उम्मीद: ओलंपिक में क्रिकेट देखना चाहती हैं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग

July 15th, 2022

हाईलाइट

  • ओलंपिक में क्रिकेट देखना चाहती हैं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग

डिजिटल डेस्क, सिडनी। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग को उम्मीद है कि बर्मिंघम में होने वाले आगामी राष्ट्रमंडल खेलों से क्रिकेट को ओलंपिक में खेलने का मंच मिलेगा। क्रिकेट इस महीने के अंत में राष्ट्रमंडल खेलों में दूसरी बार भाग लेगा, जब दुनिया भर के आठ देश एजबेस्टन में 10 दिवसीय महिला टी20 टूर्नामेंट में भिड़ेंगे।

1998 में कुआलालंपुर में पुरुषों के टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के रजत पदक का दावा करने के बाद से यह पहली बार होगा कि राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट खेला जाएगा। लैनिंग बर्मिंघम में क्रिकेट खेलने के लिए उत्सुक हैं जो भविष्य में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में खेल के आयोजन का मार्ग प्रशस्त करेगा।

लैनिंग ने बीबीसी स्पोर्ट से कहा, ओलंपिक में क्रिकेट अद्भुत होगा। विशेष रूप से खेल के लिए भी और नए दर्शकों तक पहुंच बनाने के लिए भी। लोगों में जागरूकता बढ़ेगी। अगला ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2024 पेरिस में आयोजित होगा, जबकि लैनिंग को 2028 से क्रिकेट को ओलंपिक में प्रवेश करते हुए देखने के अलावा और कुछ पसंद नहीं आएगा।

लैनिंग ने कहा, मैं निश्चित नहीं हूं कि क्रिकेट को ओलंपिक में लाने के लिए क्या करना होगा, लेकिन खिलाड़ियों के नजरिए से यह आश्चर्यजनक होगा। लैनिंग का सपना ओलंपिक में क्रिकेट देखना है, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के तत्काल विचार बर्मिंघम में स्वर्ण जीतकर टूर्नामेंट जीत की उनकी बढ़ती सूची में उनकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।

लैनिंग और ऑस्ट्रेलिया ने इस साल न्यूजीलैंड में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप का दावा करके पहले ही सफलता हासिल की हुई है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक को अपनी ट्रॉफी कैबिनेट में जोड़ना चाहती है।

लैनिंग ने कहा, हम इसे एक बहुत ही अनोखे अवसर के रूप में देख रहे हैं। हम वहां स्वर्ण पदक जीतना चाहते हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स में ऑस्ट्रेलिया का पहला मैच 29 जुलाई को भारत के खिलाफ है, जिसमें सेमीफाइनल और मेडल राउंड से पहले बारबाडोस (31 जुलाई) और पाकिस्तान (3 अगस्त) के खिलाफ ग्रुप गेम्स होने हैं।

ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रमंडल टीम : मेग लैनिंग (कप्तान), राचेल हेन्स, डार्सी ब्राउन, निकोला केरी, एशले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, एलिसा हीली, जेस जोनासेन, अलाना किंग, ताहलिया मैकग्राथ, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड, अमांडा-जेड वेलिंगटन।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.