टीम इंडिया की नारंगी जर्सी पर देश में बवाल, ICC को देना पड़ा स्पष्टीकरण

टीम इंडिया की नारंगी जर्सी पर देश में बवाल, ICC को देना पड़ा स्पष्टीकरण
हाईलाइट
  • टीम इंडिया की नारंगी जर्सी को लेकर देश में बवाल मचा हुआ है
  • बवाल के बाद ICC को भी कलर को लेकर स्पष्टीकरण देना पड़ा
  • विपक्ष नरेन्द्र मोदी सरकार पर जर्सी के कलर को लेकर निशाना साध रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टीम इंडिया की नारंगी जर्सी को लेकर देश में बवाल मचा हुआ है। विपक्ष नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना साध रहा है और इसके कलर को राजनीति से जोड़ने में जुट गया है। इस बवाल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को भी कलर को लेकर स्पष्टीकरण देना पड़ा है। बता दें कि 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैच में टीम इंडिया पारंपरिक नीले रंग की जर्सी की बजाय नारंगी जर्सी में मैदान पर उतरेगी।

क्या कहा ICC ने?
आईसीसी ने कहा कि "भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को कलर ऑपश्न दिए गए थे और उन्होंने वो कलर चुना जिसका कॉम्बिनेशन उन्हें सबसे अच्छा लग रहा था। इंग्लैंड की टीम भी भारत की तरह नीले रंग के शेड में ही जर्सी पहनती है, इसीलिए ऐसा करना पड़ा। यह डिजाइन भारत की पुरानी टी 20 जर्सी से लिया गया है, जिसमें नारंगी रंग था।" आईसीसी ने कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका में बैठे डिजाइनरों ने इस जर्सी को पहले से मौजूद जर्सी से डिजाइन किया है। ये पूरी तरह से नया नहीं है जिससे क्रिकेट प्रेमियों को टीम इंडिया के खिलाड़ियों को पहचानने में कोई परेशानी हो।

ICC ने मांगा वैकल्पिक जर्सी का रंग
विश्व कप की शुरुआत से पहले ICC ने एक नया नियम लाया। इस नियम कहा गया है कि टूर्नामेंट में शामिल हो रही सभी टीमों को दो अलग-अलग रंग की किट देना होगा, सिवाय मेजबान देश के, जिसके पास रंग के विकल्प में वरीयता है। मेजबान देश चाहे तो केवल एक ही रंग की किट पहनकर पूरे टूर्नामेंट में मैच खेल सकता है। मैच से पहले टीमों को सूचित किया जाएगा कि उन्हें कौनसे रंग की किट पहनकर मैदान में उतरना है। आईसीसी टूर्नामेंट में दो टीमें एक दूसरे के खिलाफ एक ही रंग की जर्सी में नहीं खेल सकती हैं।  

  • दक्षिण अफ्रीका जो आमतौर पर पीले रंग के शेड के साथ हरी जर्सी में खेलती है की वैकल्पिक जर्सी इसके उलट पीले रंग की है।
  • अफ़ग़ानिस्तान जो आमतौर पर नीली जर्सी में खेलता है की वैकल्पिक जर्सी लाल रंग की है।
  • बांग्लादेश हरे रंग की जर्सी में खेलती है और वैकल्पिक रंग लाल है।
  • पाकिस्तान की जर्सी का रंग हरा और वैकल्पिक रंग लाइम (चूने जैसा रंग)
  • श्रीलंका की जर्सी का रंग नीला और वैकल्पिक रंग पीला
  • वेस्टइंडीज की जर्सी का रंग मैरून, ऑस्ट्रेलिया का पीला और न्यूजीलैंड की जर्सी का रंग काला है। इन टीमों की जर्सी का रंग किसी भी टीम की जर्सी के रंग से नहीं मिलता इसलिए इन टीमों ने वैकल्पिक रंग नहीं चुना है।

नारंगी रंग की जर्सी पर गर्माई राजनीति
महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के नेता अबू आसिम आजमी ने कहा, "मोदी जी पूरे देश का भगवाकरण करना चाहते हैं। एक मुसलमान वह था जिसने भारतीय तिरंगे को डिजाइन किया। तिरंगे में दूसरे रंग भी हैं, केवल नारंगी ही क्यों चुना? यह बेहतर होगा कि जर्सी तिरंगे पर आधारित हो।" कांग्रेस विधायक नसीम खान ने कहा कि यह सरकार हर चीज का भगवाकरण करना चाहती है। 
 

Created On :   26 Jun 2019 6:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story