लेकिन इस टूर्नामेंट में वानखेड़े की पिच ने अपने अलग ही रंग दिखाए हैं। इसकी वजह से इस मैदान पर खेले गए मैचों में टॉस जीतने वाली टीम का दबदबा देखने को मिला है। यही वजह है कि इस सेमीफाइनल मुकाबले में भी टीम के कप्तान और सिक्के के साथ उनकी किस्मत ही मुकाबले का नतीजा तय कर सकती है।

वानखेड़े में चला है टॉस जीतो मैच जीतो फॉर्मूला

क्रिकेट के इस महाकुंभ में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर लीग स्टेज के कुल चार मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान चार में से तीन मुकाबलों में टॉस जीतने वाली और पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने बाजी मारी है। इस दौरान जिस एक मुकाबले टॉस जीतने वाली टीम को हार मिली है वह अफगानिस्तान है। जिन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ या फिर यूं कहें कि ग्लेन मैक्सवेल के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। यह मुकाबला भी एक समय पर अफगान टीम की मुट्ठी में था। लेकिन खराब फिल्डिंग और ग्लेन मैक्सवेल की ऐतिहासिक पारी की वजह से अफगानिस्तान को तीन विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। हालांकि, इस इकलौते मुकाबले को छोड़ दें तो वानखेड़े के मैदान पर साउथ अफ्रीका को दो और भारत ने एक मैच में टॉस जीतने के बाद बड़ी जीत हासिल की है।

कैसा है दोनों कप्तानों का टूर्नामेंट में टॉस प्रदर्शन

इस पूरे टूर्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड के कप्तानों के सिक्के के साथ प्रदर्शन पर नजर डाले तो दोनों का टॉस रिकॉर्ड लगभग एक जैसा ही रहा है। जहां एक ओर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट के नौ मैचों में से केवल चार मैचों में टॉस जीता है और शेष पांच मुकाबलों में सिक्का विपक्षी टीम के हक में गिरा है। वहीं दूसरी ओर टॉम लेथम और केन विलियमसन दोनों की कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम ने पांच मैचों में टॉस जीता और चार मैचों में टॉस हारा है। हालांकि, सेमीफाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा के सामने टॉस करने के लिए खड़े होने वाले कीवी कप्तान केन विलियमसन ने इस टूर्नामेंट में तीन में से दो मैचों में टॉस जीता है। वहीं टूर्नामेंट के लीग स्टेज में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबले में रोहित शर्मा के पक्ष में सिक्का गिरा था।

Created On :   14 Nov 2023 7:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story