दैनिक भास्कर हिंदी: ICC World Cup : रविवार को भगवा किट पहनकर मैदान पर उतरेगी इंडियन टीम

June 29th, 2019

हाईलाइट

  • विश्व कप में नई जर्सी को राजनीतिक पार्टियों ने छेड़ी थी बहस
  • टीम इंडिया की नई जर्सी की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है
  • ये जर्सी पीछे से नारंगी है जबकि सामने के इसका रंग नीला है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईसीसी विश्वकप 2019 में रविवार 30 जून को भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होने जा रहा है। इस मैच में भारतीय टीम भगवा किट पहनकर मैदान में उतरेगी, इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। भारतीय क्रिकेट टीम की स्पॉन्सर और किट निर्माता नाइकी ने आधिकारिक तौर पर टीम इंडिया की नई जर्सी की घोषणा की। उन्होंने जर्सी की तस्‍वीर जारी करने के साथ एक बयान भी जारी किया है, जिसमें कहा गया, 'टीम इंडिया 30 जून 2019 को बर्मिंघम में पहली बार अपनी अवे जर्सी पहनेगी। 

जर्सी की लॉन्च से पहले बहस
बता दें कि इस जर्सी की आधिकारिक घोषणा से पहले इस पर काफी बहस भी हुई थी। इसे लेकर कई राजनीतिक दलों की तरफ से तिरंगे के अपमान की भी बात कही गई थी। कांग्रेस और सपा ने तो इसे खेल का भगवाकरण बता दिया था।

ऐसी है जर्सी
ये जर्सी पीछे से नारंगी है जबकि सामने के इसका रंग नीला है। जर्सी की बाहें भी नारंगी रंग की है और इस पर टीम इंडिया भी नारंगी रंग से ही लिखा गया है। ये जर्सी पिछली जर्सी की तुलना में काफी हल्की बताई जा रही है। नाइकी ने इस जर्सी को लांच करते हुए कहा कि भारतीय टीम की अवे किट नई पीढ़ी के हार नहीं मानने के जज्बे से प्रेरित है। हाल ही में टीम इंडिया की नई जर्सी लांच की गई थी और ये नई जर्सी भी उसी तरह से आधुनिक जरूरतों को पूरा करती है। नई जर्सी में भी ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे खिलाड़ियों को कम पसीना आए। 

ICC का जर्सी पर बयान
जर्सी लॉन्च करने से पहले ICC की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'जर्सी बदलने का विचार इसलिए आया क्‍योंकि इंग्‍लैंड भी नीली जर्सी ही पहनता है। नया डिजाइन भारत की पुरानी T20 जर्सी से लिया गया है जिसमें भगवा रंग है।'

जर्सी बदलने का कारण
जर्सी के रंग बदलने का कारण है नियम, दरअसल ICC ने एक नया नियम बनाया है, जिसमें फुटबॉल की तरह की उन मैचों के लिए मेहमान टीम को अलग रंग की जर्सी पहनना अनिवार्य होगा जिनके मैचों का प्रसारण टीवी पर होगा। ये नियम दो टीमों की जर्सी के रंग में अंतर पैदा करने के लिए बनाया गया है। 

ICC ने पहले ही सभी टीमों को उन मैचों के लिए जिमसें दो टीमों की जर्सी के रंग मिलते-जुलते हैं, के लिए वैकल्पिक जर्सी पहनने को कहा था। अब चूंकि भारत और इंग्लैंड की टीमों की जर्सी के रंग काफी मिलते-जुलते हैं और मेजबान होने की वजह से इंग्लैंड को अपनी जर्सी का रंग न बदलने की छूट है, ऐसे में टीम इंडिया को इस मैच के अपनी जर्सी का रंग बदलना पड़ा।