IND vs AUS 1st T20I: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रन से हराया, नटराजन-चहल ने 3-3 विकेट चटकाए

IND vs AUS, T20 International series at the Manuka Oval in Canberra Australia
IND vs AUS 1st T20I: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रन से हराया, नटराजन-चहल ने 3-3 विकेट चटकाए
IND vs AUS 1st T20I: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रन से हराया, नटराजन-चहल ने 3-3 विकेट चटकाए
हाईलाइट
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच

डिजिटल डेस्क, कैनबरा। तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रन से हरा दिया। टी-20 में भारत की यह लगतार 9वीं जीत है। मनुका ओवल मैदान में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए। भारत के लिए सबसे ज्यादा 51 रन केएल राहुल ने बनाए। रविंद्र जडेजा ने 23 गेंदों में 44* रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 150 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया के लिए डी"आर्की शॉर्ट ने 34, एरॉन फिंच ने 35 और मोइसेस हेनरिक्स ने 30 रन की पारी खेली। भारत के लिए युजवेंद्र चहल और टी नटराजन ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 3-3 विकेट चटकाए। दीपक चाहर को एक विकेट मिला। वहींऑस्ट्रेलिया के लिए मोइसेस हेनरिक्स ने 3 और मिचेल स्टार्क ने 2 विकेट चटकाए। मिचेल स्वेप्सन और एडम जम्पा को 1-1 विकेट मिला।

इस मैच में रविंद्र जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल कन्कशन सब्सटिट्यूट उतरे। उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट चटकाए। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। दरअसल, भारत की पारी के दौरान 19वें ओवर में जडेजा को हेलमेट पर बॉल लगी और हैम-स्ट्रिंग की शिकायत भी। इसके बाद भी उन्होंने बल्लेबाजी की शानदार 44* रन बनाए। इनिंग के बाद वे फील्डिंग के लिए नहीं आए। उनकी जगह युजवेंद्र चहल कन्कशन सब्सटिट्यूट के तौर पर मैदान पर उतरे। इस नियम के तहत बैट्समैन की जगह बैट्समैन और बॉलर की जगह बॉलर ही प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। चहल ने जडेजा की जगह बॉलिंग की।

स्कोरकार्ड ऑस्ट्रेलिया:
Australia

स्कोरकार्ड भारत:
Capture

भारतीय तेज गेंदबाज टी नटराजन ने टी-20 में डेब्यू किया। फॉस्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह ने उन्हें टीम इंडिया की कैप दी। ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर इस मैच में खास तौर पर डिजाइन की गई स्वदेशी जर्सी पहनकर उतरे। यह जर्सी 1868 की ऑस्ट्रेलियाई टीम को सम्मान देने के लिए तैयार की गई। इसे आंटी फियोन क्लार्क और कॉर्टनी हेगन ने डिजाइन किया।

आस्ट्रेलिया में भारत का टी-20 रिकार्ड अच्छा है। भारत ने अभी तक आस्ट्रेलिया में नौ मैच खेले हैं, जिसमें से पांच बार भारत को जीत मिली है। आस्ट्रेलिया तीन बार जीती है, जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका था। पिछली बार जब सिडनी में दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तब भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी थी। एक अहम बात यह भी है कि भारत ने आस्ट्रेलिया में कभी भी टी-20 सीरीज नहीं गंवाई है।

प्लेइंग इलेवन:
भारत: 
लोकेश राहुल (विकेटकीपर), शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और टी नटराजन।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डी"आर्की शॉर्ट, मैथ्यू वेड, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोइसेस हेनरिक्स, सीन एबॉट, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

Created On :   4 Dec 2020 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story