comScore

Cricket: अक्टूबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर फैसला एक महीने के लिए टला, भविष्य को लेकर स्थिति पर नजर रखेगी ICC

Cricket: अक्टूबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर फैसला एक महीने के लिए टला, भविष्य को लेकर स्थिति पर नजर रखेगी ICC

हाईलाइट

  • कोरोना के कारण स्थितियों की समीक्षा के बाद ICC लेगी फैसला
  • इंसान का स्वास्थ हमारी प्राथमिकता: मनु स्वाहने
  • ऑस्ट्रेलिया ने इस साल टूर्नामेंट कराने में असमर्थता जाहिर की

डिजिटल डेस्क, दुबई। ICC ने बुधवार को हुई अपने बोर्ड की बैठक में इसी साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के भविष्य को लेकर रुकने और इंतजार करने की नीति अपनाने का फैसला किया है। ICC इस टूर्नामेंट पर फैसला लेने से पहले स्थिति को अच्छे से परखना चाहती है।

इसी साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया को टी-20 विश्व कप की मेजबानी करनी है, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इस टूर्नामेंट पर काले बादल मंडरा रहे हैं। ICC और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस बात को सुनिश्चित करने के लिए काफी मेहनत कर रही हैं कि यह टूर्नामेंट तय समय पर हो सके। ICC ने अपने बयान में कहा कि ICC बोर्ड ने आज फैसला किया है कि वो टी-20 विश्व कप-2020 और अगले साल होने वाले महिला विश्वकप को लेकर विकल्पों पर चर्चा जारी रखेंगे और अगले महीने तक जब स्थिति और साफ हो जाएंगी तो इस पर चर्चा की जाएगी।

कोरोना के कारण स्थितियों की समीक्षा के बाद ICC लेगी फैसला
बयान में कहा गया कि बोर्ड ने फैसला किया है कि वो कोविड-19 के कारण लगातार बदल रही स्थितियों की समीक्षा करना चाहेगी और अपने सभी हितधारकों जिसमें सरकार भी शामिल है, के साथ मिलकर इस बात पर चर्चा करेगी कि किस तरह से टूर्नामेंट से जुड़े लोगों के स्वास्थ और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए टूर्नामेंट आयोजित किया जा सकता है। ICC के मुताबिक इस रणनीति में हम लगातार स्वास्थ, सुरक्षा, क्रिकेट, साझेदार और मेजबानों की स्थिति को परखेंगे और यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि जो भी फैसला लिया जाए वो खेल, सदस्य और प्रशंसकों को ध्यान में रखकर लिया जाए।

इंसान का स्वास्थ हमारी प्राथमिकता: मनु स्वाहने
ICC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु स्वाहने ने कहा कि इस महामारी को लेकर स्थिति लगातर बदल रही है और पूरे खेल को लेकर सही फैसला लेने से पहले हम अपने आप को सर्वश्रेष्ठ मौका देना चाहते हैं। इसमें जुड़े हर इंसान का स्वास्थ हमारी प्राथमिकता है और बाकी की चीजें उसके बाद हैं। उन्होंने कहा कि हमें फैसला लेने का सिर्फ एक मौका मिलेगा और यह सही होना चाहिए और इसलिए हम अपने सदस्यों, प्रसारणकर्ता, साझेदारों, सरकारों और खिलाड़ियों से सलाह लेना जारी रखेंगे और यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि हम सभी को सूचित करने के बाद सही फैसला लें।

ऑस्ट्रेलिया ने इस साल टूर्नामेंट कराने में असमर्थता जाहिर की 
ICC बार-बार यह कहती आ रही है कि वह अपनी संभावित प्लानिंग पर काम कर रही है वहीं 28 मई को हुई बैठक से पहले यह पता चला था कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इस साल टूर्नामेंट की मेजबानी करने में अपनी असमर्थता जाहिर की है। अपने पत्र में सीए ने लिखा था कि इस विश्व कप को स्थगित करने के बजाए ऑस्ट्रेलिया को अगले साल यानी 2021 में होने वाले टी-20 विश्व कप की मेजबानी दे देनी चाहिए। 2021 टी-20 विश्व कप की मेजबानी भारत को करनी है। लेकिन BCCI अधिकारी के मुताबिक भारतीय बोर्ड मेजबानी की अदला बदली करने के मूड मे नहीं हैं।

BCCI टी-20 विश्व कप-2021 में टैक्स में छूट संबंधी जानकारी दिसंबर तक दे: ICC   
ICC ने वहीं पहले मना करने के बाद अब BCCI को टी-20 विश्व कप -2021 में टैक्स छूट संबंध में जानकारी देने के लिए दिसंबर तक समय दिया है। ICC ने पहले भारतीय बोर्ड की इस संबंध में समय सीमा बढ़ाए जाने की अपील को नकार दिया था। बयान के मुताबिक बोर्ड ने ICC टूर्नामेंट में टैक्स छूट वाले मुद्दे पर भी चर्चा की और वह BCCI को इस संबंध में दिसंबर तक का समय देने के लिए राजी हो गए।

कमेंट करें
vr2XK