कोहली का सपना तोड़कर कीवी टीम सेमीफाइनल में

ICC T20 World Cup Afghanistan VS New Zealand Live Updates
कोहली का सपना तोड़कर कीवी टीम सेमीफाइनल में
ICC T20 World Cup Afghanistan VS New Zealand कोहली का सपना तोड़कर कीवी टीम सेमीफाइनल में
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान-124य8(20 ओवर)
  • न्यूजीलैंड-125/2(18.1 ओवर)
  • प्लेयर ऑफ द मैच-ट्रेंट बोल्ट

डिजिटल डेस्क, अबु धाबी। शेख जायद स्टेडियम पर खेले गए टी-20 विश्व कप मैच में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया। अफगान टीम से मिले 125 रनों के लक्ष्य को  न्यूजीलैंड ने 18.2 ओवरों में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया है। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है और भारत बाहर हो गई है । न्यूजीलैंड की तरफ से केन विलियमसन 40 और  डेवोन कॉनवे 36 रन बनाकर नाबाद रहे। इस मैच में अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम ने नजीबुल्लाह जादरान की 48 गेंदों पर 73 रनों की जोरदार पारी के दम पर न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 125 रनों का लक्ष्य रखा है। कीवी टीम की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके। इसके अलावा टिम साउदी को दो विकेट मिले।

मजबूत स्थिति में न्यूजीलैंड की टीम, NZ-61/2(10 ओवर)

कीवी टीम मजबूती के साथ सेमीफाइनल की तरफ कदम बढ़ा रही है। शुरूआती 10 ओवर में ही टीम ने मात्र दो विकेट खोकर 61 रन बना लिए है, जबकि उन्हें जीत के लिए 60 गेंदों पर मात्र 64 रन की जरुरत है। क्रीज पर कप्तान केन विलियमसन (13 रन, 23 गेंद) और डेवोन कॉनवे (2 रन, 2 गेंद) डटे हुए है। टीम ने दो विकेट डेरिल मिशेल (17 रन) और मार्टिन गुप्टिल (28 रन ) के रूप में खोए, मिशेल को मुजीब ने तो वहीं गुप्टिल को राशिद ने आउट किया। 

न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बनाने होंगे 125 रन, AFG-124/8(20 ओवर)

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में विकेट के नुकसान पर 124 रन बनाए। इसका मतलब न्यूजीलैंड को अब सेमीफाइनल में जगह सुनिश्चित करने के लिए 120 गेंदों पर के 6.25 रन-रेट से 125 रन बनाने होंगे। अफगानिस्तान के लिए नजीबुल्लाह जदरान ने 47 गेंदों पर 6 चौंके और 3 छक्कों की मदद से 73 रन की अर्धशतकीय पारी खेली और अंतिम ओवरों में कप्तान मोहम्मद नबी (14 रन, 20 गेंद) के साथ पांचवे विकेट के लिए 48 गेंदों पर 59 रन की साझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। न्यूजीलैंड के लिए बोल्ट ने तीन, साउथी और मिल्ने ने दो-दो, वहीं ईश सोढ़ी ने एक विकेट चटकाया। 

नजीबुल्लाह ने जड़ा अर्धशतक, कप्तान के कंधो पर टीम का दारमोदार, AFG-91/4 (15 ओवर)

टीम को मुश्किल से निकालते हुए नजीबुल्लाह जदरान (50 रन, 33 गेंद) ने अपना अर्धशतक पूरा किया है। अब उनकी जिम्मेदारी यह है की वो कप्तान मोहम्मद नबी (10 रन, 15 गेंद) के साथ मिलकर आखरी 30 गेंदों में न्यूजीलैंड के सामने एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य सेट करे। आखरी 5 ओवर्स में टीम ने 35 रन जोड़े जबकि इस दौरान उन्होंने कोई विकेट नहीं गवायां। 

10वें ओवर तक न्यूजीलैंड का दबदबा, AFG-56/4 (10 ओवर)

न्यूजीलैंड शायद मन में ठान के आया है कि वह आज सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगा। शुरूआती 10 ओवर में ही 56 रन पर चार विकेट गवाकरं  अफगानिस्तान की टीम बैकफुट पर आ गयी है। क्रीज पर फिलहाल नजीबुल्लाह जदरान (27 रन, 18 गेंद) और कप्तान मोहम्मद नबी (0 रन) डटे हुए है। इस बीच टीम ने सेट बल्लेबाज गुलबदीन नइब (15 रन, 18 गेंद) का विकेट गवाया, जिन्हे ईश सोढ़ी ने बोल्ड किया। 

शुरूआती 6 ओवरों में लड़खड़ाई अफगानिस्तान की पारी, AFG-23/3 (6 ओवर)

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम पॉवरप्ले में ही लड़खड़ा गई और मात्र 23 रन के स्कोर पर ही उसके तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके है। क्रीज पर फिलहाल नजीबुल्लाह जदरान (4 रन, 5 गेंद) और गुलबदीन नईब (5 रन, 7 गेंद) बने हुए है। ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने और टीम साउथी ने क्रमशः हजरतुल्लाह जजई (2 रन), मोहम्मद शहजाद (4 रन) और रहमानुल्लाह गुरबाज (6 रन) को आउट किया। 

न्यूजीलैंड के सामने अफगानिस्तान करेगा भारत की राह आसान

शेख जायद स्टेडियम पर न्यूजीलैंड और अफगानिस्‍तान के बीच अबु धाबी में टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का 40वां मैच खेला जा रहा है। अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। दोनों टीमों के लिए अलावा भारत का इस टूर्नामेंट के आगे का सफर भी इस मैच से तय होगा। अगर न्‍यूजीलैंड आज जीत हासिल कर लेती है तो अफगानिस्‍तान के साथ साथ भारत का सफर भी टूर्नामेंट में खत्म हो जाएगा और नामीबिया के खिलााफ मुकाबला महज एक औपचारिकता रह जाएगी। वहीं अगर आज अफगानिस्‍तान कीवियों को मात दे देती है तो भारत के सेमीफाइनल की राह आसान हो जाएगी। क्‍योंकि रन रेट के मामले में भारत सबसे ऊपर है और उसका अगला मुकाबला नामीबिया से है। 

Created On :   7 Nov 2021 10:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story