42 साल के हुए एमएस धोनी, जन्मदिन पर बधाइयों का तांता

42 साल के हुए एमएस धोनी, जन्मदिन पर बधाइयों का तांता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आधुनिक क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ फिनिशर माने जाने वाले भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी शुक्रवार को अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके विशेष दिन पर, क्रिकेट जगत ने सोशल मीडिया पर हार्दिक शुभकामनाएं दीं हैं।

धोनी ने 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना करियर शुरू किया। वह देश में सबसे सम्मानित खेल आइकन में से एक बन गए हैं और लाखों लोगों के लिए प्रेरणा के रूप में काम करते हैं।

धोनी के शानदार 15 साल के करियर का मुख्य आकर्षण भारत को उल्लेखनीय उपलब्धियों तक ले जाना था, जिसमें तीन प्रतिष्ठित आईसीसी ट्रॉफियां - 2007 में टी20 विश्व कप, 2011 में 50 ओवर का विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी शामिल थीं। उनके करियर के निर्णायक क्षण के रूप में ये उपलब्धियां विशिष्ट हैं।

2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद से, धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों को खुश कर रहे हैं, जहां उनके नाम पांच खिताब हैं।

यहां धोनी के 42वें जन्मदिन पर क्रिकेट जगत द्वारा दी गई कुछ हार्दिक शुभकामनाओं पर एक नजर है।

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ट्विटर पर धोनी के साथ एक पुरानी तस्वीर साझा की और लिखा: "आप हमेशा अपने हेलीकॉप्टर शॉट्स की तरह ऊंची उड़ान भरें। जन्मदिन मुबारक हो, एमएस!"

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा, "कप्तान, लीडर, लीजेंड! टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और खेल की शोभा बढ़ाने वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक एमएस धोनी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।"

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी भारतीय दिग्गज को शुभकामनाएं दीं: "टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान @एमएसधोनी को जन्मदिन की शुभकामनाएं! उन्होंने ट्वीट किया, ''आपका करिश्मा, नेतृत्व और असाधारण कौशल दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित करते रहेंगे। भारतीय क्रिकेट में आपके अद्वितीय योगदान के लिए धन्यवाद।”

धोनी के करीबी दोस्त और भारतीय टीम के साथी सुरेश रैना ने सोशल मीडिया पर एक लंबी पोस्ट साझा की, जिसमें उन्होंने कहा: "मेरे बड़े भाई @एमएसधोनी को जन्मदिन की शुभकामनाएं! पिच साझा करने से लेकर अपने सपनों को साझा करने तक, हमने जो बंधन बनाया है वह अटूट है। एक लीडर और एक मित्र दोनों के रूप में आपकी ताकत, मेरी मार्गदर्शक रोशनी रही है। आने वाला वर्ष आपके लिए खुशी, सफलता और अच्छा स्वास्थ्य लेकर आए। चमकते रहें, नेतृत्व करते रहें और अपना जादू फैलाते रहें।"

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने धोनी की जन्मतिथि का धार्मिक और पौराणिक संदर्भ देते हुए उनके लिए एक अनोखी जन्मदिन की शुभकामनाएं साझा कीं।

"सूर्य देव के पास अपने दिव्य रथ को खींचने के लिए 7 घोड़े हैं।

ऋग्वेद में विश्व के 7 भाग, 7 ऋतुएँ और 7 गढ़ बताए गए हैं

7 बुनियादी संगीत नोट्स

शादी में 7 फेरे

विश्व के सात अजूबे

और 7वें महीने के 7वें दिन - एक शीर्ष व्यक्ति @एमएसधोनी का

जन्मदिन"

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने ट्वीट किया: "इस आदमी ने मैच खत्म करने की कला और विकेटकीपिंग की कला में क्रांति ला दी। और साथ ही, उन्होंने किसी और की तुलना में अधिक ट्रॉफियां एकत्र कीं। जन्मदिन मुबारक हो @एमएसधोनी, आपको ढेर सारी खुशी और सफलता की शुभकामनाएं।"

उनके भारत और चेन्नई सुपर किंग्स टीम के साथी रवींद्र जड़ेजा ने कहा, "2009 से लेकर आज तक और हमेशा के लिए मेरा पसंदीदा आदमी। आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं माही भाई। जल्द ही पीले रंग में मिलते हैं।"

भारत के पूर्व स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह ने ट्वीट किया, "जन्मदिन मुबारक हो @एमएसधोनी, यहां मैदान पर कुछ ऐतिहासिक यादें हैं! आशा है कि आपका आने वाला साल मंगलमय हो।"

धोनी की आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने कप्तान के 42वें जन्मदिन पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो पोस्ट किया और कैप्शन दिया: "मिट्टी के उस बेटे के लिए जिसने सबको प्रभावित किया और वर्षों से हम में से एक बन गया!"

भारत के बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कहा, "देश भर में कई लोगों के लिए प्रेरणा। आपने भारतीय क्रिकेट के लिए जो कुछ भी किया है उसके लिए धन्यवाद। जन्मदिन मुबारक हो माही भाई!"

हरभजन सिंह ने ट्वीट किया, "हैप्पी बर्थडे बाहुबली @एमएसधोनी...आप प्रेरणा देते रहें.. आपका दिन मंगलमय हो।"

धोनी ने 2005 से 2014 के बीच 90 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। विकेटकीपर बल्लेबाज ने 38.09 की औसत से करीब 5000 टेस्ट रन बनाए। सीमित ओवरों के खेल में, उनके नाम पर 350 मैचों में 10773 वनडे रन और 98 मैचों में 1617 टी20 रन हैं। एक विकेटकीपर के रूप में कुल 123 स्टंपिंग के साथ उनके नाम वनडे में सर्वाधिक स्टंपिंग का रिकॉर्ड भी है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 July 2023 4:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story