• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • Former New Zealand veteran Scott Styris landed in support of Ashwin, now this shot will be completely banned in cricket!

बैन होगा ये शॉट!: अश्विन के समर्थन मे उतरा न्यूजीलैंड का पूर्व दिग्गज

July 15th, 2022

हाईलाइट

  • अश्विन के सुझावों से सहमत है स्टायरिस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कुछ दिनों से क्रिकेट में एक शॉट को बैन करने की बात चल रही है, इस पर कई दिग्गज खिलाड़ियों ने अपने-अपने सुझाव दिए है। भारतीय दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने भी इसका समर्थन कर इस शॉट को बैन करने की बात रखी थी। अब अश्विन का समर्थन करते हुए न्यूजीलैंड के पूर्व आलराउंडर स्कॉट स्टायरिस भी इस शॉट पर बैन लगाने के पक्ष मे उतरे है। 

आखिर कौन-सा शॉट होगा क्रिकेट से बैन

बल्लेबाजों द्वारा अपने स्टांस को चेंज कर स्विच हिट शॉट को क्रिकेट से बैन करने की मांग की जा रही है, न्यूजीलैंड के पूर्व आलराउंडर स्कॉट स्टायरिस ने भी स्विच हिट शॉट को बैन करने की मांग करते हुए अश्विन का समर्थन किया है। 

दरअसल, अश्विन ने भी कुछ दिनों पहले कहा था कि यदि बल्लेबाज स्विच हिट मारने के प्रयास करने में चूक जाता है, तो उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट दिया जाना चाहिए। अश्विन ने कहा था कि अगर यह नियम लागू हो जाता है तो गेंदबाजी और बल्लेबाजी के बीच कुछ समानता बरकरार रखी जा सकती है। 

क्या है स्विच हिट शॉट

आपको बता दे कि स्विच हिट शॉट क्रिकेट में बल्लेबाजों द्वारा खेला जाने वाला शॉट है, जिसमें बल्लेबाज अपने स्टांस को चेंच कर शॉट खेलता है, मतलब अगर बल्लेबाज राईट हैंडर है तो वह लेफ्ट हैंडर बन जाता है और अगर बल्लेबाज लेफ्ट हैंडर है तो राईट हैंडर बनकर शॉट मारता है। इस शॉट को क्रिकेट मे सबसे पहली बार इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन ने खेला था जिसके बाद से ही कई बल्लेबाजों ने इस शॉट का इस्तेमाल किया, मॉडर्न ऐज की क्रिकेट मे इस शॉट का कई बल्लेबाजों द्वारा किया जाता है। 

अश्विन के सुझावों से सहमत है स्टायरिस

स्टायरिस ने स्पोर्ट्स ओवर द टॉप प्रोग्राम में कहा, मुझे यहां आधा कदम पीछे जाना होगा। मुझे अश्विन द्वारा बनाए गए बहुत सारे प्वाइंट्स पसंद आए, लेकिन मै उनके सुझाए गए समाधानों से पूरी तरह असहमत था। भले ही स्विच हिट के साथ मजा आता हो, लेकिन मुझे लगता है कि इसे पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाना चाहिए। कप्तानों और गेंदबाजों के लिए नियम हैं कि उनके फील्डर्स कहां हो सकते हैं, कितने प्वाइंट के पीछे, कितने लेग साइड पर, ये सब चीजें हैं।

स्टायरिस को अश्विन के सभी सुझाव पसंद आए लेकिन वो अश्विन के समाधानों से असहमत दिखाई दिए उन्होंने कहा कि बल्लेबाजों को रिवर्स स्वीप खेलने की अनुमति होनी चाहिए, लेकिन उनके हाथ-पैर बदल कर शॉट खेलने पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया । 

स्टायरिस ने आगे कहा,  "केविन पीटरसन पूरी तरह से लैफ्टहैंडर बन जाते थे। यदि आप स्विच हिट को हटा देते हैं, लेकिन रिवर्स स्वीप और रिवर्स हिट की अनुमति देते हैं तो मुझे लगता है कि आपको एलबीडब्ल्यू नियम के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है, जिसके बारे में अश्विन बात कर रहे हैं।"