विराट कोहली ने गंवाई वन-डे टीम की कप्तानी, रोहित शर्मा को बीसीसीआई ने सौंपी कमान 

Virat Kohli lost the captaincy of one-day team, BCCI handed over the command to Rohit Sharma
विराट कोहली ने गंवाई वन-डे टीम की कप्तानी, रोहित शर्मा को बीसीसीआई ने सौंपी कमान 
रोहित की 'बल्ले-बल्ले' विराट कोहली ने गंवाई वन-डे टीम की कप्तानी, रोहित शर्मा को बीसीसीआई ने सौंपी कमान 
हाईलाइट
  • अब रोहित शर्मा उप-कप्तान होंगे
  • रहाणे को भी उप-कप्तानी से हटाया
  • विराट कोहली सिर्फ अब टेस्ट क्रिकेट में भारत की कप्तानी करेंगे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। टी-20 की कप्तानी से इस्तीफा दे चुके विराट कोहली को अब भारतीय वन-डे टीम की कप्तानी से भी हटा दिया है। इसका मतलब भारतीय लिमिटेड क्रिकेट टीम की कमान पूर्णत: अब रोहित शर्मा के हाथों में होगी। विराट कोहली सिर्फ अब लाल-बॉल क्रिकेट में भारत की कप्तानी करेंगे। 

बीसीसीआई की सीनियर कमेटी ने यह फैसला लिया है। अधिकारियों का मानना है कि वनडे और टी-20 के लिए अलग कप्तान नहीं होना चाहिए, इसी वजह से  रोहित को वनडे की कप्तानी दी गई है। 2023 वर्ल्डकप में भी बहुत ज्यादा समय नहीं बचा है। ऐसे में चयनकर्ता और बीसीसीआई अधिकारी चाहते थे कि रोहित के पास वनडे वर्ल्डकप के लिए अपनी टीम बनाने का भरपूर समय मिलना चाहिए। 

आपको बता दे जनवरी 2017 में धोनी के कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद विराट ने टीम की कमान संभाली थी। धोनी ने बाद में बताया था कि कोहली को 2019 वर्ल्डकप की तैयारी का समय देने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया था। 

रहाणे को भी उप-कप्तानी से हटाया 

बीसीसीआई की सीनियर कमेटी ने मीटिंग में इस बार कड़े फैसले लिए है। उधर, अजिंक्य रहाणे को भी टेस्ट टीम की उप-कप्तानी से हाथ धोने पड़े है। हालांकि, रहाणे की कप्तानी में टीम ने बहुत अच्छा परफॉर्म किया है, लेकिन पिछले कुछ समय से उनका बल्ला उनका साथ नहीं दे रहा है। रहाणे की कप्तानी में ही टीम ने साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को उसी के मैदान पर पटखनी देकर इतिहास रचा था। 

रहाणे की कप्तानी में भारत ने 6 टेस्ट मैच खेले है, जिसमे से उसे चार में जीत और दो मैच ड्रा रहे है। 

रहाणे की जगह टेस्ट फॉर्मेट में अब रोहित शर्मा उप-कप्तान होंगे। बोर्ड के इस फैसले से साफ निष्कर्ष निकलता है कि वो भविष्य में रोहित को सभी फॉर्मेट के लिए कप्तानी के लिए तैयार कर रहे है। 

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए 18 सदस्य टीम टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मो. शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।

 


 
  

Created On :   8 Dec 2021 2:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story