ICC Womens T-20 World Cup: भारत-न्यूजीलैंड कल आमने-सामने, सेमीफाइनल में जगह पक्की करना चाहेगी टीम इंडिया

ICC Womens T-20 World Cup 2020, India Women vs New Zealand Women, Harmanpreet Kaur,  Sophie Devine, Junction Oval, Melbourne
ICC Womens T-20 World Cup: भारत-न्यूजीलैंड कल आमने-सामने, सेमीफाइनल में जगह पक्की करना चाहेगी टीम इंडिया
ICC Womens T-20 World Cup: भारत-न्यूजीलैंड कल आमने-सामने, सेमीफाइनल में जगह पक्की करना चाहेगी टीम इंडिया
हाईलाइट
  • ICC विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुकाबला कल न्यूजीलैंड से होगा
  • भारत ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से और दूसरे मैच में बांग्लादेश को 18 रन से हराया था

डिजिटल डेस्क। ICC विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप-ए में अपने शुरुआती लगातार दोनों मैच जीतने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार को यहां जंक्शन ओवल मैदान पर न्यूजीलैंड के साथ होने वाले तीसरे और अंतिम ग्रुप मैच को जीतकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का करना चाहेगी। दुनिया की चौथी नंबर की भारतीय महिला टीम ने अपने पहले मैच में चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से और दूसरे मैच में बांग्लादेश को 18 रन से मात दी है। भारतीय टीम इस समय ग्रुप-ए में चार अंकों के साथ पहले नंबर पर है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम एक जीत के साथ दूसरे नंबर पर है।

भारतीय टीम ने 2018  वर्ल्ड कप के ग्रुप मैच में न्यूजीलैंड को 34 रन से हराया था, लेकिन उसके बाद टीम को 2019 में न्यूजीलैंड दौरे पर लगातार तीन मैचों में हार मिली है। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 2018 टी-20 वर्ल्ड कप में 8 छक्कों और 7 चौकों की मदद से शतकीय पारी खेली थी। इससे पहले भारत को पिछले तीन सीजन में 2012, 2014 और 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिला था। हरमनप्रीत हालांकि, 2020 में जूझती हुई नजर आ रही है और पिछली पांच पारियां 20 को भी पार करने में विफल रही हैं। स्मृति मंधाना आस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 गेंदों पर 10 रन ही बना सकीं थी।

युवा खिलाड़ी तेजी से उभर रहे हैं। शफाली वर्मा ने 17 गेंदों में चार छक्के और दो चौकों की मदद से 39 रनों की पारी खेली थी और और छठे ओवर तक बांग्लादेश की सबसे उम्दा गेंदबाज जहांआरा आलम के लिए मुसीबत बनी हुई थी। शेफाली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 29 रन बनाए थे। दीप्ति शर्मा और जेम्मिाह रोड्रिगेज ने आस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ कुल 60-60 रन बनाए थे।

हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के खिलाफ अपने पिछले 2 मैचों में कुल 10 रन बनाए हैं और स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 10 रन बनाए हैं। दीप्ति शर्मा अच्छी फील्डिंग के साथ एक उपयोगी ऑलरउंडर भी हैं, लेकिन उन्हें विकेटों के बीच दौड़ने पर काम करने की जरूरत है। गेंदबाजी में पिछले दो मैचों में कुल सात विकेट झटक चुकी पूनम यादव बेहतरीन गेंदबाजी कर रही हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार और बांग्लादेश के खिलाफ तीन विकेट लिए थे।

पूनम ने बल्लेबाजों को एक अनोखी चुनौती दी है। उनकी गुगली भ्रामक रूप से घातक है। इसलिए अधिकांश बल्लेबाज, जो स्पिन को नकारने की कोशिश करते हैं, फ्लाइट में गेंद को मिस करते हैं और आसानी से स्टंप हो जाते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कप्तान और कोच क्लीन हिटर लग रहे युवा रिचा घोष को बैंटिंग ऑर्डर में शामिल करने का फैसला करते हैं जो की स्मृति मंधाना के टीम में वापसी के साथ मुश्किल दिख रहा है।

खिलाड़ियों को अपने फॉर्म से जूझते हुए देखने के बाद भारत को बल्लेबाजी पर फिर से काम करने की जरूरत है। अगर भारत को पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 रनों का लक्ष्य हासिल करना है, तो दोनों शेफाली वर्मा और जेमिमाह को अंत तक टिके रहना होगा।

हेड-टू-हेड
भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक 11 टी-20 खेले हैं। इसमें भारत को सिर्फ 3 बार ही जीत मिली, जबकि 8 मुकाबले कीवी टीम ने जीते हैं। वर्ल्ड कप में यह दोनों टीमें अब तक 3 बार आमने-सामने आई हैं। इसमें भारत ने 1 मैच जीता, जबकि 2 में उसे हार मिली है।

दोनों टीमें

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, ऋचा घोष, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव। 

न्यूजीलैंड: सोफी डेवाइन (कप्तान), रोजमैरी मैर, सूजी बेट्स, लॉरेन डाउन, मेड्डी ग्रीन, हॉली हुडलेशन, हेले जेनसेन, लैग कस्पेरेक, अमेलिया केर, जेस केर, केटी मार्टिन, केटी पेरकिंस, अन्ना पीटरसन, राचेल प्रीस्ट और ली तहूहू।
 

Created On :   26 Feb 2020 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story