comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

ICC ODI Rankings : कोहली को पछाड़कर बाबर बने नंबर-1 बल्लेबाज, 18  साल बाद किसी पाकिस्तानी खिलाड़ी ने हासिल की उपलब्धि

ICC ODI Rankings : कोहली को पछाड़कर बाबर बने नंबर-1 बल्लेबाज, 18  साल बाद किसी पाकिस्तानी खिलाड़ी ने हासिल की उपलब्धि

हाईलाइट

  • बाबर आजम ICC की वनडे रैंकिंग में 865 अंक के साथ पहले स्थान पर
  • बाबर रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले चौथे पाकिस्तानी खिलाड़ी बने
  • कोहली 857 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे नंबर पर खिसके

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बुधवार को ICC की जारी ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली को पछाड़कर नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। 26 वर्षीय बाबर ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के अंतिम मैच में 82 गेंद में 94 रन की पारी खेली थी जिससे उन्हें 13 रेंटिंग अंक हासिल करने में मदद मिली और वह 865 अंक पर पहुंच गए। 

बाबर अपने देश से रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। बाबर ने हमवतन जहीर अब्बास (1983-84), जावेद मियांदाद (1988-89) और मोहम्मद यूसुफ (2003) की तरह नंबर एक वनडे बल्लेबाज की उपलब्धि हासिल की। यानी 18 साल बाद किसी पाकिस्तानी बल्लेबाज ने यह उपलब्धि हासिल की।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, कोहली 857 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। बाबर और कोहली के बीच आठ अंकों का फासला है। तीसरे स्थान पर भारत के रोहित शर्मा हैं। कोहली 1,258 दिन तक बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर कायम रहे जो तीन साल से ज्यादा समय रहा। कोहली अक्टूबर 2017 में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को पछाड़कर नंबर-1 बल्लेबाज बने थे और तभी से उनके सिर यह ताज सजा हुआ था। लेकिन, इतने वर्षो में पहली बार कोहली शीर्ष स्थान से हट गए हैं।

बाबर ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में बेहतर प्रदर्शन किया था। जब इस सीरीज की शुरूआत हुई थी तो बाबर के 837 रेटिंग अंक थे। बाबर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में 103 रन बनाए थे जिसके बाद उनके रेटिंग अंक 858 हो गए थे। इसके बाद दूसरे मैच में बाबर ने 32 रन बनाए और उनका रेटिंग अंक घटकर 852 हो गया था। लेकिन तीसरे और अंतिम मैच में बाबर ने 94 रन बनाए और इसके साथ ही वह कोहली से आगे निकल गए।

कमेंट करें
iw9Ab