इंग्लैण्ड को पहली बार विश्वविजेता बनाने वाले कप्तान इयोन मोर्गन ने किया संन्यास का ऐलान

Eoin Morgan announces England retirement
इंग्लैण्ड को पहली बार विश्वविजेता बनाने वाले कप्तान इयोन मोर्गन ने किया संन्यास का ऐलान
क्रिकेट इंग्लैण्ड को पहली बार विश्वविजेता बनाने वाले कप्तान इयोन मोर्गन ने किया संन्यास का ऐलान
हाईलाइट
  • मॉर्गन ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत आयरलैंड से खेलते हुए की थी

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  2019  में पहली बार इंग्लैंड को अपनी कप्तानी में विश्व चैंपियन बनाने वाले इयोन मोर्गन ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। सीमित ओवरों की क्रिकेट में इंग्लैंड पुरुष टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फ़ैसला किया है। वह दोनों प्रारूपों में इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले तथा सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी के रूप में अपने करियर को समाप्त कर रहे हैं। साथ ही वह इंग्लैंड को वनडे विश्व कप जिताने वाले पहले पुरुष भी हैं। मॉर्गन के इस फ़ैसले की संभावना थी क्योंकि लंबे समय से वह ख़राब फ़ॉर्म तथा चोटों से जूझ रहे थे। वह घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे और "द हंड्रेड" प्रतियोगिता में लंदन स्पिरिट की कप्तानी भी करेंगे।

ऐसा रहा मॉर्गन का करियर

मॉर्गन ने अपने करियर में 225 वनडे मैच खेले। जिनमें लगभग 40 की औसत से 13 शतकों के साथ 6957 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 93.99 का रहा। वहीं बात करें उनके टी-20 करियर की तो मॉर्गन ने 115 टी-20 मैचों में 28.58 की औसत और 136.17 की दमदार स्ट्राइक रेट से 2458 रन बनाए। अपने टी-20 करियर में इयोन मॉर्गन ने 14 अर्धशतक लगाए। मॉर्गन को टी-20 व वनडे क्रिकेट में जितनी सफलता मिली उतनी टेस्ट क्रिकेट में नहीं मिली। मॉर्गन ने अपने करियर में मात्र 16 टेस्ट मैच खेले जिनमें दो शतक की सहायता से 700 रन बनाए। 

सबसे सफल वनडे कप्तान

इयोन मॉर्गन वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप जीतकर इतिहास रचा था। उन्होंने 126 मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी की, जिसमें टीम को 76 मैचों में जीत हासिल हुई। वनडे के अतिरिक्त मॉर्गन ने 72 टी-20 मैचों में इंग्लैंड टीम की कप्तानी की, जिसमें 42 मैचों टीम को जीत मिली। 

खराब फॉर्म के चलते लिया फैसला!

2019 विश्वकप के बाद से ही इयोन मॉर्गन अपनी खराब से जूझ रहे थे। उन्होंने विश्व कप के बाद इंग्लैंड की तरफ से टी-20 व वनडे फॉर्मेटों में केवल एक शतक व एक अर्धशतक लगाया।  काफी समय से जारी खराब फॉर्म की वजह से इयोन मॉर्गन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने का निर्णय लिया। मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक मॉर्गन की जगह जोस बटलर टीम की कमान संभाल सकते हैं।

बात दें कि मॉर्गन का जन्म आयरलैंड के डबलिन में हुआ था। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू आयरलैंड से खेलते हुए किया था।।स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले अपने पहले ही मैच में मॉर्गन ने 99 रनों की शानदार पारी खेली थी।
 

Created On :   28 Jun 2022 1:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story