ICC ने किया पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को याद, शेयर की चैंपियन ट्रॉफी 2013 की तस्वीर

ICC remembers Mahendra Singh Dhoni’s 8-year-old historic occasion
ICC ने किया पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को याद, शेयर की चैंपियन ट्रॉफी 2013 की तस्वीर
ICC ने किया पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को याद, शेयर की चैंपियन ट्रॉफी 2013 की तस्वीर
हाईलाइट
  • ICC ने किया पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को याद
  • शेयर की चैंपियन ट्रॉफी 2013 की तस्वीर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज की तारीख यानी 23 जून क्रिकेट प्रेमियो के लिए काफी मायने रखती हैं, सिर्फ इसलिए नहीं कि भारतीय टीम साउथहैम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला WTC फाइनल खेल रही हैं बल्कि आज ही के दिन 2013 में एक टिकट कलेक्टर,आईसीसी ट्रॉफी कलेक्टर बन गया था।

आज ही के दिन महेंद्र सिंह धोनी (Dhoni) की कप्तानी में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। इसके लिए भारत ने मेजबान इंग्लैंड को फाइनल में 5 रन से मात देकर भारत ने ये खिताबी जीत अपने नाम की थी। इस जीत के साथ ही धोनी दुनिया के पहले कप्तान बन गए थे, जिन्होंने आईसीसी के सभी इवेंट्स में भारत को खिताब जिताए। अब 8 साल पुराने इस ऐतिहासिक मौके को याद करते हुए एक पोस्ट शेयर किया, जिसमें इंग्लिश तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड रोते नजर आए हैं।

 

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने के साथ ही धोनी तीनों आईसीसी ट्रॉफी- वर्ल्ड कप (2011), टी-20 वर्ल्ड कप (2007) और आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी (2013) अपने नाम करने वाले इतिहास के पहले कप्तान बने थे। अभी तक भी यह रिकॉर्ड सिर्फ धोनी के ही नाम हैं। इसके अलावा 2009 में धोनी की कप्तानी में ही भारत पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिग में नं-1 पायदान पर पहुंचा था। 

आईसीसी द्वारा शेयर किए गए पोस्ट को क्रिकेट फैंस काफी पसंद कर रहे हैं। कई क्रिकेटर्स भी इसपर रिएक्शन देते नजर आ रहे हैं। इस बीच इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड भी आईसीसी के इस पोस्ट पर कमेंट करते नजर आए। मगर उनके कमेंट ने सभी का ध्यान आकर्षित किया, क्योंकि उन्होंने पिच पर टिप्पणी की। उन्होंने भारत की जीत पर तंज कसते हुए लिखा- ‘जिस तरह टेस्ट के पांचवें दिन गेंद स्पिन कर रही थी।’

दरअसल, मैच बारिश से प्रभावित हुआ था और उस मैच में भारत के लिए स्पिनर्स ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी, क्योंकि बारिश से पिच पर स्पिनर्स के लिए काफी मदद थी। बताते चलें, 50 ओवर की चैंपियंस ट्रॉफी को बारिश के चलते 20 ओवर में खेला गया था, जिसमें Dhoni की कप्तानी में भारत ने 5 रन से जीत दर्ज कर इतिहास रचा था।

धोनी के कुछ चौंकाने वाले फैसले
धोनी द्वारा कुछ बेहद अहम मौकों पर ऐसे फैसले लिए गए जिसने सबको चौंका दिया था और उन फैसलो का नतीजा भी भारत के पक्ष में ही आया।

2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल
भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के रोमांचक  फाइनल का निर्णायक ओवर अनुभवी हरभजन सिंह को न देकर युवा जोंगिदर शर्मा को दिया। और जोंगिदर शर्मा ने धौनी के इस फैसले को मिस्बाह-उल- हक का विकेट लेकर सही साबित किया और भारत की झोली में वर्ल्ड कप डाल दिया।

2011 वर्ल्ड कप फाइनल
भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल में इनफॉर्म युवराज सिंह की जगह नं-4 पर खुद को प्रमोट किया और 91 रन की शानदार पारी खेलकर भारत के 28 साल के वर्ल्ड कप सूखे को खत्म किया।

2013 आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल
भारत और इग्लैड के बीच खेले गए 2013 आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के रोमांचक फाइनल में धौनी ने इशांत शर्मा को निर्णायक ओवर सौंपा, इशांत शर्मा का प्रदर्शन उस मैच में कुछ खास नहीं था और इग्लैड के बल्लेबाज उन्हे आसानी से खेल पा रहे थे, लेकिन इशांत ने इस ओवर में  क्रमश: इयॉन मॉर्गन और रवि बोपारा को आउट कर मैच का रुख भारत की तरफ मोड़ दिया। भारत ने इस रोमांचक मुकाबले को 5 रन से अपने नाम कर आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था।

 

 

Created On :   23 Jun 2021 1:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story