जनरल बिपिन रावत ने ही धोनी के सपने को किया था पूरा, सेना की ट्रेनिंग करने की दी थी इजाजत

General Bipin Rawat it was who has given permission to Dhoni to do army training
जनरल बिपिन रावत ने ही धोनी के सपने को किया था पूरा, सेना की ट्रेनिंग करने की दी थी इजाजत
यादें जनरल बिपिन रावत ने ही धोनी के सपने को किया था पूरा, सेना की ट्रेनिंग करने की दी थी इजाजत
हाईलाइट
  • आर्मी के साथ रहकर कुछ सीखना का था सपना
  • धोनी ने जनरल बिपिन रावत से मांगी थी इजाजत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत का बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया। इस हादसे में उनकी पत्नी मधुलिका सहित कुल 13 लोगों की जान चली गई। इस घटना के बाद से ही पूरे देश में शोक की लहर व्याप्त है। आपको बता दें कि, जनरल बिपिन रावत ने ही पूर्व भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के एक खास सपने को पूरा किया था। 

दरअसल, सर्जिकल स्ट्राइक को पाकिस्तान के खिलाफ सफल बनाने में अहम रोल निभाने वाले बिपिन रावत के सामने धोनी ने सेना की प्रॉपर ट्रेनिंग करने का आग्रह किया था। धोनी के इस सपने को पूरा करने के लिए रावत ने ही इजाजत दी थी।

 आईसीसी रैंकिंग: टीम इंडिया के मयंक अग्रवाल और अश्विन ने बड़ी बढ़त हासिल की

आपको बता दें कि, क्रिकेटर धोनी ने वर्ष 2019 में बिपिन रावत से पैराशूट रेजीमेंट में ट्रेनिंग करने की इजाजत मांगी थी। धोनी का कहना था ​कि यह उनका सपना है कि वे आर्मी के साथ रहकर कुछ सीखें। इस आग्रह को स्वीकर करते हुए रावत ने उन्हें ट्रेनिंग करने की अनुमति दी थी। 

इसके बाद धोनी पैराशूट रेजिमेंट की 106 पैरा टेरिटोरियल आर्मी बटालियन की ट्रेनिंग का हिस्सा बने थे। इस ट्रेनिंग के दौरान धोनी ने आम सैनिकों की तरह ही पेट्रोलिंग, गार्ड और पोस्ट की ड्यूटी की थी।

हालांकि उस समय भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रिकेट खेलना था। तब धोनी ने BCCI को बताया था कि वे वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जा पाएंगे, क्योंकि वे अगले दो महीने का वक्त भारतीय सेना को देना चाहते हैं।

ऐसे में कई लोगों ने कश्मीर में धोनी की सुरक्षा पर सवाल उठाए थे जिसको लेकर रावत ने बड़ा बयान भी दिया था। उन्होंने कहा था कि धोनी को कश्मीर सुरक्षा की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा था कि, कैंटोनमेंट की सिक्योरिटी भी उनके जिम्मे होगी, बल्कि धोनी खुद अन्य सैनिकों की तरह कश्मीर की जनता की सुरक्षा करेंगे। 

विराट कोहली ने गंवाई वन-डे टीम की कप्तानी, रोहित शर्मा को बीसीसीआई ने सौंपी कमान

रावत ने कहा था कि, धोनी ने बेसिक ट्रेनिंग हासिल की है और हम जानते हैं कि वह उस कार्य को पूरा करने में सक्षम हैं। जब कोई भारतीय नागरिक सेना की वर्दी पहनना चाहता है तो वह अपनी उस जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए तैयार हो जाता है, जिसके लिए उसे वर्दी दी गई है।

Created On :   9 Dec 2021 9:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story