comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

शानदार जीत के साथ ही टीम इंडिया ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड, ICC टेस्ट चैम्पियनशिप में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी विराट सेना

शानदार जीत के साथ ही टीम इंडिया ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड, ICC टेस्ट चैम्पियनशिप में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी विराट सेना

हाईलाइट

  • भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 25 रनों से हराया
  • भारत ने 4 मैचों की श्रृंखला में 3-1 से जीत हासिल की है।
  • भारत ICC टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है

डिजिटल डेस्क (भोपाल)। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (5/48) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (5/47) के शानदार प्रदर्शन से भारत ने यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को शानदार जीत दर्ज कर ली है। इसके साथ भारत ICC टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है, जहां उसका मुकाबला 18 जून को लार्ड्स के मैदान पर न्यूजीलैंड से होगा। भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 25 रनों से हराया और 4 मैचों की श्रृंखला में 3-1 से जीत हासिल की है। 

इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने एक सीरीज में सबसे अधिक पगबाधा आउट करने का अपना पिछला रिकार्ड तोड़ दिया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को रविचंद्रन अश्विन ने जैसे ही इंग्लिश कप्तान जोए रूट को पगबाधा आउट किया, भारत ने किसी एक सीरीज में सबसे अधिक पगबाधा आउट करने के अपने 40 साल पुराने रिकार्ड को बेहतर किया।

भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के साथ जारी मौजूदा सीरीज में अब तक कुल 25 बल्लेबाजों को पगबाधा आउट किया है।  

इससे पहले, भारत ने 1979-80 सत्र में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई सीरीज में कुल 24 बल्लेबाजों को पगबाधा आउट किया था। इसके बाद भारत ने 2016-17 सीजन में इंग्लैंड के खिलाफ 24 बल्लेबाजों को विकेट के आगे फंसाकर पवेलियन भेजा था। 2016-17 सीजन भारत के लिए खास रहा था, क्योंकि इस सीजन में भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भी 22 बल्लेबाजों को एलबीडब्ल्यू (लेग बिफोर विकेट) आउट किया था।

भारत ने छठी बार पहला मैच गंवाने के बाद जीती है सीरीज

भारत के 8 दशक के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक छह ऐसे शानदार मौके आए हैं जब उसने पहला मैच गंवाने के बाद सीरीज अपने नाम की है। इस सीरीज का पहला टेस्ट चेन्नई में खेला गया था, जिसे जीतकर इंग्लैंड ने 1-0 की लीड ले ली थी लेकिन भारत ने चेन्नई में ही खेले गए दूसरा टेस्ट मैच जीतते हुए बराबरी कर ली थी।

इसके बाद भारत ने अहदाबाद का रुख किया था और दिन-रात के टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर 2-1 की लीड बना ली थी। अब भारत ने एक और जीत के साथ सीरीज भी अपने नाम किया और साथ ही साथ टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में स्थान पक्का किया। इस सीरीज के अलावा पांच ऐसे मौके आए हैं जब भारत ने तीन या उससे अधिक मैचों की सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद सीरीज कब्जाई है।

कमेंट करें
zhSYo