जसप्रीत बुमराह के कंधो पर बड़ी जिम्मेदारी, एजबेस्टन पर 55 सालों में पहली जीत दर्ज करेगी भारतीय टीम!

भारत बनाम इंग्लैंड जसप्रीत बुमराह के कंधो पर बड़ी जिम्मेदारी, एजबेस्टन पर 55 सालों में पहली जीत दर्ज करेगी भारतीय टीम!

डिजिटल डेस्क, बर्मिंघम। बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर आज भारत और इंग्लैंड पिछले साल कोरोना की वजह से स्थगित हुए 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम एवं निर्णायक मुकाबले में आमने-सामने होंगे। भारत फिलहाल सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त बनाए हुए है। अगर भारतीय टीम इस मैच को जीतने या ड्रा कराने में सफल रहती है तो वह 15 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर सीरीज जीतने में कामयाब रहेगी।  

बुमराह के सामने बड़ी चुनौती 

रोहित शर्मा के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद इस अहम मुकाबले की जिम्मेदारी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दी गई है। बुमराह टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले कपिल देव के बाद भारत के दूसरे तेज गेंदबाज है। लेकिन उनका पहला ही मुकाबला बहुत बड़ी चुनौती होने वाला है क्योंकि भारतीय टीम का प्रदर्शन एजबेस्टन के मैदान पर बेहद ही निराशाजनक रहा है। टीम पिछले 55 सालों से इस मैदान पर पहली जीत तलाश रही है। इस स्टेडियम में भारतीय टीम  ने अब तक 7 टेस्ट मैच खेले, जिसमें से उसे 6 में हार का सामना करना पड़ा है जबकि इस दौरान एक मुकाबला ड्रा रहा। 

भारतीय टीम ने एजबेस्टन में पहला टेस्ट मैच जुलाई 1967 में खेला था, जिसमें 132 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। 

रोहित की जगह कौन?

रोहित के कोरोना संक्रमित होने के बाद टीम मैनेजमेंट की सिर्फ कप्तानी ही नहीं बल्कि सलामी जोड़ी को लेकर भी परेशानी बढ़ गई है। हालांकि, टीम ने कवर के रूप में मयंक को बुलाया है। तो ऐसे में शुभमन का साथ आज के मैच में कौन देगा ये देखने वाली बात होगी। 

कोहली की कप्तानी में शुरू हुई थी टेस्ट सीरीज 

पिछले साल भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज किया था। शुरुआती 4 मैचों में भारतीय टीम ने 2-1 की बढ़त बनाई हुई। पांचवां टेस्ट कोविड के कारण टल गया और इसके बाद इसी साल यानी 2022 के शुरुआत में कोहली ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। फिलहाल, रोहित शर्मा भारतीय टीम के फुल-टाइम कप्तान है।  

ऐसी हो सकती है प्लेइंग - 11 

शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (कप्तान) और मोहम्मद सिराज

Created On :   1 July 2022 6:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story