World Cup 2020 : ICC ने इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को स्थगित किया, कोरोनावायरस के चलते लिया फैसला

ICC Mens T20 World Cup 2020 postponed
World Cup 2020 : ICC ने इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को स्थगित किया, कोरोनावायरस के चलते लिया फैसला
World Cup 2020 : ICC ने इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को स्थगित किया, कोरोनावायरस के चलते लिया फैसला
हाईलाइट
  • आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी 20 विश्व कप को स्थगित कर दिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी 20 विश्व कप को स्थगित कर दिया। ICC बोर्ड की सोमवार को टेलिकॉन्फ्रेंस के जरिए हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच होने वाला था, लेकिन कोरोनावायरस के चलते जून में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने इसे अपने देश में आयोजित करने में असमर्थता जताई थी। टी-20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने से अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन का रास्ता खुल गया है।

क्या कहा ICC ने?
आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा: "हमारी पहली प्राथमिकता खेल में शामिल सभी लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा करना है।" उन्होंने कहा, "आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप को स्थगित करने का निर्णय हमारे लिए उपलब्ध सभी विकल्पों पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद लिया गया। इस प्रक्रिया के दौरान हमने अपने प्रमुख हितधारकों के साथ मिलकर काम किया है जिसमें गवर्नमेंट, मेंबर, ब्रॉडकास्टर, पार्टनर और मेडिकल एक्सपर्ट्स ने हमें खेल और हमारे प्रशंसकों की भलाई के लिए सामूहिक निर्णय लेने में सक्षम बनाया है।

ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप का समय बदला
ICC ने अपनी मीटिंग में आने वाले बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट पर भी चर्चा की। अगले तीन सालों में आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट खेले जाएंगे। सबसे पहले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 अक्टूबर और नवंबर में होगा, फाइनल 14 नवंबर को खेला दाएगा। फिर 2022 में भी टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा, फाइनल 13 नवंबर को होगा। वहीं भारत में 9 फरवरी – 26 मार्च 2023 के बीच प्लान किए गए ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन अब अक्टूबर-नवंबर 2023 में होगा।

टी-20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने से IPL कराने के लिए एक खाली विंडो मिली
IPL का 13वां सीजन इस साल 29 मार्च से शुरु होना था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। लेकिन अब BCCI को टी-20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने से IPL कराने के लिए एक खाली विंडो मिल गई है। इससे पहले BCCI के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा था, "इस साल की शुरुआत बहुत खराब ढंग से हुई है और इससे राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीत रहा है, अब हमें मिलकर चीजों का सामना करना होगा। हमें किसी भी आयोजन के लिए तैयार रहना होगा। क्रिकेट भी इससे अलग नहीं है। अब वक्त आ गया है कि BCCI अपने इस साल की योजना को लेकर तैयारी शुरू करे।

 

 

 

Created On :   20 July 2020 2:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story