आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 : भारत और पाकिस्तान 23 अक्टूबर को एमसीजी में भिड़ेंगे

January 21st, 2022

हाईलाइट

  • टूर्नामेंट छह चरण के साथ शुरू होगा

डिजिटल डेस्क, दुबई। भारत 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के पहले सुपर 12 मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को पुरुषों के टी20 विश्व कप 2022 की घोषणा की, ट्रांस-तस्मान प्रतिद्वंद्वियों के साथ न्यूजीलैंड अक्टूबर में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में सुपर 12 के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच चलेगा, जिसमें 16 टीमें प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं और ऑस्ट्रेलिया के सात शहरों में मैचों की मेजबानी की जाएगी। उन 16 देशों में से बारह की पुष्टि पहले ही हो चुकी है, अंतिम चार की घोषणा ग्लोबल क्वालिफाइंग द्वारा की जाएगी।

सुपर 12 में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान को ग्रुप 1 में एक साथ रखा गया है, जिसमें भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को ग्रुप दो में रखा गया हैं। सुपर 12 सिडनी में शुरू होगा, जिसमें यूएई में टी20 विश्व कप 2021 के दो फाइनलिस्ट के बीच मैच होगा, जिसमें न्यूजीलैंड का सामना मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया टीम से होगा। वहीं, उसके एक दिन बाद भारत और पाकिस्तान प्रतिस्पर्धा करेंगे जो टूर्नामेंट के सबसे बहुप्रतीक्षित मैचों में से एक होगा। सुपर 12 में पूरा सीजन खेला जाएगा।

पाकिस्तान बनाम भारत और ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड मैचों के अलावा, अन्य मैच भी यहां खेले जाएंगे। टूर्नामेंट छह चरण के साथ शुरू होगा, पहले दौर में सुपर 12 क्वालीफाई करने के लिए अंतिम चार टीमों का चयन किया जाएगा। श्रीलंका और नामीबिया के साथ ग्रुप ए में दो और क्वालीफायर टीमें शामिल होंगी, जिसमें वेस्ट इंडीज और स्कॉटलैंड टीम ग्रुप बी में शामिल होंगी।

पहले दौर में होबार्ट के बेलेरिव ओवल और जिलॉन्ग के कार्डिनिया पार्क में आयोजित होने वाले टूर्मामेंट में डबल-हेडर शामिल होंगे। सभी मुकाबले 16 से 21 अक्टूबर के बीच खेले जाएंगे। ग्रुप ए के विजेता और ग्रुप बी के उपविजेता सुपर 12 चरण में ग्रुप 1 में शामिल होंगे, ग्रुप बी के विजेता और ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम ग्रुप 2 में प्रवेश करेगी।

एससीजी पहले सेमीफाइनल की मेजबानी 9 नवंबर को करेगा, जबकि दूसरा सेमीफाइनल अगले दिन एडिलेड ओवल में होगा। यह आयोजन सात जगहों पर होगा। विशेष रूप से शुरुआती सप्ताह के पहले दौर में, जिलॉन्ग में कार्दिनिया पार्क छह मैचों की मेजबानी करेगा, जबकि होबार्ट में बेलेरिव ओवल में कुल नौ गेम, पहले दौर में छह और सुपर 12 चरण के शुरुआती तीन दिनों के दौरान तीन और मैच होंगे।

सुपर 12 के शेष मैच द गाबा (ब्रिस्बेन), पर्थ स्टेडियम, एडिलेड ओवल, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित किए जाएंगे।

आईएएनएस