विजडन ने दशक के टॉप-5 क्रिकेटरों की लिस्ट में विराट कोहली को किया शामिल

Indian Cricket team Captain Virat Kohli named in Wisden cricketers of the decade list
विजडन ने दशक के टॉप-5 क्रिकेटरों की लिस्ट में विराट कोहली को किया शामिल
विजडन ने दशक के टॉप-5 क्रिकेटरों की लिस्ट में विराट कोहली को किया शामिल

डिजिटल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक ने गुरुवार को दशक के सर्वश्रेष्ठ टॉप-5 खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल किया है।  कोहली के अलावा दक्षिण अफ्रीकी जोड़ी डेल स्टेन- एबी डिविलियर्स, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और महिला ऑलराउंडर एलिस पेरी को भी दशक के पांच क्रिकेटरों की लिस्ट में जगह मिली है। 

विजडन ने लिखा- कोहली ने पिछले 10 सालों में किसी और खिलाड़ी की तुलना में 5,775 अधिक इंटरनेशनल रन बनाए हैं, यकीनन पिछले एक दशक में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। 31 साल के कोहली को दशक की विजडन टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया। जबकि वनडे प्लेइंग इलेवन में भी शामिल किया है। 

विजडन ने लिखा- वह प्रतिभाशाली हैं, समय-समय पर चुनौती के सामने उठ कर सामने आते हैं। 2014 में इंग्लैंड के दौरे से लेकर नवंबर में कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच तक, कोहली ने 63 की औसत से 21 शतक और 13 अर्द्धशतक लगाए हैं। 

विजडन ने लिखा- वह तीनों इंटरनेशनल प्रारूपों में कम से कम 50 की औसत से रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। यहां तक कि हाल में स्टीव स्मिथ ने भी टिप्पणी की थी कि उनके जैसा कोई नहीं है। सचिन तेंडुलकर के संन्यास लेने और महेंद्र सिंह धोनी के करियर के अवसान की तरफ बढ़ने के बाद विश्व में कोई भी अन्य क्रिकेटर ऐसा नहीं है जो हर दिन कोहली जैसे दबाव में खेलता हो।’

विजडन ने लिखा- कोहली ने पिछले एक दशक में टेस्ट क्रिकेट में 27 शतकों की मदद से 7,202 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने वनडे में 11,125 और टी20 में 2,633 रन बनाए हैं। उनके नाम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक दर्ज हैं और वह अब केवल तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) से पीछे हैं।

Created On :   26 Dec 2019 11:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story