एनसीसी में सुधार के लिए विशेषज्ञ पैनल में धोनी, आनंद महिंद्रा

Dhoni, Anand Mahindra in expert panel to improve NCC
एनसीसी में सुधार के लिए विशेषज्ञ पैनल में धोनी, आनंद महिंद्रा
विशेषज्ञ समिति एनसीसी में सुधार के लिए विशेषज्ञ पैनल में धोनी, आनंद महिंद्रा
हाईलाइट
  • सुझाव देने के लिए गठित एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति के 16 सदस्यों में शामिल हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेटों को राष्ट्र के प्रति अधिक प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए सशक्त बनाने के उपायों का सुझाव देने के लिए गठित एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति के 16 सदस्यों में शामिल हैं।

एनसीसी को बदले समय में और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने पूर्व सांसद बैजयंत पांडा की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। धोनी भारतीय सेना से जुड़े रहे हैं और लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक भी रखते हैं।

मंत्रालय ने कहा, समिति के संदर्भ की शर्तें, अन्य बातों के साथ, मोटे तौर पर ऐसे उपायों का सुझाव देती हैं जो एनसीसी कैडेटों को राष्ट्र निर्माण और विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय विकास प्रयासों में अधिक प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए सशक्त बना सकते हैं। इसने आगे कहा कि समिति का अधिदेश समग्र रूप से संगठन की बेहतरी के लिए अपने पूर्व छात्रों की लाभकारी भागीदारी के उपायों का प्रस्ताव करना और अध्ययन करना, एनसीसी पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए समान अंतर्राष्ट्रीय युवा संगठनों की सर्वोत्तम प्रथाओं की सिफारिश करना होगा।

समिति के अन्य सदस्यों में वित्त मंत्रालय के प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल, जामिया मिलिया इस्लामिया के कुलपति, प्रोफेसर नजमा अख्तर, एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति, प्रोफेसर वसुधा कामत, ओलंपिक रजत पदक विजेता कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर (सेवानिवृत्त) और भाजपा के विनय सहस्रबुद्धे हैं। एनसीसी का उद्देश्य युवा नागरिकों के बीच चरित्र, कॉमरेडशिप, अनुशासन, एक धर्मनिरपेक्ष ²ष्टिकोण, साहस की भावना और निस्वार्थ सेवा के आदशरें का विकास करना है।

इसके अलावा, इसका उद्देश्य जीवन के सभी क्षेत्रों में नेतृत्व गुणों के साथ संगठित, प्रशिक्षित और प्रेरित युवाओं का एक पूल बनाना है, जो देश की सेवा करेंगे, चाहे वे किसी भी करियर को चुनें। 2019 में, कुल संख्या 14.2 लाख थी और 16,000 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों को एनसीसी के साथ नामांकित किया गया था, जबकि 8,000 से अधिक संस्थान वेटिंग लिस्ट में थे।

आईएएनएस

Created On :   16 Sep 2021 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story