comScore

IND VS BAN 1st test: पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 86/1; बांग्लादेश 150 पर ऑलआउट


हाईलाइट

  • पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 86 रन बनाए
  • मयंक अग्रवाल 37 और चेतेश्वर पुजारा 43 रन बनाकर नाबाद हैं
  • पहले दिन बांग्लादेश अपनी पहली पारी में 150 रन पर ऑल आउट हो गई
  • भारत के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट मोहम्मद शमी ने लिए, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव और ईशांत शर्मा ने 2-2 विकेट लिए

डिजिटल डेस्क, इंदौर। भारत-बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज से इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन गुरुवार को बांग्लादेश टीम के कप्तान मोमीनुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश पहली पारी में 150 रन पर ही ऑलआउट हो गई। जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 86 रन बनाए। मयंक अग्रवाल 37 और चेतेश्वर पुजारा 43 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत अब बांग्लादेश के दिए स्कोर से मात्र 64 रन दूर है। 

इससे पहले पहली पारी में बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा 43 रन मुश्फीकुर रहीम ने बनाए। कप्तान मोमिनुल हक 37 और लिटन दास 21 रन बनाकर आउट हुए। इसके अलावा बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज 20 आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। भारत के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट मोहम्मद शमी ने लिए। रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव और ईशांत शर्मा ने 2-2 विकेट लिए। 

भारत ने बांग्लादेश को हाल ही में टी-20 सीरीज में 2-1 से हराया है। इससे पहले उसने अपने घर में दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया था। बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल ने कहा, पिच सख्त है इसलिए हमने पहले बल्लेबाजी करना चुना। यह चौथी पारी में टूट भी सकती है। बांग्लादेश की कप्तानी करना सम्मान की बात है। कुछ ही लोगों को यह मौका मिलता है। शाकिब अल हसन के मैच फिक्सिंग में फंस जाने के कारण मोमिनुल को कप्तानी का मौका मिला है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की अंतिम-11 से इस मैच में एक बदलाव किया है।  भारतीय टीम इस मैच में तीन गेंदबाजों के साथ खेलेगी। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की टीम में वापसी हुई है। शाहबाज नदीम के स्थान पर ईशांत शर्मा को टीम में शामिल किया है। 

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा।

बांग्लादेश : मोमिनुल हक (कप्तान), इमरूल कायेस, शादमान, मोहम्मद मिथुन, मुश्फीकुर रहीम, महामुदुल्लाह, लिटन दास, मेहेदी हसन मिराज, ताइजुल इस्लाम, अबु जायेद, इबादोत।

अपने घर में भारत की यह लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज है। इससे पहले उसने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से मात दी थी। मेजबान टीम इस सीरीज में अपने पुराने प्रदर्शन को दोहरा कर विश्व चैम्पियनशिप में अपनी बादशाहत को कामय रखने की पुरजोर कोशिश करेगी।

उसका सामना नौवीं रैंकिंग वाली बांग्लादेश से है, लेकिन भारतीय टीम इस टीम को किसी भी तरह से हल्के में नहीं ले सकती। टी-20 सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश ने भारत को हरा दिया था। भारत ने हालांकि अगले दो मैच जीत सीरीज अपने नाम की थी।

टेस्ट में एक बार फिर सभी की निगाहें रोहित शर्मा पर होंगी। दक्षिण अफ्रीका सीरीज से खेल के लंबे प्रारूप में बतौर सलामी बल्लेबाजी शुरुआत करने वाले रोहित को अपने आप को इस जगह के लिए लगातार साबित करने की जरूरत होगी। रोहित के साथ मयंक अग्रवाल ने बेहतरीन साझेदारियां की हैं। दोनों ने मिलकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 829 रन जोड़े थे।

टेस्ट में भारत की बल्लेबाजी मजबूत है। वनडे और टी-20 की तरह उसका मध्य क्रम टेस्ट में कमजोर नहीं है, बल्कि मौजूदा समय के सबसे मजबूत मध्य क्रम में से एक है। कप्तान विराट कोहली ने टी-20 सीरीज में आराम किया था और अब वह तरोताजा होकर टेस्ट में लौट रहे हैं।

चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, हनुमा विहारी टीम को मध्य क्रम और निचले क्रम में लगातार मजबूती देते हुए आए हैं। विकेटकीपिंग में भारत के पास साहा के अलावा ऋषभ पंत का भी विकल्प है, लेकिन साहा को तरजीह दी जाएगी यह लगभग तय माना जा रहा है। वहीं गेंदबाजी में भारत के मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा के साथ जाने की ज्यादा संभावना है। स्पिन में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी का खेलना तय लग रहा है।

वहीं शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल के न रहने से बांग्लादेश को काफी परेशानियां हो रही हैं। ये दोनों टेस्ट में टीम की अहम कड़ी हुआ करते थे। टेस्ट में टीम की कमान मोमिनुल हक के पास है और वह चाहेंगे कि टीम खेल के लंबे प्रारूप में भी टी-20 जैसा प्रदर्शन करे। वहीं पूर्व कप्तान और सीनियर खिलाड़ी होने के नाते मुश्फीकुर रहीम पर भी बड़ी जिम्मेदारियां होंगी।

कमेंट करें
S0Gme