comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Ind Vs Eng 3rd Test: अक्षर-अश्विन की फिरकी के आगे दूसरे दिन ही अंग्रेजों ने टेके घुटने, 10 विकेट से जीता भारत

Ind Vs Eng 3rd Test: अक्षर-अश्विन की फिरकी के आगे दूसरे दिन ही अंग्रेजों ने टेके घुटने, 10 विकेट से जीता भारत

हाईलाइट

  • लीच ने 4 और रूट ने 5 विकेट लिए, जो रूट अब डे-नाइट टेस्ट में सबसे सफल इंग्लिश गेंदबाज
  • 37 साल बाद किसी इंग्लिश कप्तान ने 5 विकेट झटके
  • दूसरी पारी में पहले ओवर में 2 विकेट गंवाए, अक्षर ने क्राउली और बेयरस्टो को बोल्ड किया

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। अपने स्पिन गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए तीसरे पिंक बॉल टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को इंग्लैंड को 10 विकेट से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की लीड ले ली है। भारत को जीत के लिए 49 रन बनाने थे, जो उसने बिना विकेट गंवाए 7.4 ओवर में बना लिए। रोहित शर्मा 25 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 25 तथा शुभमन गिल 21 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 15 रन बनाकर नाबाद रहे। अक्षर को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। अक्षर ने इस मैच में कुल 11 विकेट लिए।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की दावेदारी मजबूत की
इस जीत के साथ ही भारत ने जून में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलने की अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है। भारत ने इंग्लैंड को दूसरी बार 10 विकेट से हराया है। इससे पहले भारत ने 2001 में मोहाली में इंग्लैंड को 10 विकेट से शिकस्त दी थी।

कोहली घर में सबसे सफल भारतीय कप्तान
इस जीत के साथ ही विराट कोहली घर में सबसे सफल भारतीय कप्तान बन गए हैं। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 22 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 21 टेस्ट जीते थे। धोनी ने भारतीय जमीन पर कुल 30 टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी की है। इसमें से 3 में हार मिली और 6 टेस्ट ड्रॉ रहे। वहीं, विराट की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदानों पर 29 टेस्ट खेले। इनमें से दो में हार का सामना करना पड़ा और 5 टेस्ट ड्रॉ रहे।

भारतीय कप्तान ने स्टीव वॉ की बराबरी की
कोहली ने घर में सबसे ज्यादा 22 टेस्ट जीतने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रहे स्टीव वॉ की बराबरी कर ली है। स्टीव वॉ ने अपने घरेलू मैदानों (ऑस्ट्रेलिया में) पर 29 में से 22 टेस्ट में जीत हासिल की थी।

अक्षर-अश्विन ने समेटी इंगलैंड की पारी
इससे पहले, भारत ने अक्षर (5/32) तथा ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (4/48) की शानदार गेंदबाजी से इंग्लैंड की दूसरी पारी सस्ते में समेट दी। एक विकेट वॉशिंगटन सुंदर को मिला। दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 25 और कप्तान जो रूट ने 19 रन बनाए।

इंग्लैंड ने पहले ही ओवर में 2 विकेट गंवाए
दूसरी पारी में इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने पहले ही ओवर में बिना खाता खोले 2 विकेट गंवा दिए। स्पिनर अक्षर पटेल ने जैक क्राउली और जॉनी बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद अक्षर ने टीम को 19 रन पर तीसरा झटका दिया। डॉम सिबली 7 रन बनाकर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। 50 रन पर इंग्लैंड को चौथा झटका लगा। भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बेन स्टोक्स को 25 रन पर LBW किया। अश्विन ने करियर में 11वीं बार स्टोक्स को शिकार बनाया। इसके बाद अक्षर ने कप्तान जो रूट को 19 रन पर LBW किया। यह इंग्लैंड टीम को 56 रन पर 5वां झटका रहा। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर नहीं टिक सका और पूरी टीम 81 रन पर सिमट गई। यह इंग्लैंड का भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर है। इससे पहले इंग्लैंड ने 1971 में द ओवल में 101 रन बनाए थे जो उसका भारत के खिलाफ पारी का सबसे न्यूनतम स्कोर था।

अश्विन 400 विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज
अश्विन टेस्ट में 400 विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गए। अश्विन श्रीलंका के पूर्व स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे तेजी से यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए। उन्होंने 77 मैचों में यह कारनामा किया। मुरलीधरन ने 72वें टेस्ट में 400 विकेट पूरे किए थे। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 400 विकेट तक पहुंचने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम था। कुंबले ने 85वें टेस्ट में 400 विकेट पूरे किए थे। अश्विन ने अपने 400 में से 222 विकेट कैच आउट के रूप में लिए हैं। उन्होंने 85 खिलाड़ियों को बोल्ड और 84 प्लेयर को LBW किया। 9 विकेट उन्हें स्टंप के रूप में मिले।

अक्षर एक डे-नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा 11 विकेट लेने वाले बॉलर
अक्षर पटेल एक डे-नाइट टेस्ट (दोनों पारी) में सबसे ज्यादा 11 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और वेस्टइंडीज के देवेंद्र बीशू 10-10 विकेट ले चुके हैं। अक्षर लगातार 3 पारियों में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज बन गए हैं।

सीरीज में भारत को 2-1 की बढ़त
टीम इंडिया ने 4 टेस्ट की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 227 रन से जीता था। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट 317 रन से अपने नाम कर सीरीज बराबर कर दी थी। यह तीसरा टेस्ट जीतकर टीम इंडिया टेस्ट चैम्पियनशिप की पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। चैम्पियनशिप का फाइनल 18 जून को इंग्लैंड के लॉर्ड्स में होगा। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए अब सीरीज का आखिरी मैच जीतना या ड्रॉ कराना जरूरी है।

भारत ने 46 रन पर गंवाए 7 विकेट
इससे पहले आज सुबह भारत ने पहली पारी में अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 99 रन से आगे खेलना शुरू किया और रोहित ने 57 और अजिंक्य रहाणे ने अपनी पारी को एक रन से आगे बढ़ाया। लेकिन, भारतीय टीम ने पहले सत्र में 46 रन के अंदर ही अपने सात विकेट गंवा दिए और पूरी टीम 145 रन पर सिमट गई। 

जो रूट अब डे-नाइट टेस्ट में सबसे सफल इंग्लिश गेंदबाज
कप्तान रूट ने गेंदबाजी का मोर्चा संभालते हुए भारत को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया। रूट ने 8 रन देकर पांच विकेट लिए। भारत की पहली पारी 145 रनों पर आउट हुई। जैक लीच ने चार विकेट लिए। भारत को पहली पारी की तुलना में 33 रनों की लीड मिली। रूट किसी भी टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले 1983 के बाद से इंग्लैंड के पहले कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले बॉब विलिस ने 1983 में पांच विकेट लिए थे।

भारत और इंग्लैंड के बीच अब टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मुकाबला इसी मैदान पर चार मार्च से खेला जाएगा। 
 

कमेंट करें
rU2l8