टी-20 वर्ल्ड कप 2024: पिछले बार की फाइनलिस्ट टीमें होंगी टूर्नामेंट से बाहर, तीन एसोसिएट देशों की होगी सुपर-8 में एंट्री!

पिछले बार की फाइनलिस्ट टीमें होंगी टूर्नामेंट से बाहर, तीन एसोसिएट देशों की होगी सुपर-8 में एंट्री!
  • इंग्लैंड और पाकिस्तान हो सकती हैं बाहर
  • यूएसए, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड का चांस
  • चार ग्रुप्स से तीन एसोसिएट देशों का चांस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। वेस्ट इंडीज और अमेरिका की मेजबानी में आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 खेला जा रहा है। इस मेगा इवेंट के शुरुआती दस दिनों में ही कई बड़े उलटफेर देखने को मिले हैं। इस दौरान कई बड़ी टीमों का पत्ता काटकर एसोसिएट देश टूर्नामेंट के अगले राउंड में एंट्री करने को तैयार हैं। इसमें मेगा इवेंट के पिछले संस्करण में खिताबी मुकाबला खेलने वाली दोनों टीमें इंग्लैंड और पाकिस्तान भी शामिल हैं। जबकि पहली बार आईसीसी के मेगा इवेंट में हिस्सा लेने वाली टीम यूएसए सहित स्कॉटलैंड और नीदरलैंड जैसे एसोसिएट देश टूर्नामेंट के अगले राउंड में जगह बनाने के बेहद करीब हैं।

इंग्लैंड और पाकिस्तान ग्रुप स्टेज से होंगी बाहर

ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम ने खिताबी मुकाबला खेला था। जहां इंग्लिश टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन दिखाते हुए पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई थी। लेकिन अबकी बार दोनों ही टीमों के लिए इस मेगा इवेंट की शुरुआत बेहद ही निराशाजनक रही है। जहां ग्रुप-ए में पाकिस्तान यूएसए और भारत से हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने की करार पर खड़ा है। वहीं ग्रुप-सी में इंग्लैंड की टीम स्कॉटलैंड के खिलाफ रद्द मुकाबले के बाद ऑस्ट्रेलिया से हारकर लगभग टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। हालांकि, दोनों ही टीमों का अभी भी आउट साइड चांस बना हुआ है। लेकिन इसके लिए दोनों टीमों को अपने अंतिम दो मुकाबले बड़े अंतर से जीतने के साथ-साथ दूसरी टीमों पर निर्भर रहना पड़ेगा।

यूएसए, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड का चांस

इंग्लैंड और पाकिस्तान जैसी बड़ी टीमों के विपरीत यूएसए, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड तीनों ही एसोसिएट देशों ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया है। जहां यूएसए की टीम ने ग्रुप-ए में कनाडा और पाकिस्तान को मात देकर भारत के साथ सुपर-8 में पहुंचने की प्रबल दावेदार है। वहीं स्कॉटलैंड की टीम ने अपने तीन मैचों में दो जीत और एक रद्द के साथ ग्रुप-बी में पहले नंबर पर मौजूद है। जबकि नीदरलैंड की टीम ग्रुप-डी में नेपाल के खिलाफ जीतकर और साउथ अफ्रीका से करीबी हार के बाद सुपर-8 की रेस में बनी हुई है। इस तरह चार ग्रुप्स में से तीन एसोसिएट देशों का टूर्नामेंट के अगले राउंड यानि कि सुपर-8 में जाने का रास्ता खुला हुआ है। हालांकि, तीनों ही टीमों को अपने अंतिम या फिर अंतिम दोनों मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करना होगा।

Created On :   11 Jun 2024 12:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story